Live Tv

Sunday ,20 Jan 2019

उत्तर प्रदेश

खबर

बत्ती गुल होने के बाद बिना इन्वर्टर और बगैर सोलर भी जलेगा बल्ब

बत्ती गुल होने के बाद भी जलेगा बल्ब। जी हां सही सुना आपने हम किसी आम एलईडी बल्ब की नहीं, बल्कि लाईट चले जाने के बाद करीब चार घंटे तक लगातार जलने वाला एलईडी बल्ब की बात कर रहे हैं। और तो और इसकी कीमत भी केवल 350 रुपये ही है और एक साल तक खराब होने पर तुरंत वापस करके दूसरा नया बल्ब ले सकते हैं। फतेहपुर के तेलियानी विकासखंड की 11 महिलाओं के मां लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह ने इस बल्ब को बनाया है।

चेकिंग के दौरान दारोगा पर चढ़ाई सपा नेता की बोलेरो ,दारोगा घायल... (आगे पढ़े)

 कई जिलों में इसी समूह के माध्यम से इस बल्ब को बेचा भी जा रहा है। वहीं व्यापक प्रचार-प्रसार ना होने की वजह से इस बल्ब के बारे में लोगों को कम ही जानकारी है। हालांकि खबर बनाते वक्त कई लोगों ने ऐसे बल्ब के बारे में जानकर खुशी जाहिर की और इसे गांव के लिए बहुत किफायती और अच्छा भी बताया।

...

KNEWS !13 hours ago

खबर

अध्यापकों की उपस्थिति के लिए एसएमएस व रैंडम कॉल चेकिंग प्रणाली लागू

अयोध्या जिला प्रशासन क्षय रोग से निपटने के लिए दस दिवसीय 21 जनवरी से 1 फरवरी तक अभियान चलाने जा रहा है और छुट्टा जानवरों को लेकर भी जिला प्रशासन सख्त हो गया है। अब पालतू पशुओं को छोड़ने पर एसएमएस व रैंडम कॉल चेकिंग भी की जाएगी। वहीं दूसरी तरफ स्कूलों में शत-प्रतिशत अध्यापकों की उपस्थिति के लिए एसएमएस व रैंडम कॉल चेकिंग प्रणाली लागू कर दी गयी है।

भारतीय चीतों के आगे कंगारुओं के छूटे छक्के... (आगे पढ़े)

जिला प्रशासन क्षय रोग से निपटने के लिए 10 दिवसीय अभियान 21 जनवरी से 1 फरवरी तक चलाने जा रही है। जिसमें 95 टीमें व 20 सुपरवाइजर लगाए गए हैं। टीम जनपद की आबादी के 10% रोगियों को चिन्हित करेगी और उसके बाद इनका इलाज शुरू होगा। केंद्र सरकार की मंशा है कि 2025 तक पूरा देश क्षय रोग से मुक्त हो जाए। अयोध्या जिला प्रशासन भी शुरुआती वर्ष में जनपद की 2 ब्लॉकों को क्षय रोग से मुक्ति दिलाने के लिए जुट गया है। वैसे तो जिला प्रशासन पूरे जिले के आबादी के 10% लोगों का जांच कर क्षय रोगियों के चिन्हित करेगी। लेकिन जनपद के पूरा बाजार व सोहावल ब्लॉक को पूरी तरह से क्षय रोग से मुक्ति दिलाने के लिए कमर कस चुकी है। दूसरी तरफ जनपद में छुट्टा जानवरों को लेकर भी जिला प्रशासन ने अब सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। जिला प्रशासन ने छुट्टा जानवरों को लेकर ग्रामीण क्षेत्र में धारा 144 को और प्रभावी कर दिया है। कोई भी ग्रामीण अगर अपने पालतू पशुओं को छुट्टा के रूप में छोड़ता है तो उस पर धारा 144 के उल्लंघन व पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कार्यवाही करेगी। जिला प्रशासन ने स्कूलों में शत-प्रतिशत अध्यापकों की उपस्थिति के लिए भी एक नया प्लान बनाया है। प्लान के तहत अब स्कूलों में सभी अध्यापकों को स्कूल पहुँचकर कंट्रोल रूम को एसएमएस करना होगा कि वह स्कूल पहुंच गए हैं। यही नहीं कंट्रोल रूम फोन कर करके अध्यापकों की रेंडम चेकिंग भी करेगा कि जिन अध्यापकों का एसएमएस आया है क्या वे वाकई में स्कूल में उपस्थित हैं कि नहीं। इस प्लान को लेकर अध्यापकों में हड़कंप मच गया है। शिक्षकों ने नेता प्रशासन पर अब दबाव डालने शुरू कर दिए हैं कि यह व्यवस्था लागू ना किया जाए। फिलहाल जिला प्रशासन ने अभी जनपद के मसौधा व अमानीगंज शिक्षा क्षेत्र में ही यह प्रणाली लागू की है।

...

KNEWS !14 hours ago

खबर

भीड़ को नियंत्रण करने के लिए कुंम्भ क्षेत्र में किये जा रहे कुछ ऐसे इंतज़ाम

विश्व के सबसे बडे धार्मिक आयोज़न में शामिल होने की सोच रहे है तो एक बार फिर से सोच लिजियें।क्योंकी संगम स्नान से पहले आप को एक बड़े चक्रव्यू को पार करना पड़ेगा और अगर आप को चलना फिरने में दिक्कत है तो यह दिक्कत और अधिक बढ़  सकती है। संगम नगरी में इस बार प्रवेश करने के लिए श्रद्धालुओं के लिए दो विशेष भूल भुलैया बनाये जा रहे है। इस को पार करने के बाद ही श्रद्धालु संगम पहुँच कर स्नान कर सकेंगा। इस भूल भुलैया भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बनाया जा रहा है।

 

यूपी में AAP भी लड़ेगी चुनाव, लेकिन मोदी से नहीं टकराएंगे केजरीवाल .... (आगे पढ़े)

बन रहे इस भूल भुलैया में आपको बल्लियों का मायाजाल देखने को मिलेगा। प्रशासन द्वारा बनाये जा रहे इस भूल भुलैया में श्राद्धालुओ की भीड़ को भेजा जाता है और जो दूरी 200 मीटर की पूरी करनी होती हो उसमें जाकर श्रद्धालु 5 किलोमीटर तय करने के बाद बाहर निकलता है । ये भूल भुलैया हर कुंम्भ और महाकुंभ में प्रशासन द्वारा बनाई जाती है । ये ऐसा चक्रव्यू होता है जो भीड़ को नियंत्रण करने में बेहद कारगर साबित होता है। इसमें 5 फ़ीट और 3 फ़ीट चौड़े दो तरह के रास्ते बनाये जाते है। 5 फ़ीट चौड़े वाला रास्ता  श्राद्धालुओ के लिए तैयार किया जा रहा है जिधर से उनके आने जाने के लिए है तो दूसरा 3 फ़ीट का है जहां सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाएगा। 

...

KNEWS !5 days ago

खबर

आए दिन बढ़ रहे हैं कछुआ तस्करी के अपराध

इटावा में लग्जरी कार से तस्करी कर उत्तराखंड ले जा रहे 327 कछुओं को बरामद किया गया है। एसटीएफ के निरीक्षक राजेश चंद्र त्रिपाठी व प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी सतपाल ने बताया की तड़के 4:00 बजे सफेद रंग की कार से कछुआ को ले जाने की सूचना मिली थी। थाना चौबिया के चौपला गांव के पास कार को रोका गया तो उसमें सवार लोग भागने लगे तो उन्हें पकड़ लिया गया। कार की तलाशी में संरक्षित प्रजाति के 327 कछुए बरामद हुए। इनमें सुंदरी प्रजाति के 322, 5 इंडियन ब्लैक स्पॉटेड कछुए हैं। इन कछुओं को उत्तराखंड से बंगलादेश ले जाने की योजना थी। पकड़े गए लोगों में रामशरण प्रजापति, किशन गोपाल, टच पाल सिंह खोकन मंडल को वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के उल्लंघन के आरोप में जेल भेजा जा रहा है।

पूर्व CM के बाद PM बनने की होड़ में मायावती : अखिलेश देंगे साथ... (आगे पढ़े)

आपको बताते चलें की इटावा जनपद के चोपड़ा गांव के पास से बरामद पशुओं के तस्कर पहली बार नहीं पकड़े गए हैं। यह लोग आदतन अपराधी माने जा रहे हैं। तस्करी में इस्तेमाल किए जाने वाली कार बरामद की गई है। इस कार का मालिक पूर्व सैनिक भी गिरफ्तार किया गया है जो पांचवीं बार कछुओं को कार से ले जा रहा था।

कछुओं की तस्करी में लिप्त पूर्व सैनिक रामशरण प्रजापति और फौजी ने बताया कि वह मैनपुरी करहल किशनी आदि स्थानों के प्रति कछुआ ₹50 की दर से खींचकर आगे तस्करी करने पर प्रति कछुआ ₹700 कीमत पाता रहा है। खुलासे में हैरत की बात यह रही कि कछुओं की तस्करी का गैंग शहर का ही है। इसका खुलासा तब हुआ जब एसटीएफ लखनऊ की टीम की निरीक्षक राजेश चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि उनको तस्करी की जानकारी उनके मुखबिर से मिली। इसी के साथ उन्होंने वन विभाग को साथ चलने को कहा। मुखबिर द्वारा बताए स्थान पर पुलिस ने छापा मारा और तस्करों को 327 कछुआ सहित गिरफ्तार कर लिया।

...

KNEWS !1 week ago

खबर

किसी 5 स्टार होटल से कम नहीं कुम्भ के ये टेंट

सोचिए कैसा होगा वो नजारा जब सूर्योदय के समय चिड़ियों की चहचहाहट के बीच होता मंत्रोच्चार, दुनिया भर से आये संतों का समागम, गंगा-यमुना की धाराओं में पिरोई गई आस्थाएं, जी हाँ कुछ ऐसा ही नजारा होगा कुंभ 2019 का। 14 जनवरी से शुरू होने वाले  कुम्भ के  महापर्व की  जोर शोरों  से चल रही प्रयागराज  में होने वाले कुम्भ  में देशी-विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है।  विदेशी ठाठ को नजर रखते हुए टेंट सिटी में किसी 5 स्टार होटल से काम नहीं बनाये गए हैं।  टेंट सिटी की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। पर्यटन विभाग ने सभी टेंट कॉटेजों की बुकिंग के लिए अपनी वेबसाइट पर लिंक दे दिए हैं।

 

 

सुविधाएं ऐसी कि आंखें खुली रह जाएं, जैसे-

 1.सुबह उठते ही योगा क्लास कीजिए,

 2.आरती और पूजा में शामिल होइए,

 3.महाराजा टेंट की थीम पर इन सभी टेंट के कमरों में आरामदायक बेड, बैठने के लिए कुर्सी और सोफा, साफ सुथरा बड़ा बाथरूम और गर्म पानी के लिए बाथरूम में गीजर भी मुहैया कराया जाएगा,

 4. 50 एकड़ की टेंट सिटी में भारत के हर प्रांत का खाना भी मिलेगा,

 5.  सबसे लग्जीरियस गौतम टेंट 900 वर्गफीट का है जिसमें 2 बेडरूम और ड्राइंग रूम, डाइनिंग एरिया भी है. इसकी कीमत 31,999 रुपए से शुरू है. इन लग्जरी टेंट की खास सुविधाओं में हवन एरिया, योग एरिया, प्ले एरिया कॉफी शॉप जैसी सुविधाएं शामिल हैं। 

 

डब्बू वर्मा 

...

KNEWS !1 week ago

खबर

कुछ ही पलों में आग का गोला बनी कार

अयोध्या में एक कार बाइक से टकराकर आग का गोला बन गई। जहाँ बाइक सवार घायल हुआ तो वहीं कार सवार यात्रियों ने कार से निकलकर अपनी जान बचाई।

महाकुम्भ में श्रद्धालुओं को मुफ्त दवा वितरण के लिए हरी झंडी.... (आगे पढ़े)

हादसा थाना पटरंगा की रानी मऊ चौराहा के पास हाईवे पर हुआ। बताया जाता है कि बाइक सवार को पीछे से कार ने टक्कर मारी और टक्कर मारते ही अनियंत्रित होकर कार हाईवे पर ही घूम गई और अचानक कार में आग लग गई। किसी तरह से कार को नियंत्रण कर ड्राइवर समेत सभी लोगों ने कार के बाहर निकल कर जान बचाई। वहीं दूसरी तरफ बाइक सवार युवक घायल हो गया। जिसे स्थानीय सीएचसी में भर्ती कराया गया है।

...

KNEWS !1 week ago

खबर

महाकुम्भ में श्रद्धालुओं को मुफ्त दवा वितरण के लिए हरी झंडी

राष्ट्रीय एकता मिशन के जिला प्रमुख अवधेश कुमार के नेतृत्व में शुक्रवार को आगामी महाकुम्भ में आम लोगों में दवा वितरण हेतु आज वाराणसी के सेन पुरा चौराहे से हरी झंडी दिखाकर विदा किया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर सीईओ चेतगंज अंकिता सिंह व नगर प्रमुख मृदुला जयसवाल उपस्थित रही।

खेत में रखे पुआल के अंदर से 100 पेटी अंग्रेजी शराब किया बरामद.... (आगे पढ़े)

कार्यक्रम का संचालन प्रभारी पायल लक्ष्मी सोनी व अन्य कार्यकर्ताओं ने किया। राष्ट्रीय एकता मिशन के तत्वावधान में शुक्रवार को चेतगंज स्थित सेनपुरा पार्क में  महाकुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं को मेडिकल कैम्प के माध्यम से मुफ्त दी जाने वाली दवाओं को क्लब द्वारा हरी झण्डी दिखाकर प्रयागराज के लिए रवाना किया गया। ऐसा ही प्रयास पूरे भारत में मेडिकल फिल्ड में कार्य करने वाले लोगों द्वारा दवाओं को इकट्ठा कर प्रयागराज भेज जा रहा है जहाँ पूरे भारत से एक हज़ार डॉक्टर अपनी टीम के साथ रहेंगे।

...

KNEWS !1 week ago

खबर

सीएम अपने एकदिवसीय कार्यक्रम मे पहुंचे आस्था की नगरी प्रयागराज

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने एकदिवसीय कार्यक्रम मे संगम शहर प्रयागराज पहुंचे यहाँ पर पहुचने पर सबसे पहले खुसरो बाग के पुन्ररोध्वार का उद्घाटन किया फिर संगम क्षेत्र के किलाघाट के अक्षयवट पहुंच कर पूजा अर्चना की अक्षयवट और सरस्वती कूप के दर्शन किये और आज से ही आम श्रद्धालुओ के लिए अक्षयवट के द्वारा खुल गये, इसके बाद सीएम योगी ने मीडिया सेंटर का उद्घाटन किया साथ ही एक प्रेसवार्ता को सम्बोधित किया सीएम ने अपने सम्बोधन मे कुंभ के विकास कार्यों की बात कही साथ ही अब तक जितने कुंभ और अर्धकुंभ हुए है उनमे सबसे शुद्ध और निर्मल गंगा जल इसबार2019 मे होने की बात कही साथ ही एक साथ दसहजार लोगो के रहने के लिए पंडाल और सांस्कृतिक संस्थानों के लिए समुचित व्यवस्था की बात कही, साथ ही कुंभ के दौरान पार पार्किग 5 किलोमीटर से दूरना हो और श्रद्धालुओ के लिए ईरिक्शे के साथ पार्किंग पर ही शौचालय ,शुद्ध पेय जल सहित श्रद्धालुओं को लिए सारी समुचित व्यवस्था होने की बात कही प्रेसवार्ता के बाद सीएम टेंटसिटी के भ्रमण पर निकले फिर जगद्गुरु  हंसदेवाचार्य जी महराज के शिविर का उद्घाटन करने बाद प्रयागराज से वाराणसी के लिए रवाना हो जायेंगे। 

 

URI फिल्म रिलीज : बॉक्स ऑफिस पर "The accidental prime minister" को देगी टक्कर.... (आगे पढ़े)

...

KNEWS !1 week ago

खबर

एक बार फिर कुम्भ के रंग में रंग गया प्रयागराज, देखिए खूबसूरत तस्वीरें

प्रयागराज में हर तरफ दीवारों पर खूबसूरत पेंटिंग्स बनाई गई हैं जो बरबस ही सबका ध्यान खींच रही हैं.

 

 

 

यात्री के लिए ट्रेंन की व्यवस्था भी भली-भाँती की गई है , और तो और ट्रेनों को भी सजाया गया गया है 

 

 

प्रयागराज में होने वाला कुंभ सबसे खास माना जाता है. यहां लाखों श्रद्धालु संगम में पवित्र डुबकी लगाने पहुंचेंगे.  कुंभ मेले से पहले शहर को खूबसूरत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है। 

 

 

प्रयागराज को पेंट सिटी का नाम दिया जाए तो कुछ गलत नहीं होगा.

 

 

 

साधु-संत और आध्यात्मिकता प्रयागराज के कोने-कोने में नजर आ जाता है. ये पेंटिग्स भी यहीं बयां कर रही हैं.

 

 

पात्र में से अमृत की कुछ बूंदें छलक कर इलाहाबाद, नासिक, हरिद्वार और उज्जैन में गिरीं. तभी से प्रत्येक 12 वर्षों के अंतराल पर इन स्थानों पर कुम्भ मेला आयोजित किया जाता है.

प्रयागराज को पेंट सिटी का नाम दिया जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। 

आइए, जानते हैं कैसी है कुम्भ की व्यवस्था 

- नदी पर बैरिकेडिंग की गई है.

- सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है और वीडियो एनालिटिक इस्तेमाल किया जा रहा है.

- इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर बनाया गया है.

- 40,000 एलइडी लाइट और स्पाइरल लाइट लगाई गई हैं.

- लेजर शो के जरिए सांस्कृतिक कार्यक्रम दिखाने की व्यवस्था की गई है.

- तीर्थयात्रियों के लिए जगह-जगह सेल्फी प्वॉइंट, फूड कोर्ट और कॉफी पॉइंट बनाए गए हैं.

- पूरे प्रयागराज की पेंटिंग की गई है और सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए कन्वेंशन हॉल बनाए गए हैं.

प्रयाग से जुड़े पर्यटन की कहानी और उत्तर प्रदेश के धरोहर को दिखाया जाएगा.

...

KNEWS !1 week ago

खबर

बच्ची को गोली मारने वाला आरोपी गिरफ्तार

कुढफतेहगढ में एक बच्ची को गोली मारने वाला आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया जिसमें इस घटना का खुलासा सीओ चन्दौसी ने किया और आरोपी के कब्जे से एक तंमचा बरामद किया गया।  गौरतलब है कि थाना कुढफतेहगढ़ के ग्राम पलथा मिठनपुर के निवासी अजयपाल की पुत्री के अज्ञात आरोपी ने गोली मार दी थी जिससे बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गई थी। जिसमें अजयपाल ने थाना में तहरीर देकर युवक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई पुलिस ने मामले को संज्ञान में लेकर छानबीन में जुट गई है।

 

शूटिंग के दौरान अमिताभ को याद आये उनके पुराने दिन : सोये खाट पर.... (आगे पढ़े)

           पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद द्वारा चलाये जा रहे अभियान के तहत उ0नि0 ब्रजेन्द्र सिंह एंव ब्रजपाल सिंह मय हमराह के साथ गश्त कर रहे थे तभी मुखविर की सूचना मिली कि बच्ची को गोली मारने वाला आरोपी खटेटा तिराहे पर खड़ा है पुलिस ने आनन फानन में पहुंचकर आरोपी को पकड़ लिया और उसके कब्जे से एक बंदूक बरामद किया। पूछताछ पर आरोपी ने अपना नाम विद्याराम पुत्र महीलाल निवासी फतेहपुर थाना कुढफतेहगढ जनपद सम्भल का बताया। इस घटना का खुलासा सीओ चन्दौसी कृष्ण कांत ने किया। 

...

KNEWS !1 week ago

मुख्य ख़बरे

ससुराल पहुंची सोनिया गाँधी, कमला नेहरू अस्पताल में मशीनों का करेंगी उद्घाटन ...

सीएम के दौरे की तैयारियों में बाल मजदूरी...

चक्रपाणि और प्रमोद कृष्णम फर्जी बाबा : अखाड़ा परिषद...

शिक्षकों ने केंद्रीय विश्वविद्यालय में मनाया जश्न , कुलपति ने संभाला कार्यभार ...

हरीतिमा अभियान का सीएम योगी ने किया शुभारंभ ...

पानी के लिए मचा हाहाकार...

जोश-ए-जवानी

सेक्स न सिर्फ आपको आनंद देता है बल्कि यह आपको तनाव से भी दूर रखता है। अब एक नए शोध में डॉक्टर को दूर रखने, यानी कि स्वस्थ्य जीवन के लिए सेक्स को जरूरी बताया गया है। हावर्ड टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के नए शोध में यह बात सामने आई है कि रोज सेक्स करने से व्यक्ति मानसिक रूप से स्वस्थ्य महसूस करता है और ज्यादा नींद लेता है डॉक्टरों&