Live Tv

Wednesday ,26 Jun 2019

उत्तराखंड

खबर

"उत्तराखंड : 2014 से पिछड़ा 2019"

J.Thomas: उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर 11 अप्रैल को मतदान प्रक्रिया के साथ ही आरोप प्रत्यारोप का दौर सम्पन्न होने के बाद अब बीजेपी और कांग्रेस के बीच जीत के दावों की जुबानी जंग शुरू हो गई है। बीजेपी जहां वोटिंग को मोदी मैजिक बता कर 2014 का इतिहास दोहराने का दम भर रही है तो वहीं कांग्रेस पिछ्ली हार का हिसाब बराबर करने का दावा ठोक रही है। बात अगर  2014 लोकसभा चुनाव की करें तो मोदी लहर से सूबे में  अच्छी खासी वोटिंग की बदौलत  बीजेपी 5-0 से कांग्रेस का सूपड़ा साफ करने में भी कामयाब हुई थी। 

इस बार भी ऐसा लग रहा था कि पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए  की गई एअर स्ट्राइक का असर सैनिक बाहुल उत्तराखंड में पिछ्ली बार की  वोटिंग से भी बढ़कर  देखने को मिलेगा। दोपहर 1 बजे तक करीब 41 फीसदी मतदान इस ओर इशारा भी कर रहा था लेकिन  देर शाम आए मतदान के अनंतिम आंकड़ों से ऐसा लगा मानो  1 से 5 बजे के बीच मतदाताओं का जोश ठंडा रहा, जो बम्पर वोटिंग की ओर जाता दिख रहा था वो ग्राफ वोटिंग खत्म होते - होते पिछली बार  से भी नीचे 57.85 फीसदी पर आकर थम गया जबकि  2014 लोकसभा चुनाव की बात करें तो राज्य में 62.15 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। हालांकि मतदान प्रतिशत की असल  तसवीर वोटिंग की अगली शाम तक ही साफ हो पाई जब निर्वाचन विभाग  ने अंतिम आंकड़े जारी किए। इस बार  सूबे में 61.50 फीसदी मतदान  हुआ यानी पिछली बार के मुकाबले  0.65 प्रतिशत कम जबकि राज्य में  2004 से लेकर 2014 तक के लोकसभा चुनाव में हर बार वोटिंग प्रतिशत में बढ़ोतरी देखने को मिली थी।

फौजियों  के सूबे कहे जाने वाले उत्तराखंड में  चुनाव के ऐलान के बाद सबसे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की रैली हुई जिसमें उन्होंने 'चौकीदार चोर' के नारे से न केवल पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला बल्कि सुस्त पड़े संगठन में जान फूंकने का काम भी किया। पार्टी  देश -प्रदेश में " चौकीदार" पर तीखे हमले के अलावा हर साल 5 करोड़ गरीब परिवारों के खाते में  के 72 हज़ार देने के वायदे से बड़ी उम्मीद पाले बैठी थी कि हाथ का साथ देने के लिए वोटर थोक के भाव घर से निकलेंगे।

वहीं बीजेपी  राष्ट्रवाद के नारे, ज़मीन पर मजबूत संगठन, बड़े नेताओं की रैलियां- रोड शो के साथ पीएम मोदी की 3 सभाओं (1 फोन से ) से फुल चार्ज थी। भ्रष्टाचार पर सोनिया- राहुल को लपेटने , कांग्रेस पर पाकिस्तान परस्त होने  का आरोप चस्पा करने के साथ एयर स्ट्राइक, वन रैंक वन पेंशन और  उत्तराखंड में पांचवें धाम" सैनिक धाम " जैसे  मुद्दों के सहारे बीजेपी भी यह मानकर चल रही थी कि उसे वोट देने जन सैलाब उमड़ेगा लेकिन हुआ दोनों दलों की उम्मीदों के बिल्कुल उलट। मतदान के मोर्चे पर नया रिकॉर्ड बनाना तो दूर उत्तराखंड 2014 के लोकसभा चुनाव के मतदान की बराबरी भी नही कर पाया। वोटर का घर से कम निकलना, कई जगह स्थानीय मुद्दे को लेकर वोटिंग बहिष्कार, वोटर की उदासीनता और नाराज़गी जाहिर कर रहा है और इसने नतीजों को लेकर कांग्रेस और बीजेपी दोनों की टेंशन बढ़ा दी है। आपको बता दें कि सूबे के तकरीबन दर्जन भर बूथों पर लटके लोकल मुद्दों से नाराज़ जनता ने वोटिंग का बहिष्कार कर अपना विरोध जाहिर किया। अगर यह बहिष्कार न हुआ होता तो यकीनन मतदान का आंकड़ा नया कीर्तिमान स्थापित करता। 

पर्वतीय भूगोल वाली अल्मोड़ा और पौड़ी सीट पर क्रमशः 51.82 और 54.47 फीसदी वोटिंग हुई। वोटिंग में आई गिरावट को कांग्रेस अपनी पार्टी के अपने पक्ष में मान रही है और टिहरी में 2014 के मुकाबले 1 प्रतिशत की कमी को भी कमल के मुरझाने का संकेत बता रही है। वहीं  मैदान- तराई की हरिद्वार और नैनीताल सीट जहां दलित और मुस्लिम वोट जीत हार में अहम किरदार अदा करता है, वहां  करीब 68 -68 प्रतिशत के मतदान को भी कांग्रेस अपने लिए शुभ और फायदेमंद मानकर चल रही है। उधर  बीजेपी की माने तो 23 मई से पहले वोटिंग प्रतिशत को लेकर कांग्रेस चाहे जितना खुशफहमी  पाल ले नतीजे साफ कर देंगें कि मैदान हो या पहाड़ पांचों सीटों पर पंजे को परास्त कर एक बार फिर कमल ही खिलने वाला है।

खैर, सूबे की 5 सीटों पर कुल 52 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद हो चुकी है, दोनों दलों के दावे से इतर जीत किसकी हुई है इसके लिए इंतज़ार 23 मई का करना होगा। इतना जरूर है कि नतीजों को लेकर ज्यादा दवाब बीजेपी पर है क्योकि 2014 में पांचों सीटें उसी के नाम रही थीं अगर कांग्रेस अपना खाता खोलने में भी कामयाबी हुई तो यकीनन पार्टी में नए जोश और ऊर्जा का संचार होगा जो उसके लिए 2022 में होने वाले सूबे के सत्ता संग्राम में बीजेपी से लोहा लेने में काफी मददगार साबित होगा। हां अगर कहीं ऊंच - नीच हुई तो पिछ्ली हारों से पस्त पार्टी के लिए बड़ी चुनौती वजूद को बचाये रखने की होगी। इसके अलावा एक और बड़ा सवाल है कि क्या इस बार वो मिथक टूटेगा जिसके तहत अबतक सूबे में जिस पार्टी की सरकार रही है  लोकसभा चुनाव में उस पार्टी को पराजय झेलनी  पड़ी है। सवाल कई हैं मगर जवाब के लिए अटकलों के बजाए 23 मई तक इंतज़ार करना बेहतर है।

...

KNEWS !2 months ago

खबर

आचार संहिता का खुलेआम उल्लंघन, मतदान देते हुए फोटो डाली सोशल मीडिया पर

लोकसभा के पहले चरणा का मतदान 11 अप्रैल को खत्म हो गया है चुनाव के इस मौसम में जहां चुनाव आयोग लोगों से अधिक से अधिक वोटिंग करने कि अपील कर रहा है तो वहीं कुछ लोग आचार सहिंता का खुलेआम उल्लंघन करने में लगें हुए है. वोटिंग के दौरान और वोटिंग कक्ष मेंं फोन का इस्तेमाल करना मना है लेकिन नैनीताल और ऊधमसिंहनगर में  कुछ लोगों ने वोट देते हुए ईवीएम की फोटो भी ली और सोशल मीडिया पर अपलोड भी की जिसके बाद से विवाद शुरु हो गया है. लोगों ने वोट डालने के बाद मतदान कक्ष में ही सेल्फी ली और सोशल मीडिया पर अपलोड की जो सीधे तौर पर मतदान की गोपनीयता के उल्लंघन का मामला बनाता है. हरिद्वार में इस तरह के मामले सामने आने के बाद प्रशासन सख्त हुआ और ऐसी हरकतें करने वालों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किये गए, लेकिन ऊधमसिंहनगर और नैनीताल में ऐसी हरकत करने वालों के प्रति प्रशासन लचर नजर आ रहा है

ऊधमसिंहनगर में तमाम लोगों व नेताओं ने मतदान कक्ष के अंदर सेल्फी ली और फिर फेसबुक में अपना फोटो अपलोड कर दिया. इसी तरह नैनीताल, हल्द्वानी समेत अन्य विधानसभा इलाकों से भी लोगों ने वोट देते वक्त अपनी सेल्फी ली और फिर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दी. सेल्फी लेने और फिर उन्हें अपलोड करने वाले यह भी बता रहें है कि उन्होंने कमल के फूल को वोट दिया या फिर हाथ के पंजे को और अगर नियमों की बात करें तो मतदान कक्ष के भीतर किसी भी तरह के फोटो शूट या फिर मोबाइल के इस्तेमाल पर प्रतिबद्ध होता है. यहां तक की मीडिया को भी मतदान कक्ष के अंदर कवरेज की इजाजत नहीं होती. ऐसे में प्रशासन भी कटघरे में है कि लोग कैसे मोबाइल  मतदान कक्ष में लेकर अंदर गए और फिर आराम से सेल्फी भी ले ली.

...

KNEWS !2 months ago

खबर

पेयजल में कीड़े होने की शिकायत पर जागा जल संस्थान

आजाद नगर वार्ड नंबर 4 में पेयजल में कीड़े आने की शिकायत पर जल संस्थान की नींद आखिरकार खुल गई है और लीकेज ढूंढ कर उन्हें ठीक करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। हालांकि स्थानीय लोगों की मानें तो कार्य सुस्त गति से चल रहा है। जिसकी वजह से अभी भी पानी में कीड़े की शिकायत आ रही है और कई घरों में पानी में कीड़े लगातार आ रहे हैं। ऐसे में जल संस्थान की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठने लगे हैं। इधर जल संस्थान के अधिशासी अभियंता नंद किशोर ने बताया कि क्षेत्रवासियों की शिकायत पर टीम भेजी गई हैं और जहाँ-जहाँ लीकेज है उसके लिए कार्यवाई की जा रही है और जल्द ही उक्त समस्या को ठीक कर लिया जाएगा।

'मैं आज जो कुछ भी हूं, मनोहर पर्रिकर की वजह से ही हूं'- प्रमोद सावंत... (आगे पढ़े)

वहीं सभासद दीपक बत्रा ने बताया कि जल संस्थान की लापरवाही से यहां पूर्व में भी पेयजल में कीड़े की समस्या आई थी हालांकि उसे ठीक कर लिया गया था जबकि एक बार फिर यह समस्या पैदा हो गई है उन्होंने कहा कि जल संस्थान के अधिकारियों से तीखी वार्ता करने के बाद कार्रवाई प्रारंभ की गई है उन्होंने उम्मीद जताई है कि अब समस्या का समाधान हो जाएगा वहीं त्योहारी सीजन के चलते पेयजल में कीड़े होने से क्षेत्र वासियों में भी आक्रोश व्याप्त है।

...

KNEWS !3 months ago

खबर

लोकसभा चुनावों में शांति व्यवस्था बरकरार रखने के लिए हुआ फ्लैग मार्च

लोकसभा चुनावों के मद्देनजर स्थानीय कोतवाली पुलिस और सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने रेलवे स्टेशन सहित लालकुआं मुख्य बाजार, बिंदुखत्ता के विभिन्न क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया। फ्लैग मार्च का मुख्य उद्देश्य लोकसभा चुनावों में शांति व्यवस्था बरकरार रखना है।

चौकीदार जाग रहा है, युवा प्रमोद सावंत को आधी रात में मिली गोवा की कमान.. (आगे पढ़े)

इसी को लेकर कोतवाल योगेश चंद्र उपाध्याय के नेतृत्व में कोतवाली पुलिस सशस्त्र सीमा बल के जवान और आरपीएफ की टीम द्वारा रेलवे स्टेशन पर डॉग स्क्वायड की मदद से ट्रेनों में चेकिंग अभियान चलाया गया। इसके साथ ही मुख्य बाजार में भी फ्लैग मार्च किया गया और ग्रामीण इलाकों में भी टीम ने फ्लैग मार्च किया बताते चलें कि लोकसभा चुनावों में शांति व्यवस्था बनाए  रखने के लिए फ्लैग मार्च किया जा रहा है।

...

KNEWS !3 months ago

खबर

सीनियर नेशनल खो-खो प्रतियोगिता में उत्तराखंड टीम में गदरपुर के लाल का चयन

जयपुर में होने वाली 52वीं सीनियर नेशनल खो खो प्रतियोगिता में उत्तराखंड की टीम में सूरज ने जगह बनाकर गदरपुर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। सूरज के चयन पर तमाम लोगों ने उन्हें बधाई देकर जीत के लिए आशीर्वाद दिया। जयपुर में 24 से 29 मार्च तक खेली जाने वाली 52वीं सीनियर नेशनल खो-खो चैंपियनशिप भाग लेने वाली उत्तराखंड राज्य की टीम का ऐलान हो गया है। टीम में क्षेत्र के ग्राम राधाकान्तपुर निवासी यूवा खिलाड़ी सूरज विश्वास पुत्र राकेश विश्वास का चयन हुआ है। सूरज ने टीम में शामिल होकर क्षेत्र का नाम रोशन किया है।

आखिर क्या है मसूद को बचाने के पीछे चीन का कारण ?.... (आगे पढ़े)

सूरज की इस उपलब्धि पर तमाम लोगों ने उन्हें बधाई देकर खेल में विजय प्राप्त करने का आशीर्वाद दिया। वहीं दूसरी ओर खेल प्रेमी एवं तमाम युवा खिलाड़ियों को खुशी की लहर है। सूरज फुटबॉल में स्टेट लेवल का खिलाड़ी रह चुका है। एथलीट में ऑल इंडिया नेशनल में भी प्रतिभाग कर चुका है। क्षेत्र के तमाम जनप्रतिनिधियों ने सूरज के इस कामयाबी पर उनके उज्जवल भविष्य के लिए कामनाये व्यक्त की है। इस दौरान सूरज ने कहा है कि जसपुर में होने वाली नेशनल खो-खो प्रतियोगिता में जीतने की तमन्ना है। साथ ही सूरज ने कहा कि इस जीत के साथ क्षेत्र व अपने परिवार का नाम रोशन करना है। 

...

KNEWS !3 months ago

खबर

यहाँ पानी नहीं, लेकिन हर महीने आता है पानी का बिल

जल संस्थान की लापरवाही के चलते नैनीताल के भीमताल में मेहरागांव चौड़ीया में लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है। बुधवार को मेहरागांव और चौडीया की महिलाओं ने भीमताल जल संस्थान में पानी को लेकर नारेबाजी की। उन्होंने आरोप लगाया कि करीब 1 महीने से उनके घर में पानी नहीं आ रहा है। इसको लेकर वह कई बार विभाग के अधिकारियों से शिकायत कर चुकी हैं लेकिन वहां के अधिकारी ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की।

पति को अखरा पत्नी का पाकिस्तानी सीरियल देखना, काट कर अलग कर दिया अंगूठा.... (आगे पढ़े)

बुधवार को महिलाओं ने जल संस्थान में ज्ञापन दिया और विभाग को जल्द से जल्द उनके यहाँ पानी देने की मांग की। उन्होंने कहा की अभी गर्मी की शुरुआत है।लेकिन अभी से ही उनके क्षेत्र में पानी पाइप लाइन के जरिए पानी नहीं पहुंच पा रहा है। जिस कारण उनको कई किलोमीटर से पानी लाना पड़ रहा है। जबकि जल संस्थान उन्हें हर माह पानी के बिल थमा रहा है। 

...

KNEWS !3 months ago

खबर

पहाड़ों में छा रहा है होली का खुमार, गाई कुमाऊंनी होली

होली के नजदीक आते ही पूरे कुमाऊं में होली का खुमार छाने लगा है। सरोवर नगरी नैनीताल में भी महिला होलियारों ने राम सेवक सभा में होली गाई और स्वांग रचे। एयरफोर्स पायलट अभिनंदन के स्वांग में आई महिला ने कहा अभिनंदन ने देश का नाम ऊँचा करते हुए पाकिस्तान के जहाज को मार गिराया। उन्होंने कहा अभिनंदन ने अदम्य साहस दिखाते हुए पूरे भारतवर्ष की सेना की ताकत का अहसास दुश्मन देश को कराया। उन्हें अपने इस वीर जवान पायलेट पर नाज़ है।

Rejection बर्दाश्त नहीं हुआ तो महिला ने प्रेमी को दीवार में जिंदा चिनवाया.... (आगे पढ़े)

नैनीताल में होली महोत्सव की शुरूआत अपने अनोखे अंदाज में की है। होलियारों के कुमाउंनी ढोलों की ताल ने सभी होल्यारों को थिरकने पर मजबूर कर दिया। आशा पांडे ने बताया कि पहाड़ों में जो कुमाऊंनी होली गाई जाती है वो पूरा भारत की संस्कृति को दर्शाती है। इस गौरवशाली परंपरा को वर्षों से वे करते आए हैं। यहाँ खड़ी, बैठकी और महिला होली का आयोजन किया जाता है। उन्होंने बताया कि कुमाऊंनी होली में खड़ी होली, बैठकी होली की चाल, ढाल और संगीत इसे भारत में खेले जाने वाली होली से अलग बनाते हैं।

...

KNEWS !3 months ago

खबर

60 साल के वृद्ध ने गले में फंदा डालकर की आत्महत्या

अज्ञात कारणों के चलते 60 साल के वृद्ध ने गले में फंदा डालकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। मृतक एक फैक्ट्री में काम करता था और बीते 4 माह से वार्ड नंबर 1 में एक किराए के मकान में रह रहा था मृतक मूल रूप से कर्नाटक का रहने वाला है। बताया जा रहा है कि वह छह-सात महीने पहले यहाँ अपने रिश्तेदार के घर आया और लालकुआं की एक फैक्ट्री में ठेकेदार के अंडर में काम करने लगा। लेकिन वह पिछले 3 महीनों से ड्यूटी नहीं जा रहा था। मंगलवार सुबह जब कमरे का दरवाजा नहीं खुला तो आसपास के लोगों को बुलाया और दरवाजा तोड़ा।

21 दिन में 18 आतंकी ढेर, मारा गया पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड, आतंकी मुदस्सिर... (आगे पढ़े)

दरवाजा तोड़ते ही देखा की वह पंखे के कुनडे से लटका हुआ था। स्थानीय लोगों ने घटना की जानकारी पुलिस को दी। तत्काल स्थानीय पुलिस टीम ने मौके पर पहुंचकर शव को नीचे उतारा और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इस दौरान थाना अध्यक्ष दिनेश फर्त्याल ने कहा कि 60 साल का बुजुर्ग नारायण वधू कर्नाटक का रहने वाला था। मामले की जांच की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। 

...

KNEWS !3 months ago

खबर

महिला कांस्टेबल अंकिता पाठक दिखेंगी MTV रोडीज़ में

दिनेशपुर क्षेत्र के तिलपुरी गांव में रहने वाली अंकिता जल्द ही मशहूर टीवी चैनल एमटीवी के रोडीज प्रोग्राम में दिखाई देंगी। अंकिता ने दिल्ली में रोडीज 'द रियल हीरो' के ऑडिशन के तीन राउंड को सफलतापूर्वक पास कर लिया है। जिसके बाद अंकिता को मुंबई आने का निमंत्रण मिला है। अंकिता ने कहा कि हर इंसान के अंदर एक हीरो छिपा होता है, जिसे खुद को पहचानना होता है। 

22 वर्षीय अंकिता ने बताया कि वे नैनीताल जिले के हल्द्वानी कोतवाली में महिला सिपाही के पद पर तैनात हैं। लम्बे समय से वो रोडीज़ देखती आई हैं। उन्हें सोशल मीडिया से इसके ऑडिशन की जानकारी मिली थी। जिसके बाद उन्होंने इसके 16वें सीजन के ऑडिशन के लिए आवेदन किया। दिल्ली में हुए तीन राउंड के इंटरव्यू के दौरान उनसे कई सवाल-जवाब किये गये। जिनका उन्होंने बखूबी सामना किया। 

"आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ है ब्रिटेन" - बोरिस जॉनसन... (आगे पढ़े)

उन्होंने बताया कि आखिरी इंटरव्यू में 6 लोगों की कमेटी द्वारा उनका चयन मुम्बई के लिए किया गया। बता दें कि स्कूलिंग के दौरान उन्होंने कबड्डी के मैदान में अपना दम दिखाया। वहीं मात्र 19 साल की उम्र में उन्होंने पुलिस में भर्ती होकर उत्तराखंड पुलिस के लिए बॉक्सिंग खेलते हुए कई मेडल अपने नाम किये। 

अंकिता जैसी आज भी कई प्रतिभाएं हैं जो छिपी हुई हैं। जिन्हें जरुरत है गांवों में रुढ़िवादी विचारधाराओं को छोड़कर आगे बढ़ने की। अंकिता उन विचारधाराओं के लिए एक मिसाल है, जो अपनी बेटियों के टैलेंट को आगे नहीं बढ़ने देते हैं। साथ ही उन लड़कियों के लिए अंकिता रोल मॉडल है, जो सारी दुनिया से लड़कर कुछ कर गुजरना चाहती हैं। 

...

KNEWS !3 months ago

खबर

उत्तराखंड बोर्ड पेपर शुरू, पहला पेपर हिंदी का

 उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद की 2019 की बोर्ड परीक्षाओं का शुक्रवार को आ्रगाज हो गया। इस परीक्षा में पहले दिन 12वीं की हिन्दी की परीक्षा हुई। इन परीक्षाओं को लेकर छात्र-छात्राओं में खासा उत्साह देखने को मिला। हांलाकि बोर्ड परीक्षा की घबराहट भी इनमें दिखाई दे रही है। विद्यार्थियों का कहना है कि परीक्षा के लिए उन्होंने पूरी तैयारी की हुई है।

पूर्व सैनिक बोले - मौका मिला तो फिर से देश के लिए मिटने को तैयार .... (आगे पढ़े)

...

KNEWS !3 months ago

मुख्य ख़बरे

जसपुर में दौड़गी ट्रेन, 1200 करोड़ का बजट पास ...

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में प्रकाश पंत भी रहे मौजूद ...

एक दिन की न्यायिक हिरासत में बिल्डर प्रिया शर्मा और सुधीर चावला ...

उत्तरायणी मेले में पवन दीप के गानों पर जमकर थिकरे लोग ...

मिस इंडिया खादी 2017 का खिताब नैनीताल की बेटी ने जीता...

भाजमुयों द्वारा सुशासन युवा महोत्सव का आयोजन...

जोश-ए-जवानी

भारत में ऐसे लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है जिनमें सेक्स के प्रति इच्छा में कमी देखी जा रही है और ज्यादातर लोग अपराधबोध की वजह से इस बारे में खुलकर बात भी नहीं कर पाते हैं लेकिन क्या आप जानते है कैसे सेक्स आपकी कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, दरअसल कुछ वक्त पहले एक स्टडी सामने आई थी, जिसमें कहा गया कि सेक्स से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती