Live Tv

Sunday ,17 Feb 2019

टेक्नोलॉजी

खबर

भारत में बंद हो जायेगा Whatsapp? सच या झूठ?

WhatsApp दुनिया भर में पॉपुलर चैटिंग ऐप है, लेकिन भारत में इसका इस्तेमाल दूसरे देशों के मुकाबले ज्यादा होता है. तो जाहिर है की whatsapp से जुडी हर छोटी बड़ी खबर देश के लोगों को प्रभावित करती है. हाल ही में खबर आ रही थी की whatsapp की सेवाएं भारत में बंद हो जाएँगी, सरल शब्दों में कहें तो भारत में whatsapp बंद हो जायेगा। इसके पीछे कारण बताया जा रहा था की "अगर भारत सरकार लगातार वॉट्सऐप पर कुछ खास बदलाव के लिए फोर्स करेगी तो कंपनी भारत से वापस जा सकती है." लेकिन इस बात में कितना सच है कितना झूठ है. आज हम इस स्पेशल रिपोर्ट में जानेंगे। 

कितनी सच्चाई है खबर में: 

दरअसल काफी दिनों से ये अफवाहें वॉट्सऐप के जरिए वायरल की जा रहीं थी. जिसकी वजह से देश में मॉब लिंचिंग की भी हो नौबत आ गयी है. जिसे रोकने के लिए सरकार वॉट्सऐप पर लगातार दबाव डाल रही है कि कंपनी ये पता लगाए कि फेक न्यूज कहां से फैलाए जा रही हैं. लेकिन वॉट्सऐप अपनी पॉलिसी की वजह से ऐसा नहीं कर सकता है. वॉट्सऐप ने पहले ही ऐसा करने से मना कर दिया है.

पूरी खबर पढ़े...."सवालों के चक्रव्यूह में फंसे Robert Vadra, आज फिर पेशी"

दरअसल वॉट्सऐप के कम्यूनिकेशन हेड कार्ल वूंग ने एक स्टेटमेंट जारी किया है. जिसमे उन्होंने ये नहीं कहा है कि वॉट्सऐप भारत से बंद होने जा रहा है. बल्कि उनका बयान ये है, ‘सुझाए गए बदलाव मजबूत प्राइवेसी प्रोटेक्शन की वजह से संभव नहीं हैं. एंड टु एंड एनक्रिप्शन की वजह से ऐसा संभव नहीं है. यह अंदाजा नहीं लगाया जा सकता, कि आगे क्या बदलाव आने वाला है.

कुल मिला कर सरल शब्दों में बात इतनी सी है कि  वॉट्सऐप भारत से नहीं जाना वाला. क्योंकि कंपनी की तरफ से ऐसा कुछ भी नहीं कहा गया है. 

...

KNEWS !1 week ago

खबर

विविपैट युक्त ईवीएम का अभ्यास

विपक्ष द्वारा लगातार ईवीएम मशीन पर सवाल उठाए जाने के बाद चुनाव आयोग ने अब ईवीएम मशीन के साथ वीवीपैट का भी इस्तमाल करने को कमर कस ली है इसी के मध्यनजर मतदाताओं को वीवीपैट युक्त ईवीएम मशीन का अभ्यास कराया गया और उन्हें बताया गया कि जिस भी पार्टी को उन्होंने वोट दिया गया है वो वीवीपैट मशीन में देख सकते है।  

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर ईवीएम और वीवीपैट का भी मतदाताओं और कर्मियों को अभ्यास कराया गया। इस दौरान वीवीपैट युक्त ईवीएम को चलने में एक घंटे से अधिक का समय लगा। जिसमे पहले अधिकारियों और मतदाताओं ने बटन दबाकर प्रशिक्षण लिया। एसडीएम ऋतु पुनिया ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशो के अनुरुप ही अभियान चलाया जा रहा है उन्होंने बताया कि संभंवत लोकसभा चुनाव में वीवीपैट युक्त ईवीएम मशीन से चुनाव कराया जाएगा। 

...

KNEWS !1 month ago

खबर

अब मिटटी के डस्ट को खाकर कर सकते है बीमारियां दूर

नए शोध से पता चलता है कि एक निश्चित प्रकार की मिट्टी के डस्ट के  खाने से आपके सिस्टम से वसा हटाएगा और मोटापा को रोकने में मदद मिलेगी । एक नए अध्ययन में ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने पाया कि एक निश्चित प्रकार की मिट्टी खाने वाले मोटे चूहों ने वजन घटाने वाली दवाओं की तुलना में अधिक पाउंड वसा को घटाया. प्राचीन यूनानियों के रिकॉर्ड हैं जिन्होंने अपने पैरों के नीचे जमीन को देखा और फैसला किया, ‘यह एक स्नैक जैसा दिखता है।’ और शैलीन वुडले और एले मैकफेरसन जैसे हस्तियों ने प्राचीन काल के इस संभावित पोषण प्रवृत्ति को वापस लाया, जो डिटॉक्स (जहरीले या अस्वास्थ्यकर पदार्थों को शरीर से दूर करने या छुटकारा पाने के लिए) के लिए मिट्टी खाते थे।

...

KNEWS !2 months ago

खबर

देश का पहला बटन,एलईडी लाइट्स वाला क्रेडिट कार्ड 

भारत में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई बैंक ऐसी टेक्नोलॉजी के क्रेडिट कार्ड लेकर आया है,जिसमे बैट्री,बटन और एलईडी लाइट्स लगी हुई हैं। यह क्रेडिट कार्ड IndusInd Bank  ने  IndusInd Bank Nexxt नाम से लांच किया है। 


ग्राहक  बटन के जरिए कार्ड स्‍वाइप मशीन पर पेमेंट के तीन विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं। जिसमें ट्रांजैक्‍शन को ईएमआई के चार विकल्‍प,  क्रेडिट, और रिवार्ड प्‍वाइंट को रिप्लेस की सुविधा दी गई है। साथ ही ईएमआई के लिए बैंक कॉल करने की भी कोई आवश्यकता नहीं है। 

...

KNEWS !2 months ago

खबर

Nokia जल्द लांच करेगा 400 GB स्टोरेज वाला स्मार्टफोन 

Nokia मोबाइल कंपनी भारत में  Nokia 8.1 के नाम से अपना नया स्मार्टफोनलांच करने जा रहा है। जिसमे 3,500mAh की बैटरी के साथ फ़ास्ट चार्जिंग सिस्टम दिया गया है। जिसकी कीमत 23,999 रुपये बताई गई है। यह स्मार्टफोन 29 नवम्बर को भारत में लांच होगा। 


स्मार्टफोन  Nokia 8.1  में 6.18 इंच का फुल HD प्लस डिस्प्ले दिया हुआ है। इस स्मार्टफोन के रैम की बात करें तो  4GB और  6GB में होगी जबकि इंटरनल 64GB और 128GB दी जाएगी। एसडी कार्ड की मदद से हम 400 तक स्टोरेज बढ़ा सकते हैं।  

 
अगर इसके कैमरे की बात करें तो सेल्फी के लिए  20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा और  f/1.8 अपर्चर के साथ प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का और सेकेंडरी कैमरा 12 मेगापिक्सल का दिया होगा। 

...

KNEWS !3 months ago

खबर

 यौन दुर्व्यवहार मामले में आरोपी फ्लिपकार्ट के सीईओ बिन्नी बंसल ने दिया इस्तीफा

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के सीईओ  बिन्नी बंसल पर  यौन दुर्व्यवहार के लगे आरोपों के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस कंपनी की स्थापना बिन्नी बंसल और सचिन बंसल ने की थी। आरोप लगाने वाली महिला इस कंपनी की पूर्व कर्मचारी है। जो अब अपना बिजनेस चला रही है।  हालाकि जांच में आरोप की पुष्टि अभी नहीं हो पायी है। फ्लिपकार्ट और वालमार्ट कंपनी ने इसी साल के मई माह में विलय होने का फैसला भी लिया था। 

 

आपको बतादें कि वॉलमार्ट ने बिन्नी पर लगे इस आरोप के बाद कहा कि बिन्नी बंसल ने आज फ्लिपकार्ट समूह के सीईओ पद से तत्काल इस्तीफे की घोषणा की। बिन्नी कंपनी की सहस्थापना के वक्त से ही अहम हिस्सा रहे हैं, लेकिन इस घटनाक्रम को लेकर बिन्नी ने पद से इस्तीफा देने का फैसला किया। वालमार्ट ने बताया कि यह आरोप कंपनी के किसी कर्मचारी ने नहीं लगाया है। 

...

KNEWS !3 months ago

खबर

ऐसे बना सकते हैं व्हाट्सऐप के नए फीचर्स से अपना STICKER

सोशल साइट व्हाट्सऐप आए दिन अपने नए-नए फीचर्स लेकर आ रहा है।  हाल ही में  इसका ‘Sticker’ फीचर बहुत ही पॉपुलर रहा। जिसके बाद व्हाट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर्स लेकर आया है। इस फीचर्स की मदद से यूजर्स अपनई तस्वीर को  ‘Sticker’ में बदल सकता है। 


इसके लिए सबसे पहले व्हाट्सऐप यूजर्स को  'Sticker Maker for WhatsApp' ऐप डाउनलोड करना होगा। फिर Create a new Sticker Pack पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपने पैक का नाम और लेखक दर्ज करना होगा।  नए पेज पर आपको मीडिया ऐड करने के लिए के कहा जाएगा।   

 
इसके बाद अपना स्टीकर बनाने के लिए 'Add sticker' पर क्लिक करें। इसके बाद यूज़र्स Custom Sticker गूगल फोटोज या गैलरी से फोटो सेलेक्ट कर इसे क्रॉप भी कर सकते हैं।   एक स्टीकर पैक में लगभग 25 स्टीकर ऐड कर सकते हैं।  एक बार 'Publish Sticker Pack' पर क्लिक करने के बाद ये स्टीकर खुद ही Whatsapp पर ऐड हो जाएंगे। 

...

KNEWS !3 months ago

खबर

ये हैं बेस्ट स्पोर्टी रेसिंग बाइक्स बेहद कम दामों में 

देश के युवाओं में लगातार बाइक्स का क्रेज बढ़ता दिख रहा है। बाइक्स कम्पनियां जितनी तेजी से बाइक्स का निर्माण कर रही हैं कहीं उससे ज्यादा तेजी से लोग बाइक्स खरीद रहे हैं। युवाओं के साथ-साथ दौलतमंद लोग भी बाइक्स के बहुत शौकीन होते है। जिनमे भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं। इनके पास तो बहुत ही महंगी महंगी बाइक्स हैं। आज हम आप को बेहद कम कीमत यही एक लाख रुपये के अंदर की कुछ बेहतरीन स्पोर्टी रेसर बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। 


TVS Apache RTR 160
TVS Apache RTR 160 के 2018 मॉडल में  4 वाल्व प्लैटफॉर्म दिए गए हैं। इस नए मॉडल की बाइक को काफी स्टाइल और डिजाइन के साथ कई फीचर्स भी अपडेट किये गए हैं। इस बाइक की टॉप मॉडल का  मुंबई में  एक्स शोरूम प्राइज 91,810 रुपये है। 

 
Bajaj Pulsar NS200 
यह Bajaj Pulsar का काफी अपडेटेड वर्जन है जो ग्राहकों को बहुत ही ज्यादा पसंद आया।इसमें ऐंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया गया है, जो कि फ्रंट वील में 280एमएम पेटल डिस्क ब्रेक के साथ आता है। इसे 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ एबीएस में दिया गया है। इस वेरिएंट के बेस मॉडल का  मुंबई में  एक्स शोरूम प्राइज 99,283 रुपये है।  


Yamaha FZ S FI 
Yamaha FZ सीरीज का दशक पूरे होने के जश्न में इंडिया यामाहा मोटर ने नई पेंट स्कीम के साथ FZ-S का फ्यूल इंजेक्टेड (FI) मॉडल भारत में लॉन्च किया। इस  बाइक के  टॉप मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 86,542 रुपये है। 


Honda CB Hornet 160R 
Honda की इस  पावरफुल बाइक में 160 सीसी, 15.25 पीएस और एयर-कूल्ड इंजन लगा हुआ है। इस मॉडल की बाइक के की फीचर्स में पूरी तरह से डिजिटल कंसोल हैं। इसमें 140 एमएम के चौड़े रीयर टायर दिए गए हैं जो कंट्रोलिक में बहुत मददगार हैं।  इस बाइक की कीमत 81,863 रुपए है। 


 

...

KNEWS !3 months ago

खबर

त्यौहार के बाद BSNL का बड़ा धमाका, जियो को दे रहा टक्कर 

सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL (भारतीय संचार निगम लिमिटेड) ने  धमाकेदार प्लान लेकर आया है। BSNL के इस प्लान में 3.7 GB डाटा और फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।  BSNL कंपनी जिओ को टक्कर देने के लिए यह प्लान मार्केट में लेकर आई है। जिसकी कीमत कंपनी ने 666 रुपये निर्धारित की है। 

 

BSNL के ग्राहकों को इस प्लान में प्रतिदिन 100 मैसेज के साथ 129 दिन की वैद्यता भी दी गई है। BSNL इस प्लान से पहले 410 रुपए, 510 रुपए के प्लान जारी किए थे। BSNL अपने ग्राहको को लुभाने के लिए  यह कदम उठाया है।

...

KNEWS !3 months ago

खबर

फेसबुक पर भी डिलीट होंगे भेजे हुए मैसेज 

फेसबुक मैसेंजर के यूज़र्स भी व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम की तरह भेजे हुए मैसेज आसानी से डिलीट कर सकते हैं। यह सुविधा मैसेंजर के अपडेटेड वर्जन iOS के वर्जन 191.0 में मिलेगा। जिसमे यूजर्स अपना  मैसेज 10 मिनट के अंदर डिलीट कर सकते हैं। 


इसके द्वारा यदि  यूज़र से गलतीवस  कोई मैसेज, फोटो या कोई जानकारी किसी को चला जाता है तो वह मैसेज Send करने के 10 मिनट के अंदर डिलीट कर पायेंगे। इस नए मैसेंजर फीचर्स में  यूज़र्स अपने और रिसीवर दोनों के इन्बॉक्स से मैसेज डिलीट कर सकते हैं। 

...

KNEWS !3 months ago

मुख्य ख़बरे

टि्वटर ने बढ़ायी अक्षरो की सीमा : जानिए कितने शब्द बढ़े हैं ...

अब जल्द होगा whatsapp से पेमेंट........

ग्राहकों के लिए Jio का एक और नया ऑफर...

Oppo ने नए फीचर के साथ लॉन्च किया A71...

अब एंड्रॉयड फोन में गूगल लैंस फीचर...

 Oppo F9 की कीमत में भारी कटौती, जाने फीचर्स ...

जोश-ए-जवानी

भारत में ऐसे लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है जिनमें सेक्स के प्रति इच्छा में कमी देखी जा रही है और ज्यादातर लोग अपराधबोध की वजह से इस बारे में खुलकर बात भी नहीं कर पाते हैं लेकिन क्या आप जानते है कैसे सेक्स आपकी कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, दरअसल कुछ वक्त पहले एक स्टडी सामने आई थी, जिसमें कहा गया कि सेक्स से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती