Live Tv

Tuesday ,25 Jun 2019

टेक्नोलॉजी

खबर

हाई कोर्ट का केंद्र सरकार को निर्देश Tik Tok पर लगाए बैन

अगर आप भी TikTok यूजर है और आपको TikTok पर वीडियो अपलोड करना पंसद है तो आपका ये शौक कुछ दिनों का मेहमान है। दरसल मद्रास हाई कोर्ट कि मदुरै बेंच ने केंद्र सरकार को निर्देश दिए हैं कि वह पॉपुलर मोबाइल विडियो ऐप TikTok की डाउनलोडिंग पर बैन लगाए। और कोर्ट ने मीडिया से भी कहा है कि वह TikTok पर बने वीडियो का प्रसारण न करे। TikTok के वीडियोज में अश्लील सामग्री की भरमार के बाद यह आदेश दिया है। 

मद्रास हाईकोर्ट की मदुरई बेंच ने बधुवार को TikTok के खिलाफ याचिका पर सुनावई की। कोर्ट ने कहा कि जो बच्चें TikTok का इस्तेमाल करते हैं। वे यौन शोषकों के संपर्क में आने से असुरक्षित हैं। ऐप के खिलाफ मदुरई के वरिष्ठ वकील और सामाजिक कार्यकर्ता मुथु कुमार ने याचिका दाखिल की थी। अश्लील साहित्य, सांस्कृतिक गिरावट, बाल शोषण, आत्महत्याओं का हवाला देते हुए इस ऐप पर बैन लगाने के निर्देश देने की कोर्ट से गुजारिश की गई थी।  

तो वहीं जस्टिस एन किरूबाकरण और एसएस सुंदर ने केंद्र सरकार को निदैश दिए है कि अगर वह अमेरिका में बच्चों की सुरक्षा के लिए बनाए गए चिल्ड्रन ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटेक्शन एक्ट तरह नियम को लागू करने पर विचार कर रही है तो 16 अप्रैल तक जवाब दे। 

क्या बवाल है ये TikTok ऐप

 'मेरे पास गाड़ी है बंगला है तुम्हारे पास क्या है ' 

'तारीख पर तारीख, तारीख पर तारीख, तारीख पर तारीख, तारीख पर तारीख मिलती रही है…लेकिन इन्साफ नहीं मिला माय लार्ड…मिली है तो सिर्फ यह तारीख '

'पिक्चर अभी बाकी हैं मेरे दोस्त '

'मेरे करण अर्जुन आएंगे. ज़मीन की छाती फार के आएंगे, आसमान का सीना चिर के आएंगे '

 इस तरह के डायलॉग्स बैकग्राउंड में चलेते रहेंगें और जिसमें आवाज तो सितारों कि होती है। लेकिन दिखाई एक आम चेहरा देता है। यानी कि आपको लिप्सिंग और कुछ देर के लिए अभिनय करना होता है और इस तरह आपकी 15 सेकंड की वीडियो बन जाती है जिसे आप TikTok या किसी भी सोशल साइट पर डाल सकते है।  इससे आम चेहरे को भी एक प्लेटफार्म मिलता है अपना हुनर दिखाने का और जब आपके बहुत सारे फोलवर हो जाते है तो इस से आमदानी भी आने लगती है। Tik Toक' एक सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन है। जिसके जरिए स्मार्टफ़ोन यूज़र छोटे-छोटे वीडियो (15 सेकेंड तक के) बना और शेयर कर सकते हैं। 

भारत में  TikTok

भारत में Tik Tok के डाउनलोड का आंकड़ा 100 मिलियन के ज़्यादा है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार इसे हर महीने लगभग 20 मिलियन भारतीय इस्तेमाल करते हैं। भारतीयों में TikTok का लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगया जा सकता है कि 10 साल के बच्चों से लेकर 60 साल के बुजुर्ग तक औक गांव से लेकर शहर तक आम आदमी से लेकर बॉलीवुड स्टार तक TikTok पर हैं। 

...

KNEWS !2 months ago

खबर

Netflix और amazon prime को टक्कर देने के लिए Apple भारत में लांच करेगा Apple TV+

एप्पल ने 25 मार्च 2019 को आयोजित ‘Show Time’ इवेंट में अपनी कई सर्विसों को पेश किया। कंपनी ने इस इवेंट में अपनी “Apple TV+” वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस को भी पेश किया है। कंपनी का दावा है कि Apple TV+ एक ऑरिजनल वीडियो सब्सकिप्शन सर्विस है, जो यूजर्स को एक्सक्लूसिव ऑरिजनल शो, मूवी और डॉक्युमेंट्री की सर्विस देगी। कंपनी अब डिजिटल कंटेंट की तरफ ध्यान दे रही है। इसके अलावा कंपनी ने मोबाइल और दूसरे डिवाइसेज के लिए एर गेम सब्सक्रिप्शन ऐपल Arcade को भी पेश किया। इवेंट के दौरान डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग, टीवी होस्ट Oprah Winfrey और हॉलीवु़ड स्टार जेनिफर एनिस्टन समेत कई और स्टार्स मौजूद रहे। 

ऐपल के नए Apple TV+ सर्विस का मुकाबला अलग-अलग सेगमेंट में नेटफ्लिक्स, गूगल और अमेजन से है. ऐपल टीवी प्लस एक ऑन-डिमांड, एड-फ्री सर्विस है, जिसे इस साल 100 देशों में उतारा जाएगा. इसमें भारत का भी नाम शामिल है.

इस सर्विस का खास तौर पर मुकाबाला Netflix और Hulu जैसी सेवाओं से रहेगा, क्योंकि ऐपल अपने खुद के कंटेंट पर ज्यादा निवेश कर रहा है. साथ ही अपने टीवी ऐप को थर्ड पार्टी सर्विस के लिए अपग्रेड भी कर रहा है.

पूरी खबर पढ़े....खुफिया एजेसियों ने दिल्ली गोवा और मुंबई में जताई आतंकी हमले की आशंका

इसके अलावा इवेंट के दौरान ऐपल ने एक नए ऐपल न्यूज प्लस सर्विस को भी लॉन्च किया गया. इसके लिए मंथली चार्ज 9.99 डॉलर रखी गई है. इसमें वॉल स्ट्रीट जर्नल, डिजिटल न्यूज साइट्स और रोलिंग स्टोन, टाइम, वायर्ड और द न्यूयॉर्कर जैसे 300 से ज्यादा मैगजीन मौजूद होंगे.

ऐपल के सीईओ टिम कुक ने इवेंट के दौरान कहा कि, हमें ऐसा लगता है कि Apple News+ पब्लिशर्स और कस्टमर्स दोनों के लिए बेहतर होगा.

कंपनी ने जानकारी दी कि Apple News+ को सोमवार को यूए और कनाडा में इंग्लिश और फ्रेंच में लॉन्च किया गया है और ये साल के अंत तक इसे ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध करा दिया जाएगा.

इसके अलावा कंपनी ने ये भी बताया कि कंपनी इस साल एक नया गेम सब्सक्रिप्शन ऐपल आर्केट नाम से उतारने जा रही है. इस गेम सर्विस को 150 देशों में उपलब्ध कराया जाएगा.

...

KNEWS !2 months ago

खबर

क्या हकीकत में व्हाट्सप, फेसबुक और इंस्टग्राम हैक्ड तो नहीं

ऐसा पहली बार नहीं है कि दुनियाभर में सबसे ज्यादा यूज होने वाली सोशल साईट फेसबुक, इंस्टग्राम और व्हाट्सप को एक्सेस करने में यूजर्स को तकलीफ आ रही और साथ ही ये तीनों साइट्स डाउन चल रही हैं माना जा रहा है कि ये काम किसी हैकिंग कंपनी का है लेकिन ऐसा नहीं है। 

आखिर क्यों सवालों के घेरे में खड़ी हैं महासचिव प्रियंका .... (आगे पढ़े)

दरअसल ये तीनों एप्स बुधवार को 10 बजे करीब डाउन हो गए थे और मन गया कि ये काम किसी हैकर का है लेकिन फेसबुक ने ट्ववीट कर ये साझा कर दिया है कि तकनीकी खराबी की वजह से ये समस्या आई है इसमें किसी हैकर का हाथ नहीं है हालाँकि 8 घंटे से डाउन ये एप्स ने दुबारा  शुरू कर दिया है तो यूजर्स को घबराने की कोई बात नही है। 

...

KNEWS !3 months ago

खबर

भारत में बंद हो जायेगा Whatsapp? सच या झूठ?

WhatsApp दुनिया भर में पॉपुलर चैटिंग ऐप है, लेकिन भारत में इसका इस्तेमाल दूसरे देशों के मुकाबले ज्यादा होता है. तो जाहिर है की whatsapp से जुडी हर छोटी बड़ी खबर देश के लोगों को प्रभावित करती है. हाल ही में खबर आ रही थी की whatsapp की सेवाएं भारत में बंद हो जाएँगी, सरल शब्दों में कहें तो भारत में whatsapp बंद हो जायेगा। इसके पीछे कारण बताया जा रहा था की "अगर भारत सरकार लगातार वॉट्सऐप पर कुछ खास बदलाव के लिए फोर्स करेगी तो कंपनी भारत से वापस जा सकती है." लेकिन इस बात में कितना सच है कितना झूठ है. आज हम इस स्पेशल रिपोर्ट में जानेंगे। 

कितनी सच्चाई है खबर में: 

दरअसल काफी दिनों से ये अफवाहें वॉट्सऐप के जरिए वायरल की जा रहीं थी. जिसकी वजह से देश में मॉब लिंचिंग की भी हो नौबत आ गयी है. जिसे रोकने के लिए सरकार वॉट्सऐप पर लगातार दबाव डाल रही है कि कंपनी ये पता लगाए कि फेक न्यूज कहां से फैलाए जा रही हैं. लेकिन वॉट्सऐप अपनी पॉलिसी की वजह से ऐसा नहीं कर सकता है. वॉट्सऐप ने पहले ही ऐसा करने से मना कर दिया है.

पूरी खबर पढ़े...."सवालों के चक्रव्यूह में फंसे Robert Vadra, आज फिर पेशी"

दरअसल वॉट्सऐप के कम्यूनिकेशन हेड कार्ल वूंग ने एक स्टेटमेंट जारी किया है. जिसमे उन्होंने ये नहीं कहा है कि वॉट्सऐप भारत से बंद होने जा रहा है. बल्कि उनका बयान ये है, ‘सुझाए गए बदलाव मजबूत प्राइवेसी प्रोटेक्शन की वजह से संभव नहीं हैं. एंड टु एंड एनक्रिप्शन की वजह से ऐसा संभव नहीं है. यह अंदाजा नहीं लगाया जा सकता, कि आगे क्या बदलाव आने वाला है.

कुल मिला कर सरल शब्दों में बात इतनी सी है कि  वॉट्सऐप भारत से नहीं जाना वाला. क्योंकि कंपनी की तरफ से ऐसा कुछ भी नहीं कहा गया है. 

...

KNEWS !4 months ago

खबर

विविपैट युक्त ईवीएम का अभ्यास

विपक्ष द्वारा लगातार ईवीएम मशीन पर सवाल उठाए जाने के बाद चुनाव आयोग ने अब ईवीएम मशीन के साथ वीवीपैट का भी इस्तमाल करने को कमर कस ली है इसी के मध्यनजर मतदाताओं को वीवीपैट युक्त ईवीएम मशीन का अभ्यास कराया गया और उन्हें बताया गया कि जिस भी पार्टी को उन्होंने वोट दिया गया है वो वीवीपैट मशीन में देख सकते है।  

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर ईवीएम और वीवीपैट का भी मतदाताओं और कर्मियों को अभ्यास कराया गया। इस दौरान वीवीपैट युक्त ईवीएम को चलने में एक घंटे से अधिक का समय लगा। जिसमे पहले अधिकारियों और मतदाताओं ने बटन दबाकर प्रशिक्षण लिया। एसडीएम ऋतु पुनिया ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशो के अनुरुप ही अभियान चलाया जा रहा है उन्होंने बताया कि संभंवत लोकसभा चुनाव में वीवीपैट युक्त ईवीएम मशीन से चुनाव कराया जाएगा। 

...

KNEWS !6 months ago

खबर

अब मिटटी के डस्ट को खाकर कर सकते है बीमारियां दूर

नए शोध से पता चलता है कि एक निश्चित प्रकार की मिट्टी के डस्ट के  खाने से आपके सिस्टम से वसा हटाएगा और मोटापा को रोकने में मदद मिलेगी । एक नए अध्ययन में ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने पाया कि एक निश्चित प्रकार की मिट्टी खाने वाले मोटे चूहों ने वजन घटाने वाली दवाओं की तुलना में अधिक पाउंड वसा को घटाया. प्राचीन यूनानियों के रिकॉर्ड हैं जिन्होंने अपने पैरों के नीचे जमीन को देखा और फैसला किया, ‘यह एक स्नैक जैसा दिखता है।’ और शैलीन वुडले और एले मैकफेरसन जैसे हस्तियों ने प्राचीन काल के इस संभावित पोषण प्रवृत्ति को वापस लाया, जो डिटॉक्स (जहरीले या अस्वास्थ्यकर पदार्थों को शरीर से दूर करने या छुटकारा पाने के लिए) के लिए मिट्टी खाते थे।

...

KNEWS !6 months ago

खबर

देश का पहला बटन,एलईडी लाइट्स वाला क्रेडिट कार्ड 

भारत में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई बैंक ऐसी टेक्नोलॉजी के क्रेडिट कार्ड लेकर आया है,जिसमे बैट्री,बटन और एलईडी लाइट्स लगी हुई हैं। यह क्रेडिट कार्ड IndusInd Bank  ने  IndusInd Bank Nexxt नाम से लांच किया है। 


ग्राहक  बटन के जरिए कार्ड स्‍वाइप मशीन पर पेमेंट के तीन विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं। जिसमें ट्रांजैक्‍शन को ईएमआई के चार विकल्‍प,  क्रेडिट, और रिवार्ड प्‍वाइंट को रिप्लेस की सुविधा दी गई है। साथ ही ईएमआई के लिए बैंक कॉल करने की भी कोई आवश्यकता नहीं है। 

...

KNEWS !7 months ago

खबर

Nokia जल्द लांच करेगा 400 GB स्टोरेज वाला स्मार्टफोन 

Nokia मोबाइल कंपनी भारत में  Nokia 8.1 के नाम से अपना नया स्मार्टफोनलांच करने जा रहा है। जिसमे 3,500mAh की बैटरी के साथ फ़ास्ट चार्जिंग सिस्टम दिया गया है। जिसकी कीमत 23,999 रुपये बताई गई है। यह स्मार्टफोन 29 नवम्बर को भारत में लांच होगा। 


स्मार्टफोन  Nokia 8.1  में 6.18 इंच का फुल HD प्लस डिस्प्ले दिया हुआ है। इस स्मार्टफोन के रैम की बात करें तो  4GB और  6GB में होगी जबकि इंटरनल 64GB और 128GB दी जाएगी। एसडी कार्ड की मदद से हम 400 तक स्टोरेज बढ़ा सकते हैं।  

 
अगर इसके कैमरे की बात करें तो सेल्फी के लिए  20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा और  f/1.8 अपर्चर के साथ प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का और सेकेंडरी कैमरा 12 मेगापिक्सल का दिया होगा। 

...

KNEWS !7 months ago

खबर

 यौन दुर्व्यवहार मामले में आरोपी फ्लिपकार्ट के सीईओ बिन्नी बंसल ने दिया इस्तीफा

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के सीईओ  बिन्नी बंसल पर  यौन दुर्व्यवहार के लगे आरोपों के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस कंपनी की स्थापना बिन्नी बंसल और सचिन बंसल ने की थी। आरोप लगाने वाली महिला इस कंपनी की पूर्व कर्मचारी है। जो अब अपना बिजनेस चला रही है।  हालाकि जांच में आरोप की पुष्टि अभी नहीं हो पायी है। फ्लिपकार्ट और वालमार्ट कंपनी ने इसी साल के मई माह में विलय होने का फैसला भी लिया था। 

 

आपको बतादें कि वॉलमार्ट ने बिन्नी पर लगे इस आरोप के बाद कहा कि बिन्नी बंसल ने आज फ्लिपकार्ट समूह के सीईओ पद से तत्काल इस्तीफे की घोषणा की। बिन्नी कंपनी की सहस्थापना के वक्त से ही अहम हिस्सा रहे हैं, लेकिन इस घटनाक्रम को लेकर बिन्नी ने पद से इस्तीफा देने का फैसला किया। वालमार्ट ने बताया कि यह आरोप कंपनी के किसी कर्मचारी ने नहीं लगाया है। 

...

KNEWS !7 months ago

खबर

ऐसे बना सकते हैं व्हाट्सऐप के नए फीचर्स से अपना STICKER

सोशल साइट व्हाट्सऐप आए दिन अपने नए-नए फीचर्स लेकर आ रहा है।  हाल ही में  इसका ‘Sticker’ फीचर बहुत ही पॉपुलर रहा। जिसके बाद व्हाट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर्स लेकर आया है। इस फीचर्स की मदद से यूजर्स अपनई तस्वीर को  ‘Sticker’ में बदल सकता है। 


इसके लिए सबसे पहले व्हाट्सऐप यूजर्स को  'Sticker Maker for WhatsApp' ऐप डाउनलोड करना होगा। फिर Create a new Sticker Pack पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपने पैक का नाम और लेखक दर्ज करना होगा।  नए पेज पर आपको मीडिया ऐड करने के लिए के कहा जाएगा।   

 
इसके बाद अपना स्टीकर बनाने के लिए 'Add sticker' पर क्लिक करें। इसके बाद यूज़र्स Custom Sticker गूगल फोटोज या गैलरी से फोटो सेलेक्ट कर इसे क्रॉप भी कर सकते हैं।   एक स्टीकर पैक में लगभग 25 स्टीकर ऐड कर सकते हैं।  एक बार 'Publish Sticker Pack' पर क्लिक करने के बाद ये स्टीकर खुद ही Whatsapp पर ऐड हो जाएंगे। 

...

KNEWS !7 months ago

मुख्य ख़बरे

टि्वटर ने बढ़ायी अक्षरो की सीमा : जानिए कितने शब्द बढ़े हैं ...

अब जल्द होगा whatsapp से पेमेंट........

ग्राहकों के लिए Jio का एक और नया ऑफर...

Oppo ने नए फीचर के साथ लॉन्च किया A71...

अब एंड्रॉयड फोन में गूगल लैंस फीचर...

 Oppo F9 की कीमत में भारी कटौती, जाने फीचर्स ...

जोश-ए-जवानी

भारत में ऐसे लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है जिनमें सेक्स के प्रति इच्छा में कमी देखी जा रही है और ज्यादातर लोग अपराधबोध की वजह से इस बारे में खुलकर बात भी नहीं कर पाते हैं लेकिन क्या आप जानते है कैसे सेक्स आपकी कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, दरअसल कुछ वक्त पहले एक स्टडी सामने आई थी, जिसमें कहा गया कि सेक्स से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती