Live Tv

Wednesday ,26 Jun 2019

उत्तराखंड

खबर

एनआईटी कैंपस मामले ने नैनीताल हाईकोर्ट ने दिए भूगर्भीय जांच के आदेश

नैनीताल हाइकोर्ट ने शुक्रवार को एनआईटी कैंपस शिफ्ट करने के मामले में सुनवाई की, साथ ही केंद्र सरकार को सोमाडी में एनआईटी के स्थापित स्थायी कैंपस की 3 माह में भूगर्भीय जांच कर लिखित जवाब पेश करने का आदेश भी दिया.

मामले की सुनवाई के दौरान आज यूनियन ऑफ इंडिया के उच्चाधिकारी कोर्ट में उपस्थित हुए, जहां उन्होंने एन.आई.टी. कैंपस को सोमाड़ी में स्थापित करने के लिए राज्य सरकार के प्रस्ताव पर तीन माह में जांच करने की बात कही. जिस पर न्यायालय ने नाराजगी व्यक्त करते हुए उच्चाधिकारी को निर्देश दिया कि, वो इस बयान को शपथपत्र के माध्यम से लिखित रूप में मंगलवार तक कोर्ट में पेश करें.

बता दें कि एन.आई.टी. के पूर्व छात्र जसवीर सिंह ने जनहित याचिका दायर कर न्यायालय से कहा था कि, केंद्र ने उत्तराखंड को एन.आई.टी. जैसा प्रतिष्ठित संस्थान दिया, जिसे जगह की किल्लत के चलते राज्य से बाहर राजस्थान में शिफ्ट करने की तैयारी पूरी हो गई है.

खण्डपीठ ने मामले में राज्य सरकार से चार जगह चिन्हित कर न्यायालय को बताने को कहा था, लेकिन राज्य सरकार यह बताने में असफल रही थी. इसके बाद मुख्य सचिव के खिलाफ अवमानना याचिका दायर की गई, जो न्यायालय में लंबित है. न्यायालय के आज के आदेश के बाद अब केंद्र सरकार को लिखित में अपना जवाब देना होगा. वहीं मामले में अगली सुनवाई मंगलवार को होगी.

 

...

KNEWS !1 month ago

खबर

केदारनाथ में बर्फ का कहर, मदिंर को हुआ लाखों का नुकसान

केदारनाथ धाम में बर्फबारी का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा है भारी बर्फबारी के कारण बद्री-केदार मंदिर समिति की सम्पत्ति को लाखों का नुकसान पहुंच चुका है। सम्पत्ति के नुकसान का जायजा लेने गई टीम को लिनचैली से धाम पहुंचने में भारी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा, बाजवूद इसके दल ने हार नहीं मानी और धाम पहुंचकर निरीक्षण किया। धाम में अभी भी पांच से सात फीट तक बर्फ जमी है, जिससे आवागमन में भारी परेशानियां हो रही हैं। साथ ही पुनर्निर्माण कार्य भी ठप पड़े हैं। 

दरअसल, जनवरी माह से केदारधाम में बर्फवारी का सिलसिला जारी है। बर्फबारी से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह के नेतृत्व में टीम केदारधाम भेजी गई। धाम पहुंचने के बाद दल ने मंदिर परिसर, कार्यालय, परिक्रमा पथ, पुजारी निवास, प्रवचन हाल का निरीक्षण किया।

आपको बता दें कि नौ मई को भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने हैं। ऐसे में व्यवस्थाओं को जल्द से जल्द चाक-चैबंद किया जाना जरूरी है। लिनचैली से केदारनाथ धाम तक अभी भी बर्फ जमी हुई है। भारी बर्फवारी के बीच रास्ता तैयार कर मंदिर समिति की टीम धाम पहुंची। धाम में चारों ओर बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है। पिछले जनवरी माह से धाम में लगातार बर्फवारी हो रही है। अभी भी धाम में पांच से सात फीट तक बर्फ जमी हुई है। बर्फवारी के कारण कर्मचारियों के लिए बने हट, भोग मंडी, भंडार गृह, पुजारी आवास सहित विद्युत लाइन को लाखों का नुकसान पहुंचा है। 

व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के लिए 14 अप्रैल को मंदिर समिति का अग्रिम दल केदारनाथ के लिए रवाना होगा, जो केदारनाथ पहुंचकर मंदिर परिसर एवं आसपास से बर्फ हटाने और बिजली, पानी की सुविधा बहाल करने के साथ ही रंग रौबन का कार्य करेगा। केदारनाथ धाम तक 100 से अधिक मजदूर रास्ते से बर्फ हटाने का कार्य कर रहे हैं। 15 अप्रैल तक केदारनाथ धाम तक रास्ता तैयार कर लिया जायेगा, जिसके बाद अन्य पुनर्निर्माण कार्यों को भी किया जायेगा। 

 

...

KNEWS !2 months ago

खबर

"मैं भी चौकीदार" पर भाजपा करेगी नुक्कड़ नाटक

भाजपा  मै भी चौकीदार का कैम्पेन है जिसके तहत पुरे देश में प्रधानमंत्री मोदी 31 मार्च को विडिओ कांफ्रेंस के जरिये कार्यकर्ताओ और चौकीदारों से वार्ता करेंगे जिसको सफल बनाने के लिए कार्यकर्ताओ को जिम्मेदारी सौपी गयी है वंही इस बीजेपी उससे पहले 29 मार्च को प्रदेश की  सभी जिला इकाइयों पर नुक्कड़ नाटक और बाइक रैली के माध्यम से मै भी चौकीदार का लिखी हुई टोपी , और   पटुका  सड़को पर निकल कर जनता को जागरूक करने का काम करेंगे। 

...

KNEWS !2 months ago

खबर

पोल से गिरने पर कर्मचारी हुआ घायल

रूडकी के लंढोरा में पोल पर टूटा तार जोडते वक्त विद्युत कर्मी पोल से गिरने पर गंभीर रूप से घायल हो गया मोके पर पबाउंची पुलिस ने घायल को निजी वाहन की मदत से रुड़की सिविल अस्पताल ले गए जहा कर्मी की हालत गंभीर बताई जा रही है इमरान विद्युत प्राइवेट लाइनमैन के रुप में काम करता है कस्बा लंढोरा के चौकी चौराहे के पास खड़ा विद्युत के पोल से एक तार टूट गया। इस पर स्थानीय लोगो ने  विद्युत स्टेशन को मामले की सूचना दी, और विद्युत आपूर्ति बंद करने को कहा। कर्मी ने सूचना पर विभाग ने शट्डाउन ले लिया।

पूरी खबर पढ़े....राहुल की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हुई उर्मिला मातोंडकर

कर्मी विद्युत पोल पर चढ़कर तार जोड़ ही रहा था, कि उसी दौरान अचानक एलटी लाइन का तार टूट गया जिससे वह पोल से नीचे आ गिरा। ओर गंभीर रूप से घायल हो गया ये देख सैकड़ों लोग मौके पर जमा हो गए स्थानीय लोगो ने मामले की सूचना जेई को दी। सूचना पाकर पुलिस और विभागीय कर्मी मोके पर पहुचे लोगो का आरोप है कि विद्युत पोल लगे तार कमजोर होने के कारण है कर्मी पोल से गिरा है  जिसके चलते कर्मी गंभीर रूप से घायल हो गया।

...

KNEWS !2 months ago

खबर

धर्म संकट में जनरल बीसी खंडूरी

J. Thomas: उत्तराखंड बीजेपी के सबसे बड़े चेहरे माने जाने वाले मौजूदा पौड़ी सांसद और पूर्व सीएम बीसी खंडूरी धर्मसंकट में हैं। 36 साल के शानदार फौजी करियर में मेजर जनरल बनकर रिटायर होने वाले खंडूरी की पहचान अपने उसूलों पर डटे रहने वाले शख्स की है, जनरल खंडूरी के नाम से मशहूर भुवन चन्द्र खंडूरी के तेवर सियासत में भी फौजी अफसरों वाले यानि कड़क मिज़ाज प्रशासक  की रही है। केंद्र में मंत्री से लेकर राज्य के मुख्यमंत्री तक के सियासी सफर में खंडूरी ने न जाने कितने ही चुनौतियों के चक्रव्यूह को भेदा है लेकिन लगता है कि जनरल खंडूरी इस बार बड़े धर्मसंकट में फंस गए हैं। 2019 की महाभारत में उन्हें पार्टी और पुत्र में से एक का साथ देना है ।अबतक पार्टी के लिए हर लक्ष्य पर अर्जुन की तरह निशाना लगाते आए जनरल इस बार अभिमन्यु की तरह चक्रव्यूह में फंस गए हैं। एक तरफ पिता का धर्म है तो दूसरी तरफ पार्टी के वफादार सिपाही का फर्ज, हमेशा सीधी सपाट राह पर चलने वाला यह भाजपाई जनरल इस जंग में खुद को दोराहे पर खड़ा पा रहा है, एक रास्ता कांग्रेस के हो चुके बेटे को अपनी पौड़ी की पॉलिटिक्स सौप राजनीति में स्थापित करने का है तो दूसरी तरफ उस पार्टी का फर्ज और कर्ज है जिसने उन्हें हर वो सम्मान दिया जिसे पाना कइयों के लिए आज भी सपना है,  केंद्र में मंत्री बनाना रहा हो या  राज्य में मुख्यमंत्री , बीजेपी ने हमेशा अपने इस जनरल का मान ही बढ़ाया। 2012  में उत्तराखण्ड विधानसभा चुनाव में पार्टी  "खंडूरी हैं ज़रूरी " के नारे के साथ रण में उतरी , पार्टी को जीताना तो छोड़िए खुद अपनी सीट पर  सीएम रहते जनरल जंग हार गए। पार्टी सत्ता से बेदखल हुई , जनता ने जनरल को गैर जरूरी बताया लेकिन पार्टी ने खंडूरी को ज़रूरी  बनाए  रखा। 2014 के लोकसभा चुनाव मेंं बीजेपी ने अपने इस जनरल को उसके गढ़ पौड़ी से  उतारा , जनता ने भी इस बार  खंडूरी को जरूरी बनाकर लोकसभा जिताया लेकिन 2014 से 2019 तक आते आते  उम्र के आठ दशक पार चुके इस योद्धा की सेेेहत  सियासी  महायुद्ध में हिस्सा लेंने से रोक रही थी लिहाजा  सत्ता के महासंंग्राम के शंंखनाद से पहले जनरल को जंग न लड़ने का एलान करना पड़ा।

पूरी खबर पढ़े....कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो गरीबों को हर साल देंगे 72 हज़ार रुपये

जनरल के एलान से जहां बीजेपी  के सामने पौड़ी  के कुरुक्षेत्र के लिए नया रणबांकुरा तलाशने की चुनौती थी तो वहीं कांग्रेस ने खंडूरी नाम के सहारे नैया पार लगाने के लिए खंडूरी के बेटे मनीष को कांग्रेसी बना दिया। अब पौड़ी के अखाड़े में कांग्रेस के पहलवान मनीष खंडूरी हैं तो दूसरी ओर बीजेपी के कद्दावर पहलवान और खंडूरी के शागिर्द माने जाने वाले तीरथ सिंह रावत हैं। अब इन दोनो की टक्कर से टेंशन में जनरल खंडूरी हैं , साथ किसका दें पार्टी का या पुत्र का। खंडूरी दोराहे पर खड़े हैं एक रास्ता बेटे की तरफ जाता है क्योंकि बेटी ऋतु पहले ही बीजेपी से विधायक  बन सियासत में अपनी जड़े जमा चुकी हैं और अब बेटा अपनी सियासी पारी शुरू कर रहा है, अगर एक पिता के तौर पर 'विजयी भव '  के आशीर्वाद से काम चलाया और रण में साथ न दिया तो पुत्र की पॉलिटिकल पारी का आरंभ से पहले अंत हो जाएगा तो दूसरा रास्ता पार्टी की ओर जाता है ,  वो पार्टी है जिसने उन्हें सियासत में सिकन्दर बनाया, हर वह सम्मान दिया जिसके वह हकदार थे अगर उस पार्टी का साथ छोड़ा तो उम्र के इस पड़ाव में  तकरीबन तीन दशकों में पार्टी के वफादार के तौर पर कमाए  मान सम्मान वो गंवा बैठेंगे। हालांकि  जनरल कह रहे हैं कि उनके लिए परिवार से बढ़कर पार्टी है और पार्टी चाहे तो वो बेटे के खिलाफ प्रचार के लिए भी  तैयार हैं। इस महाभारत में श्रीकृष्ण की भूमिका में खंडूरी हैं उन्हें तय करना है कि सारथी किसका बनना है पुत्र का या पार्टी का। खैर चुनाव में मनीष और तीरथ में से एक का जीतना और एक का हारना तय है लेकिन यह भी तय है कि हारने और जीतने वाला दोनों जनरल का अपना होगा।

 

...

KNEWS !3 months ago

खबर

युवा कांग्रेस की बाइक रैली का हुआ आयोजन

देहरादून के परेड ग्राउंड में होने वाली विशाल जनसभा के प्रचार प्रसार के उद्देश्य से युवा कांग्रेस की ओर से देहरादून में बाइक रैली का आयोजन किया गया। इस बाइक रैली में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह, प्रदेश प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह, नेता प्रतिपक्ष डॉ. इंदिरा ह्रदयेश, समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

पुलिस के हत्थे चढ़े 4 शातिर चोर, रेकी करके बनाते हैं घरों को निशाना... (आगे पढ़े)

बाइक रैली की शुरूआत कांग्रेस मुख्यालय से हुई जो प्रिंस चौक, सहारनपुर चौक, बल्लूपुर चौक होते हुए कांग्रेस मुख्यालय में संपन्न हुई। शनिवार को होने वाली कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की जनसभा से पार्टी के नेताओं को काफी उम्मीद है और पांचों सीटों पर जीतने का कांग्रेसी नेताओं ने दावा किया है। 

...

KNEWS !3 months ago

खबर

पुलिस के हत्थे चढ़े 4 शातिर चोर, रेकी करके बनाते हैं घरों को निशाना

पुलिस ने चार शातिर चोरों को पकड़कर चोरी की घटना का खुलासा किया है। शुक्रवार को अपर पुलिस अधीक्षक प्रदीप राय ने पकड़े गए चोरों की जानकारी मीडिया के साथ साझा की। अपर पुलिस अधीक्षक प्रदीप राय ने बताया कि यह बेहद शातिर चोर है और रेकी करने के बाद घरों को अपना निशाना बनाते हैं। चोरों के पास EON कार, सोने चांदी के जेवरात, तमंचा व जिंदा कारतूस आदि बरामद किए गए हैं। 

रोडवेज कर्मी की पिटाई कर फाड़ा waybill.... (आगे पढ़े)

अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस को मुखबिर की सूचना मिलने पर कोरिया रेलवे फाटक के पास 10:30 बजे चोरी की घटना को अंजाम दिया गया। चारों चोरों से Eon कर, सोने-चांदी के जेवरात व तमंचे और जिंदे कारतूस बरामद किए गए और चोरों के खिलाफ अवैध तमंचा रखने के मामले में थाना कोटद्वार में सम्बंधित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर लिया है। शातिर चोरों को न्यायालय में पेश किया जा रहा है। शातिर चोर इससे पूर्व में भी कई बार चोरी की घटनाओं के मामले में जेल जा चुके हैं। बता दें कि चोरों के खिलाफ उत्तर प्रदेश में भी संगीन धाराओं में मुकदमा पंजीकृत है। इस मामले में भी जांच की जा रही है। 

...

KNEWS !3 months ago

खबर

एनडीपीएस एक्ट में गिरफ्तार हुए युवक की मौत पर बवाल

कोतवाली विकासनगर अंतर्गत ढकरानी गांव में आज सुबह अचानक उस समय बवाल खड़ा हो गया, जब एनडीपीएस एक्ट में गिरफ्तार हुए गांव के एक युवक की मौत की सूचना मृतक के परिजनों को देने पुलिस की टीम उसके गांव पहुंची। जिन्हें आक्रोशित ग्रामीणों ने घेर लिया और जेल प्रशासन पर कई गंभीर आरोप लगाए। जिसके चलते काफी देर तक हुए हंगामे को मौके पर पहुंची पुलिस ने बमुश्किल शांत करवाया और युवक की मौत के मामले में जांच करवाए जाने का आश्वासन आक्रोशित ग्रामीणों को दिया। 

पारिवारिक कलह से आहत दरोगा ने की आत्महत्या.... (आगे पढ़े)

दरअसल, बीती 10 मार्च को कोतवाली विकासनगर अंतर्गत ढकरानी गांव निवासी फिरोज को एनडीपीएस एक्ट में कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार कर जिला जेल भेजा था। बताया जा रहा है कि कल देर शाम युवक की जेल में अचानक तबीयत खराब होने पर उसे दून हास्पिटल भर्ती कराया जहां देर रात उसने दम तोड़ दिया। जिसके चलते जेल प्रशासन द्वारा युवक की मौत की सूचना मिलने पर कोतवाली विकासनगर से एक पुलिस की टीम मृतक के परिजनों को सूचना देनें पहुंची थी। जिस पर मौके पर मौजूद मृतक के परिजनों और ग्रामीणों ने घेर लिया और जेल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुये युवक की तबीयत के मामले में देर से सूचना पहुंचाने का आरोप लगाया। इतना ही नहीं बताया जा रहा है कि आक्रोशित परिजनों और ग्रामीणों ने युवक की मौत को संदिग्ध बताते हुए जेल प्रशासन और पुलिस पर कई गंभीर आरोप भी लगाये। जिसके चलते ढकरानी गांव में काफी देर तक हंगामा होता रहा, जिसके चलते पुलिस क्षेत्राधिकारी भूपेंद्र सिंह धोनी मौके पर पहुंचे और आक्रोशित ग्रामीणों को शांत कराया। 

...

KNEWS !3 months ago

खबर

छात्र-छात्रा का शव अलग-अलग जगह से बरामद, हत्या या आत्महत्या?

बीती 13 फरवरी को वसंत विहार थाना क्षेत्र के इंदिरा नगर कॉलोनी निवासी कक्षा 12 का छात्र जय जुयाल व पड़ोसी कक्षा 11 की छात्रा आस्था लापता हो गए थे। पुलिस ने तेज़ी से जांच की और दोनों की आखरी लोकेशन हिमाचल की सीमा धोलातप्पड़ पर पाई गई। एसडीआरएफ व पुलिस की टीमों ने खारा पावर हाउस पर दोनों को तलाशने की कार्रवाई की जिसके बाद छात्रा आस्था का शव मौके से बरामद हुआ। वहीं अब छात्र जय का शव भी पुलिस ने बरामद कर लिया है।

आखिर किस लैंड डील में घिरी हैं प्रियंका गांधी... (आगे पढ़े)

छात्रा का शव मिलने के बाद पुलिस ने अपनी तलाश जारी रखी थी जिसके बाद  पुलिस ने हरियाणा के हथनीकुंड बैराज से थाना खिजराबाद क्षेत्र से जय का शव भी बरामद कर लिया है, पुलिस ने अपनी जांच में ये पाया था की दोनो ने आत्महत्या की है और यह आत्महत्या दोनो के प्रेम प्रसंग के चलते परिजनों के डर से की गई है। लेकिन जहां पुलिस मामले में दोनो की मौत को आत्महत्या बता रही थी वहीं पोस्मार्टम रिपोर्ट में जय की मौत का कारण डूबना नहीं ब्लकि सर पर गहरी चोट लगना ज्ञात हुआ है । वहीं छात्र के परिजनों ने अब पुलिस से न्याय की गुहार लगाई है। मामले पर जानकारी देते हुए देहरादून की एसएसपी निवेदिता कुकरेती का कहना है की परिजनों को कहा गया है की अगर उन्हें किसी पर शक है तो वे पुलिस के सामने अपनी बात को रखें उसको वैरिफाई किया जायेगा और साथ ही पीएम रिपोर्ट के आधार पर डॉक्टरों से बात की जायेगी जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जायेगी।

...

KNEWS !3 months ago

खबर

लाइसेंसी हथियार सात दिनों में थाने में जमा कराने अनिवार्य

लोकसभा चुनाव के तिथियों की घोषणा होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है,आमजन से लेकर राजनैतिक दलों तक सभी को शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए आचार संहिता का अनुपालन ज़रूरी है। जिनके पास भी लाइसेंसी हथियार हैं वे सभी लोग अपने हथियारों को संबंधित थानों में जमा करेंगे। सभी लाइसेंसी हथियार सात दिनों के भीतर जमा कराने अनिवार्य हैं।

Rejection बर्दाश्त नहीं हुआ तो महिला ने प्रेमी को दीवार में जिंदा चिनवाया.... (आगे पढ़े)

लोकसभा का चुनावी शंखनाद हो चुका है ऐसे में चुनावों को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए पुलिस की अहम ज़िम्मेदारी है। आदर्श आचार संहिता लागू होते ही पुलिस एक्शन मोड में नज़र आ रही है। सभी लासेंसी हथियार धारकों को 7 दिन के भीतर हथियार जमा कराने के लिए कहा गया है, ये हथियार सम्बन्धित थानों में जमा कराये जायेंगे। देहरादून की एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने कहा की कुछ ऐसे लोग जिनको हथियार रखना आवश्यक है उनको कमेटी के द्धारा एनओसी दी जाती है बाक़ी सभी लोगों को हथियार जमा करने हैं इसके लिए थानों से नोटिस जारी किये जा रहे हैं। आचार संहिता में हथियार रखना गैरकानूनी है इसलिए सभी को 7 दिनों के भीतर हथियार जमा कराने के लिए नोटिस दिये जा रहे हैं।

...

KNEWS !3 months ago

मुख्य ख़बरे

महिला शोषण की जाँच पर डीआईजी की कुंडली ...

आईटीबीपी के जवान की संग्दिध परिस्थितियों में मौत...

पंचपुरी हलवाई समाज कल्याण समिति के महासभा का आयोजन ...

NHM  की योजनाओं से लोगों को मिलेगा लाभ : युगल किशोर पंत...

बुरांस का फूल बना पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र...

बार अध्यक्ष के बेटे सहित दो को पुलिस ने किया गिरफ्तार...

जोश-ए-जवानी

भारत में ऐसे लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है जिनमें सेक्स के प्रति इच्छा में कमी देखी जा रही है और ज्यादातर लोग अपराधबोध की वजह से इस बारे में खुलकर बात भी नहीं कर पाते हैं लेकिन क्या आप जानते है कैसे सेक्स आपकी कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, दरअसल कुछ वक्त पहले एक स्टडी सामने आई थी, जिसमें कहा गया कि सेक्स से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती