Live Tv

Tuesday ,25 Jun 2019

लाइफ स्टाइल

खबर

कामकाजी महिलाओं के लिए फिटनेस टिप्स

नई दिल्ली : कामकाजी महिलाओं के लिए घर और ऑफिस दोनों के बीच बैलेंस बनाना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में सबसे पहले सेहत नजरअंदाज होती है। मगर कुछ ऐसे उपाय हैं, जिन्हें बिना ज्यादा तनाव लिए आसानी से अपनाया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे और अपना रुटीन सुधारना होगा।

 

खुद को रखें एक्टिव : ऑफिस में ज्यादा समय तक अगर बैठ कर काम करती हैं, तो बीच-बीच में उठने की आदत डालें। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। कंप्यूटर पर काम करते हुए ज्यादा देर हो गई है तो कुछ देर खड़े हो जाएं...

 

मंचिंग.... अगर आपकी मंचिंग यानी कुछ न कुछ खाते रहने की आदत है, तो अपने आसपास कुछ हेल्दी चीजें रखनी चाहिए। रोस्टेड चने, मूंगफली, कार्न मल्टी ग्रेन बिस्किट्स के अलावा फ्रूट सैलैड भी साथ रख सकती हैं। घर हो या ऑफिस इनकी जगह बना कर रखें।

 

बेक्ड चीजों को खांए... : फ्राइड चीजों कम से कम खाएं इसी तरह फ्रोजन की जगह फ्रेश चीजों का सेवन करें। कुकीज, चॉकलेट, बर्गर, बठुरे, राइस या स्नैक्स जो मैदे से बनी चीजों को ना कहें। 

 

खुद को बनाएं लचीला : इसके लिए घर में या ऑफिस में थोड़ी-थोड़ी देर में उठने-बैठने या झुक कर सामान उठाने की आदत डालें। इससे आपकी बॉडी में लचीलापन आएगा। अगर जिम नहीं जा सकती हैं, तो घर में ही हल्का-फुल्का व्यायाम करना शुरू करें।

 

एक्सरसाइज अपनी बेहद व्यस्त दिनचर्या में एक्सरसाइज के लिए समय निकालने की आदत डालें। हफ्ते में दो बार 20 मिनट के लिए किसी भी तरह की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें। वीकएंड पर टहलने या साइकिलिंग कर सकती हैं। शाम को खाना खाने के बाद कुछ देर वॉक कर सकती हैं।

 

ये पढ़े : मुल्तानी मिट्टी नही ये है, जादुई मिट्टी

 

ओट्स और मुसली खाएं - सुबह-सुबह ऑफिस भागने की जल्दी में नाश्ता करना न भूलें। नाश्ते में ओट्स और मुसली को जगह दें। ये कंप्लीट फूड होगा आपके नाश्ते के लिए। दही, दूध या फ्रूट जूस के साथ इनको खाएं। स्वाद और सेहत दोनों के लिए ये सबसे बेहतर हैं।

 

अंकुरित अनाज - अंकुरित अनाज को अपने ब्रेकफास्ट,या लंच में शामिल करें। यह आपको जरूरी उर्जा देने के साथ ही स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

 

हर्बल टी - काम की अधिकता में चाय या कॉफी की जरूरत महसूस होना आम बात है, लेकिन इनकी बजाय ग्रीन-टी या किया हर्बल-टी को लेने की आदत डालें, ताकि आप तनाव मुक्त होकर काम कर पाएं।

...

KNEWS !1 month ago

खबर

मुल्तानी मिट्टी नही ये है, जादुई मिट्टी

नई दिल्ली : गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है। ऐसे में चेहरे को चमकदार बनाए रखना चाहते हैं तो उसका पोषण बेहद जरूरी है। घर पर मुल्तानी मिट्टी से बना फेसपैक आपकी त्वचा में निखार और चमक बनाए रखने के लिए सबसे उपयुक्त है। इसके साथ ही यह कील-मुंहासों से लेकर डार्क स्पॉट्स की परेशानी को भी दूर करता है।

 

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फेसपैक बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच गुलाब जल और दूध मिलाकर फेसपैक तैयार करें। इसे 20 मिनट के लिए स्किन पर लगाएं और चेहरा धो लें।

 

ये पढ़े : पीरियड्स दर्द से मिलेगा छुटकारा

निखार

ग्लोइंग स्किन के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच टमाटर का रस, थोड़ा सा चंदन पाउडर और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। तैयार हुए फेसपैक को 10-15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं फिर गुनगुने पानी से धोएं। 

चेहरे के दाग-धब्बों 

चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए नीम के पाउडर में दो छोटे चम्मच मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल, एक चुटकी कपूर और चार-पांच लौंग को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को मुंहासों वाली जगह पर अच्छी तरह से लगा लें। इसके बाद दस मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

...

KNEWS !1 month ago

खबर

टुथपेस्ट से चमकाएं अपनी त्वचा

नई दिल्ली : खुबसूरत और चमकते दांत हर किसी को अच्छे लगते हैं...आप अपने दांतों के लिए सबसे बेस्ट टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं जिसे आपकी दांतों की सफेदी बनी रहे..अभी तक आपको यह मालूम था कि टूथपेस्ट हमारी दांतों को साफ करता है, 

आप टूथपेस्ट को फेसपैक के तौर पर लगा सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो ले... फिर टूथपेस्ट को अपने स्किन पर लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दे..उसके बाद आप इसे  ठंडा पानी से धो लें...  हो सकता है लगाने के दौरान आपको थोड़ी जलन हो, लेकिन इससे आपकी स्किन के पोर्स खुल जाएंगे...

 

आजकल हर कोई ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाना चाहता है...टूथपेस्ट के इस्तेमाल से आप इन्हे आसानी स हटा सकती है... नाक पर एक मोटी परत टूथपेस्ट लगाएं जब सूख जाए तो साफ ब्रश को गीला कर हल्के हाथों से रब करना शुरू कर दें... देर तक करने के बाद इसे साफ पानी से धो लें...

 

ये पढे़ : महिलाओं में बढ़ी किडनी संबधित बीमारियां

 

वाइटनिंग वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से आपके स्किन का सनबर्न भी खत्म हो जाता है... इसके साथ ही आपके स्किन पर ग्लो भी आता है... सनटैन खत्म करने के लिए एक कप में थोड़ा सा नींबू रस ले और साथ में टूथपेस्ट डालकर मिला लें। फिर स्किन पर लगा लें। करीब 20 मिनट तक इसे लगाने के बाद आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से अच्छा रिजल्ट मिल सकता है...

 

नाखून को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए भी टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में आप अपने नाखून के ऊपर इसे लगाकर कुछ देर तक छोड़ दें फिर इसे पानी से साफ कर लें। लगातार एक सप्ताह तक ऐसा करने से आपको फायदा नजर आएगा...

 

अगर चेहरे पर मुहांसे हो रहे हों, तो टूथपेस्ट आपको इनसे निजात दिला सकता है। बस रात को मुहांसों पर टूथपेस्ट लगा कर छोड़ दें और सुबह उठकर धो लें। यह त्वचा के अतिरिक्त तेल को सोख लेगा और मुंहासे सूख जाएंगे।

...

KNEWS !2 months ago

खबर

अगर आप भी देते है कैरी बैग के पैसे, तो यें खबर जरूर पढ़े

अक्सर जब आप शॉपिंग करने शोरूम में जाते हैं तो आपसे कैरी बैग के पैसे भी आपके बिल में जोड़ देते हैं और ना चाहते हुए भी आपको कभी 5, कभी 10 रुपए  देने पड़ते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कैरी बैग के लिए पैसे देने कि जरुरत होती है ये जिम्मेदारी शोरूम मालिक कि है कि वो आपको कैरी बैग उपलब्ध कराए. चंडीगढ़ में एक ग्राहक कैरी बैग के मुद्दे को लेकर शोरूम मालिक से भिड़ गया.

दरसल, चंडीगढ़ के रहने वाले दिनेश प्रसाद ने बाटा स्टोर से 399 रुपए का जूता लिया लेकन जब उसे बिल मिला तो वो 402 रुपए का था और जब उसने इसके बारे में पूंछ तो पता चला कि 3 रुपए कैरी बैग के भी जोड़ दिए हैं. दिनेश ने कैरी बैग के पैसे देने से मना कर दिया लेकिन शोरूम मालिक नहीं माना और दिनेश को मजबूरन कैरी बैग के भी पैसे देने पड़े.  दिनेश ने तब तो पैसे दे दिए लेकिन उसके बाद वो हारियाण उपभोक्ता फोरम में इसकी शिकायत की.

दिनेश कि शिकायत थी कि बाटा स्टोर कि जिम्मेदारी है कि वो ग्राहक को कैरी बैग उपलब्ध कराए और जो बैग बाटा स्टोर देता है उस पर उसकी कम्पनी का नाम लिखा होता है जिससे उसकी कम्पनी का प्रचार भी होता है. हम कैरी बैग के पैसे भी दै और उनकी कम्पनी का ना चाहते हुए भी प्रचार करते है जो पूरी तरह गलत है.

उपभोक्ता फोरम का फैसला दिनेश के पक्ष में आया और कम्पनी को ग्राहक सेवा ना देने का दोषी पाया. तो वहीं बाटा कम्पनी के वकील ने कहा कि हम कैरी बैग के पैसे इसलिए लेते है ताकि पर्यावरण सुरक्षित रहे क्योंकि इस से कोई प्रदूषण नहीं होता. इसके जवाब में उपभोक्ता फोरम ने कहा कि अगर आप इतनी ही पर्यावरण की चिंता करते है तो आापको फ्री में कैरी बैग देना चाहिए.

उपभोक्ता फोरम ने दिनेश के हक़ में फ़ैसला सुनाया. फोरम ने कहा कि उपभोक्ता से गलत तरीके से 3 रूपये लिए गए हैं और बाटा कंपनी को मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना के लिए दिनेश प्रसाद को 9000 रूपये मुआवजे के तौर पर देने होंगे.

...

KNEWS !2 months ago

खबर

अगर खाती हैं गर्भनिरोधक गोलियां, तो हो जाये सावधान

जो महिलाएं अनचाहे गर्भ से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोलियां का सेवन लम्बे समय तक करती हैं, उन्हें सेहत से जुड़ी कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हाल ही में हुई एक स्टडी में ऐसा ही कुछ बताया गया है. शोध में पता चला है कि लंबे समय तक इन गोलियों का सेवन करने वाली महिलाएं भावनाशून्य हो सकती हैं. जिसका सीधा नकारात्मक प्रभाव उनके निजी संबधों पर पड़ सकता है. 

 

भारत को 273 का लक्ष्य देकर ऑस्ट्रेलिया की खत्म हुई पारी .... (आगे पढ़े)

सिर दर्द

गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से महिलाओं को सिर दर्द और माइग्रेन की शिकायत हो सकती है. अगर आपको भी ये गोलियां खाकर माइग्रेन की समस्या होती है, तो एक बार इस दवाई की डोज कम करके देखें, क्या पता आपको दर्द में आराम मिल जाए. याद रखें, दवाई की डोज अपने डॉक्टर के परामर्श के बाद ही कम या बंद करें, अपने मन से दवाई की डोज कम-ज्यादा करने से आप परेशानी में फंस सकते हैं.

 

जी मिचलाना

जो महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां का सेवन करती हैं, उन्हें मतली या जी मिचलाना की समस्या आम होती है. अगर आपको भी लगता है कि आपको मतली की समस्या गर्भनिरोधक गोलियां खाने की वजह से हो रही है, तो इस दवाई को खाने के साथ या फिर सोने से पहले खाना शुरू कर दें.

 

ब्रेस्ट में सूजन

कई महिलाओं को इस दवाई का सेवन करने से ब्रेस्ट में सूजन की शिकायत होने लगती है. दवाई लेने के कुछ हफ्ते बाद ही अगर आपको सूजन महसूस होने लगे तो अपनी डाइट में नमक की मात्रा कम करें, ऐसा करने से आपको इस समस्या से निजात मिल सकती है.

वजन बढ़ना

जी हां, गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन लंबे समय तक करने से आप मोटापे का भी शिकार हो सकती हैं. इन गोलियों के चलते शरीर के अलग-अलग भाग में फ्लूइड रिटेंशन बढ़ जाता है. अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो आप अपनी गर्भनिरोधक गोलियों को बदल सकती हैं. ऐसा करने से पहले लेकिन अपने डॉक्टर से राय जरूर लें. 

 

सेक्स लाइफ प्रभावित होना

कुछ स्टडी ने ऐसे दावें भी किए हैं कि जो महिलाएं इन गोलियों का सेवन लंबे समय तक करती हैं, उनकी सेक्स लाइफ प्रभावित होना शुरू हो जाती है. वैसे अगर आप लंबी अवधि तक लो सेक्स ड्राइव अनुभव करती हैं तो तुरंत किसी डॉक्टर को दिखाएं. 

...

KNEWS !3 months ago

खबर

लड़कों को होती ऐसी ड्रीम गर्ल की ख्वाहिश

शादी का विचार करना लड़के और लड़की दोनों के लिए ही अहम बात होती है लेकिन दोनों को एक दूसरे को जानना भी सबसे ज्यादा जरूरी है जैसे लड़कियां ख्वाब रखती हैं एक ड्रीम हस्बैंड का, ऐसे ही लड़के भी ड्रीम गर्ल की चाहत रखते हैं। आजकल समाज में काफी परिवर्तन आ चुका है ऐसा अब बिकुल नहीं है जहां लड़की को सिर्फ घर की ही चार दीवारी के लिए ब्याहना होता है, देखिए कैसी लड़की की चाहत रखते हैं लड़के -

1. लड़के चाहते है कि उनकी ड्रीम गर्ल मैच्योर हो और भरोसा करने वाली हो  

2. लड़कियों को बराबरी का हक चाहिए होता है इसीलिए लड़कों को अच्छी सोच वाली लड़कियाँ पसंद आती हैं 

Kiss Day को कैसे बनाएं खास.... (आगे पढ़े)

3.लड़कों को रोमांटिक गर्ल्स में ज्यादा दिलचस्पी होती है, वे चाहते हैं कि उनकी ड्रीम गर्ल केयरिंग हो जो उन्हें प्यार और देखभाल करे 

4.लड़कों को आकर्षित और सुन्दर लड़कियों की तलाश होती है क्युकी लड़के चाहते हैं उनकी ड्रीम गर्ल दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़की बनें  लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कोई इतनी प्यारी लगने लग जाती है कि आप सुंदरता के पैमानों को नकार देते हैं 

5.इस सादगी पे कौन न मर जाए ऐ ख़ुदा, लड़ते हैं और हाथ में तलवार भी नहीं.' मिर्जा ग़ालिब के इस शेर ये जाहिर होता है की लड़कों को सादगी वाली लड़कियां ज्यादा पसंद होती हैं। 

...

KNEWS !4 months ago

खबर

Kiss Day को कैसे बनाएं खास..

नई दिल्ली : kiss Day वैलेंटाइन सप्ताह का सबसे आखरी दिन होता है। इसके बाद वाला दिन valentine Day का होता है, यह हर साल 13 फरवरी के दिन मनाया जाता हैं।

kiss Day वैलेंटाइन सप्ताह का सबसे रोमांटिक दिन माना जाता है. यह दिन ख़ास तौर पर प्यार करने वाले प्रेमी और प्रेमिका के लिए अहम माना जाता है. इस दिन प्यार करने वाले प्रेमी और प्रेमिका एक दुसरे को बड़े ही प्यार से Kiss करते है और एक-दुसरे के प्रति अपना अटूट प्यार जाहिर करते हैं।

ये पढ़े : कैसे बनाएं अपने Valentine Day Week को स्पेशल..

 

एक kiss एक-दूसरे के लिये प्यार, जूनुन और सम्मान की भावना को प्रदर्शित करता हैं। Kiss Day पर लवर्स अपने Partner को Kiss लेकर या फिर देकर अपने प्यार का इजहार करते है.सभी लोगो के लिए  Kiss Day काफी अनमोल है. इस दिन कोइ-न-कोइ किसी-न-किसी से उससे अपने प्यार का इज़हार करता हैं।

सब लोगो का अपना-अपना तरीका है अपना प्यार जताने का। इस दिन किस के जरिए आप अपने रिलेशनशिप को सील करते हैं। वो भी इस तरीके से की यह आसानी से टूटे नहीं। वैसे तो किस करने के कई फायदे होते हैं। लेकिन यह एक ऐसा अहसास है जो आपके मन को छू जाता है।

यह बिना कुछ कहे आपके प्यार की गहराई के बारे में सामने वाले को बता देता है जो आप खुद बोल नहीं पाते हैं। यह उत्सव आपके रिश्तो में एक नया जूनून भर देता हैं। वैलेंटाइन सप्ताह को और भी ज्यादा खुबसूरत और रोमांटिक बनांने के लिए इस दिन की शुरुआत की गयी थी। इस दिन लोग अपने जोड़ीदार को कई बाहर रोमांटिक डिनर पर ले जाते है, इस दौरान लोगो द्वारा kiss Day मनाया जाता हैं।

kiss आपके साथी के प्रति आपके व्यवहार और भावनाओं का प्रतीक होता है, इसलिए पहला kiss जितना सौम्य हो उतना ही आपके संबंधों में निखार आएगा। एक रोमांटिक kiss से आपकी सेहत पर काफी सकारात्मक प्रभाव दिखते हैं क्योंकि एक किस करते समय आपके चेहरे की 34 जबकि 112 पोस्चरल मांसपेशियां काम में आती हैं।

डॉक्टर इस बात को प्रमाणित कर चुके हैं कि किस करने से आपका तनाव कम होता है। शरीर और दिमाग फ्रेश हो जाता है। कैलोरी घटती है और खून से बैड कोलेस्ट्रॉल बाहर निकलता है।

...

KNEWS !4 months ago

खबर

Valentine Week: Propose Day पर इन ख़ास तरीकों से करें क्रश को प्रोपोज़

Valentine week की शुरुआत हो चुकी है। 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक चलने वाले इस वीक में पहला दिन Rose Day होता है। इसी तरह चल कर 8 फरवरी को Propose Day होता है। इस दिन मन जाता है की लोग अपने दिल की बात अपने क्रश या Lover को बताते हैं. अगर हासन शब्दों में बात करे तो इस दिन लोग अपने पार्टनर को प्रपोज करते हैं। तो अगर आप भी किसी को पसंद करते हैं और उसे अपना वैलंनटाइन बनाना चाहते हैं और प्रपोज करने का सही मौका ढूंढ रहे हैं तो बता दे आज ही वो दिन जब आप अपने प्यार का इज़हार अपने पार्टनर से कर सकते हैं. इज़हार-ए-इश्क़ बहुत मुश्किल काम होता है. लेकिन जब परफेक्ट टाइम आ ही गया है तो आप भी अपने दिल की बात अपने क्रश को बताने में देर न करें। 

इन तरीकों से करे Propose 

Original रहे

जब आप किसी को प्रपोज करने जा रहे हैं तो एक बात का ख़ास ख्याल रखें, की आपके पर्टनर को आप जैसे हैं वैसे ही पसंद तो ज्यादा बदलाव लाने की आपको कोई जरुरत नहीं है.  आप अपनी सादगी और प्यार के साथ उनका दिल जीत सकते हैं. 

स्पेशल कैंडल लाइट डिनर पर ले जाए 

वैसे तो ये बहुत ही पुराना तरीका है लेकिन आज भी काफी ट्रेंड में हैं. रोमांटिक शाम के लिए इससे बेहतर और कुछ हो ही नहीं सकता है. कैंडल की धीमी रोशनी के बीच स्लो रोमांटिक म्यूजिक का माहौल प्रपोजल के लिए बिल्कुल परफेक्ट माना जाता है. 

रील लाइफ को रियल लाइफ में बदले 

रील लाइफ में अक्सर सरप्राइजिंग प्रपोजल दिखाए जाते हैं. अगर आप अपने क्रश से कुछ भी कहने में हिचकिचाते हैं तो उसे एक मूवी पर ले जाइए. उसे आइडिया भी नहीं होगा कि उसे प्रपोजल मिलने वाला है. जिस समय स्क्रीन पर रोमांटिक सीन चल रहा हो, आप उस वक्त प्यार का इजहार कर अपने क्रश से कर सकते हैं. 

डेट पर ले जाएं 

आप जिसको प्यार करते हैं, कहीं ना कहीं उसे भी आपकी फीलिंग्स का एहसास जरूर होगा. इसलिए अगर कंफर्टेबल हैं और सरप्राइज देने से बचना चाहते हैं तो प्रपोज डे को यादगार बनाने के लिए अपने क्रश के साथ बात कर लें और हां होने पर शानदार डेट पर ले जा कर उन्हें सरप्राइज कर दें. 

...

KNEWS !4 months ago

खबर

स्वस्थ जीवन शैली अपनाए और इसे अपनी आदत बनाए

एक स्वस्थ जीवन शैली वह है जो आपके स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने और बेहतर बनाने में मदद करती है। कई अलग-अलग चीजें हैं जो आप एक स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए कर सकते हैं, जैसे कि स्वस्थ भोजन करना, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना, स्वस्थ वजन बनाए रखना और अपने तनाव का प्रबंधन करना। हालांकि, एक स्वस्थ जीवन शैली स्वस्थ भोजन और व्यायाम के बारे में नहीं है, यह "संपूर्ण आप" - आपकी शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक कल्याण का ख्याल रखने के बारे में भी है। और, इसका मतलब है कि अंदर से बाहर तक आपकी देखभाल करना।

वयस्कों के लिए स्वस्थ जीवन शैली युक्तियाँ

1. कई तरह के खाद्य पदार्थ खाएं

अच्छे स्वास्थ्य के लिए, हमें 40 से अधिक विभिन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, और कोई भी भोजन उन सभी की आपूर्ति नहीं कर सकता है। यह एक एकल भोजन के बारे में नहीं है, यह समय के साथ एक संतुलित भोजन विकल्प के बारे में है जो एक फर्क पड़ेगा! एक उच्च वसा वाले दोपहर के भोजन को कम वसा वाले रात्रिभोज के बाद किया जा सकता है।
रात के खाने में एक बड़े मांस भाग के बाद, शायद मछली अगले दिन की पसंद होनी चाहिए?

2. कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थों पर अपने आहार को आधार बनाएं

हमारे भोजन में लगभग आधी कैलोरी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थों से होनी चाहिए, जैसे अनाज, चावल, पास्ता, आलू, और ब्रेड। हर भोजन में इनमें से कम से कम एक को शामिल करना एक अच्छा विचार है। साबुत अनाज की रोटी, पास्ता और अनाज जैसे साबुत अनाज, हमारे फाइबर का सेवन बढ़ाएंगे।

यूपी के कुशीनगर में वायुसेना का लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, पाइलट सुरक्षित.... (आगे पढ़े)

3. असंतृप्त वसा के साथ संतृप्त बदलें

अच्छे स्वास्थ्य और शरीर के उचित कार्य के लिए वसा महत्वपूर्ण है। हालांकि, इसका बहुत अधिक प्रभाव हमारे वजन और हृदय स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। विभिन्न प्रकार के वसा के अलग-अलग स्वास्थ्य प्रभाव होते हैं, और इनमें से कुछ युक्तियाँ हमें संतुलन को सही रखने में मदद कर सकती हैं:हमें कुल और संतृप्त वसा (अक्सर पशु मूल के खाद्य पदार्थों से आने वाले) की खपत को सीमित करना चाहिए, और ट्रांस वसा से पूरी तरह से बचना चाहिए; लेबल पढ़ने से स्रोतों की पहचान करने में मदद मिलती है।
सप्ताह में 2-3 बार मछली का सेवन करें, कम से कम तैलीय मछली परोसने से, असंतृप्त वसा के हमारे सही सेवन में योगदान देगा।
खाना बनाते समय हमें उबालना चाहिए, भाप या सेंकना चाहिए, तलने के बजाय, मांस के फैटी हिस्से को हटा दें, वनस्पति तेलों का उपयोग करें।
 

4. फलों और सब्जियों का भरपूर  सेवन करे 

हमें पर्याप्त विटामिन, खनिज और फाइबर देने के लिए फल और सब्जियां सबसे महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों में से एक हैं। हमें एक दिन में कम से कम 5 सर्विंग खाने की कोशिश करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, नाश्ते में एक गिलास ताजे फलों का रस, स्नैक्स के रूप में शायद एक सेब और तरबूज का एक टुकड़ा और प्रत्येक भोजन में विभिन्न सब्जियों का अच्छा भाग।

5. नमक और चीनी का सेवन कम करें एक उच्च नमक के सेवन से उच्च रक्तचाप हो सकता है, और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। आहार में नमक को कम करने के विभिन्न तरीके हैं:

खरीदारी करते समय, हम कम सोडियम सामग्री वाले उत्पादों को चुन सकते हैं।
खाना पकाने के दौरान, नमक को मसाले के साथ प्रतिस्थापित किया जा सकता है, स्वाद और स्वाद की विविधता बढ़ जाती है।
भोजन करते समय, मेज पर नमक नहीं होना चाहिए, या कम से कम चखने से पहले नमक नहीं डालना चाहिए।
चीनी मिठास और एक आकर्षक स्वाद प्रदान करती है, लेकिन शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ और पेय ऊर्जा से भरपूर होते हैं, और एक सामान्य उपचार के रूप में, मॉडरेशन में सबसे अच्छा आनंद लेते हैं। हम इसके बजाय फलों का उपयोग कर सकते हैं, यहां तक ​​कि अपने खाद्य पदार्थों और पेय को मीठा करने के लिए भी।

6. नियमित रूप से खाएं, भाग के आकार को नियंत्रित करें :
 

नियमित रूप से और सही मात्रा में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाना, स्वस्थ आहार के लिए सबसे अच्छा सूत्र है। लंघन भोजन, विशेष रूप से नाश्ते में, बाहर की भूख को जन्म दे सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर असहाय भोजन होता है। भोजन के बीच स्नैकिंग भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, लेकिन स्नैकिंग को उचित भोजन की जगह नहीं लेनी चाहिए। स्नैक्स के लिए, हम दही, मुट्ठी भर ताजे या सूखे फल या सब्जियां (जैसे गाजर की छड़ें), अनसाल्टेड नट्स या शायद पनीर के साथ कुछ ब्रेड चुन सकते हैं। सही मात्रा में खाना पकाने से पेट भरने में आसानी होती है। कुछ उचित सेवारत आकार हैं: 100 ग्राम मांस; फल का एक मध्यम टुकड़ा; कच्चे पास्ता का आधा कप। छोटी प्लेटों का उपयोग करने से छोटे सर्विंग्स के साथ मदद मिलती है।पैक किए गए खाद्य पदार्थ, पैक पर कैलोरी मान के साथ, भाग नियंत्रण में सहायता कर सकते हैं। अगर बाहर खाना, हम एक दोस्त के साथ एक हिस्सा साझा कर सकते हैं।

7. तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें :


वयस्कों को एक दिन में कम से कम 1.5 लीटर तरल पीने की ज़रूरत है! या अधिक अगर यह बहुत गर्म है या वे शारीरिक रूप से सक्रिय हैं। पानी सबसे अच्छा स्रोत है, ज़ाहिर है, और हम नल या खनिज पानी, स्पार्कलिंग या गैर-स्पार्कलिंग, सादे या सुगंधित का उपयोग कर सकते हैं। फलों के रस, चाय, शीतल पेय, दूध और अन्य पेय, सभी ठीक हो सकते हैं - समय-समय पर।

यूपी के कुशीनगर में वायुसेना का लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, पाइलट सुरक्षित .... (आगे पढ़े)

8. स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखें :

हम में से प्रत्येक के लिए सही वजन है  मारे लिंग, ऊंचाई, आयु और जीन जैसे कारकों पर निर्भर करता है। अधिक वजन होने से मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर सहित कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

शरीर की अतिरिक्त चर्बी जरूरत से ज्यादा खाने से आती है। अतिरिक्त कैलोरी किसी भी कैलोरी पोषक तत्व से आ सकती है - प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट या शराब, लेकिन वसा ऊर्जा का सबसे केंद्रित स्रोत है। शारीरिक गतिविधि हमें ऊर्जा खर्च करने में मदद करती है, और हमें अच्छा महसूस कराती है। संदेश यथोचित सरल है: यदि हम वजन बढ़ा रहे हैं, तो हमें कम खाने और अधिक सक्रिय होने की आवश्यकता है!

9. आगे बढ़ें, इसे एक आदत बनाएं :

शारीरिक गतिविधि सभी वजन श्रेणियों और स्वास्थ्य स्थितियों के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। यह हमें अतिरिक्त कैलोरी को जलाने में मदद करता है, यह हृदय और संचार प्रणाली के लिए अच्छा है, यह हमारी मांसपेशियों को बनाए रखता है या बढ़ाता है, यह हमें ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। हम इस कदम पर पाने के लिए शीर्ष एथलीट नहीं हैं! 

...

KNEWS !4 months ago

खबर

आपके मस्तिष्क को तेज़ बनाते है ये आहार

जिनसेंग, मछली, जामुन, या कैफीन?
खाद्य पदार्थों और आहार की खुराक के बारे में चर्चा करें ,  और आप विश्वास करेंगे कि वे स्मृति, ध्यान अवधि और मस्तिष्क समारोह को बढ़ाने के लिए पैनापन से सब कुछ कर सकते हैं।

 लेकिन क्या वे वास्तव में काम करते हैं? इस बात से कोई इंकार नहीं है कि जैसे-जैसे हम उम्र के साथ-साथ हमारे शरीर के साथ-साथ सही होते जाते हैं। अच्छी खबर यह है कि यदि आप अपने आहार में "स्मार्ट" खाद्य पदार्थ और पेय शामिल करते हैं तो आप स्वस्थ मस्तिष्क बनाए रखने की संभावनाओं को बेहतर बना सकते हैं।

                                                                                                                                                                                                 तनूजा रावत 

...

KNEWS !5 months ago

मुख्य ख़बरे

kiss Day को कैसे बनाएं खास.....

गर्मी मे कैसे करे अपनी Skin की देखभाल......

आपकी हड्डियों के लिए 10 कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ...

Apple Tea पीने के अहम फायदे, कभी नहीं होंगी ये बीमारियां ...

चेहरे के निखार के लिये ये विकल्प ज्यादा अच्छा है...

दिल का रखें खास ख्याल ...

जोश-ए-जवानी

भारत में ऐसे लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है जिनमें सेक्स के प्रति इच्छा में कमी देखी जा रही है और ज्यादातर लोग अपराधबोध की वजह से इस बारे में खुलकर बात भी नहीं कर पाते हैं लेकिन क्या आप जानते है कैसे सेक्स आपकी कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, दरअसल कुछ वक्त पहले एक स्टडी सामने आई थी, जिसमें कहा गया कि सेक्स से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती