Live Tv

Saturday ,15 Dec 2018

खेल

खबर

INDvsAUS - कोहली भरोसे भारत सारा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ के नए ऑप्ट्स स्टेडियम में चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच जारी है। टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी में ३२६ रन पर सिमट गयी। उसके बाद अपनी पहली पारी खेलने उतरी टीम इंडिया ने महज़ १२ रन बनाकर अपने २ विकेट गंवा दिए। भारत की शुरुआत इतनी ख़राब रही की पारी के तीसरे ही ओवर में मिशेल स्टार्क ने अपनी बेहतरीन गेंदबाज़ी से मुरली विजय को शुन्य पर ही स्टंप उड़ाकर आउट कर दिया। और हेजलवुड ने केएल राहुल को २ रन पर आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया।  
ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बनाये ३२६ रन 
शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद शानदार रही और ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने ३२६ रन का स्कोर खड़ा किया। अपने करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे ऑस्ट्रलियन बल्लेबाज़ मार्कस हैरिस ने १४१ गेंदों में १० चौके लगाकर अपनी टीम के लिए ७० रन बनाये। एरॉन फिंच ने भी 105 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 50 रनों की पारी खेली। ट्रेविस हेड ने 58 रन बनाये। जहाँ भारत के लिए ईशांत शर्मा ने चार विकेट लिए वहीं जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और हनुमा विहारी को भी दो-दो सफलताएं मिलीं.

हैरिस और फिंच की जोड़ी ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत दी। हैरिस ने अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक महज़  90 गेंदों में जमाया। इससे पहले एडिलेड टेस्ट में उन्होंने 26-26 रनों की पारी खेली थी। और उस मैच में भारत ने जीत हासिल कर १-० की बढ़त बना ली। पर्थ में पैदा हुए हैरिस ने नए ऑप्टस स्टेडियम में पहली फिफ्टी लगाने की उपलब्धि हासिल कर ली। सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच को जसप्रीत बुमराह ने एलबीडब्ल्यू करा टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई। ऑस्ट्रेलिया को 112 के स्कोर पर पहला झटका लगा। इसके बाद उमेश यादव ने उस्मान ख्वाजा (5) को पवेलियन लौटाया, विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने कैच लपका। 130 रनों पर ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट गिरा। मार्कस हैरिस को हनुमा विहारी ने अपनी फिरकी में फंसाया और अजिंक्य रहाणे ने कैच पकड़ा। 134 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने अपना तीसरा विकेट गंवाया.ईशांत शर्मा ने भारत को चौथा विकेट दिलाया।

 पीटर हैंडस्कॉम्ब को १४८ के स्कोर पर विराट कोहली ने दूसरे स्लिप पर खूबसूरती से लपका। शॉन मार्श को हनुमा विहारी ने पवेलियन की राह दिखाई। अजिंक्य रहाणे ने स्लिप में कैच पकड़ा। 232 के स्कोर पर कंगारूओं को पांचवां झटका लगा। मार्श और हेड ने पांचवें विकेट के लिए 84 रन जोड़े। 67वें ओवर में विहारी की गेंद पर पंत मार्श का आसान कैच नहीं ले पाए। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने तब 24 रन बनाये थे। 
ट्रेविस हेड को ईशांत शर्मा ने मोहम्मद शमी के हाथों कैच कराया। 251 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका लगा। हेड ने मौजूदा सीरीज में दूसरी और टेस्ट करियर की तीसरी फिफ्टी लगाई। कप्तान टिम पेन और पैट कमिंस के बीच 59 रनों की पार्टनरशिप उमेश यादव ने तोड़ी, जब कमिंस यादव की गेंद पर बोल्ड हो गए। कमिंस ने 66 गेंदों में 19 रन बनाए। अगले ही ओवर में कप्तान टिम पेन को एलबीडब्ल्यू कर जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया को आठवां झटका दे दिया। टिम पेन 89 गेंदों पर 38 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

इसके बाद ईशांत शर्मा ने लगातार दो गेंदों पर मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की पारी निपटा दिया। 

...

KNEWS !1 hour ago

खबर

हैरिस-फिंच की साझेदारी पड़ी भारतीय गेंदबाज़ों पर भारी

शुक्रवार को पर्थ में शुरू हुए इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला लिया। भारत ने एडिलेड में खेले गए पहले टाट मैच में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ कर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में १-० से बढ़त बना ली है। हालाँकि पार्थ के नए ऑप्टस स्टेडियम में चल रहे इस मैच में भारतीय गेंदबाज़ों को बेहद मशक्कत करनी होगी। गेंदबाज़ जिस सोच क साथ बॉल डालेंगे उसके अनुसार बॉल में उतना उछाल नहीं आ पायेगा क्यूंकि इस पिच में आज बहुत नमी है। जहाँ हेरिस-फिंच की जोड़ी ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत देकर भारतीय गेंदबाज़ो पर दबाव बनाया है वहीं सलामी बल्लेबाज़ जसप्रीत बुमराह ने एरॉन फिंच को एलबीडबल्यू करा भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई है। 

इस मैच में भारतीय टीम में दो बदलाव किये गए हैं। अंतिम एकादश में चोटिल रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा की जगह गेंदबाज़ उमेश यादव और हनुमा विहारी को मैदान में उतरा गया है। भारतीय टीम चार गेंदबाज़(ईशांत, बुमराह, शमी, उमेश) के साथ उतरी है। 

...

KNEWS !1 day ago

खबर

एडिलेट में भारत ने रचा इतिहास, 31 रनों से भारत ने जीता पहला टेस्ट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एडिलेड ओवल में जारी है. कंगारू गेंदबाजों ने टीम इंडिया को पहली पारी में 250 रनों पर समेट दिया. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 235 रनों पर ऑलआउट कर दिया.भारत को पहली पारी के आधार पर 15 रनों की बढ़त मिल गई. भारत की दूसरी पारी 307 रन पर सिमट गई. इसी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रनों का टारगेट मिला है. लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम ने अपनी दूसरी पारी में 9 विकेट गंवा कर 271 रन बना लिए हैं. जोश हेजलवुड (3 रन) और नाथन लियोन (29 रन) क्रीज पर हैं. भारत जीत से 1 विकेट दूर है.

 

ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी की शुरुआत मुश्किल साबित हुई पहले ओवर में गेंदबाजी करने आए ईशांत शर्मा ने दूसरी ही गेंद पर एरॉन फिंच को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. जिसके बाद फिंच ने DRS लिया और रिप्ले में साफ हुआ कि गेंद नो बॉल है. इस तरह फिंच को जीवनदान मिल गया.28 रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका लगा. इस बार फिंच भाग्यशाली नहीं रहे और रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर विकेट के पीछे पंत को कैच दे बैठे. फिंच 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. शमी ने 44 रन के स्कोर पर मार्कस हैरिस को पंत के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दे दिया. हैरिस 26 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके लगाए.

 

अश्विन ने उस्मान ख्वाजा को रोहित शर्मा के हाथों कैच करा कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई. ख्वाजा 8 रन बनाकर आउट हुए.इसके बाद शमी ने पीटर हैंड्सकॉम्ब और शॉन मार्श के बीच बन रही पार्टनरशिप पर ब्रेक लगा दिया. हैंड्सकॉम्ब शमी की गेंद पर पुजारा को आसान सा कैच दे बैठे. हैंड्सकॉम्ब 40 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हुए. सोमवार को भारत को पहली सफलता ईशांत शर्मा ने दिलाई. उन्होंने ट्रेविस हेड (14) को अपना शिकार बनाया. अजिंक्य रहाणे ने गली पोजिशन पर कैच लपका. 115 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका लगा.

 

शॉन मार्श (60) को जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन लौटाया. विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने मार्श का बेशकीमती कैच लपका. 156 के स्कोर पर कंगारुओं को छठा झटका लगा. शॉन मार्श और टिम पेन ने छठे विकेट के लिए 41 रन जोड़े.कप्तान टिम पेन (41) को ऋषभ पंत ने लपका, जसप्रीत बुमराह ने यह विकेट हासिल किया. ऑस्ट्रेलिया को 187 रनों पर सातवां झटका लगा. मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के 101वें ओवर में मिशेल स्टार्क को ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा कर भारत को राहत दिलाई. स्टार्क ने कमिंस के साथ मिलकर 41 रनों की पार्टनरशिप कर ली थी. स्टार्क 44 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हुए 

...

KNEWS !5 days ago

खबर

पंत ने धोनी को पछाड़ा, ऑस्ट्रेलिया पर 136 रन की बढ़त कायम

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बिच खेले जा रहे पहले टेस्ट में भारत ने कंगारुओं पर शिकंजा का हाशिल करने के कगार पर है. एडिलेट में खेले जा रहे 3 दिन ऑस्ट्रेलिया ने 197 पर 7 विकेट के आगे खेलते हुए 235 रनो पर ऑल आउट हो गई. पहले सेशन में बारिश ने खेल को कुछ समयो के लिए बाधित किया। लेकिन उसके बाद भारतीय गेदबाजो ने अपना जलवा कायम रखते हुए सभी कंगारू बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। भारत की तरफ से बुमराह ने दिन की शुरुआत की उसके बाद एक के बाद 2 विकेट और लेकर भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी. वही दूसरी पारी की आगाज करने आये भारतीय बल्लेबाजों ने भी अच्छी शुरुआत की. 

 

ओपनिंग करने उतरे मुरली विजय और केएल राहुल ने सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दी. मुरली विजय 53 गेंदों में 18 रन बनाकर आउट हुए. वही राहुल ने 44 रनो की संदर पारी खेली। उसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान विराट कोहली और पहली पारी के शतक वीर पुजारा क्रिच पर डटे है. वही तीसरे दिन के खेल जब शु हुआ तो एडिलेट में कई रिकार्ड बने और टूटे। वही भारतीय युवा ऋषभ पंत ने विकेट के पीछे ऐसा कारनामा किया की वह धोनी को पीछे छोड़ दिए. उन्होंने एक पारी में 6 कैच लेकर हेडन की बराबरी की. वही तीसरे दिन के आखिरी सेशन का खेल चालू है। भारतीय टीम 2 विकेट खोकर 121 रन बना कर अभी खेल रही है. दूसरी पारी में सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने अभी तक 136 रनो की बढ़त कायम कर ली है. 

...

KNEWS !1 week ago

खबर

अश्विन के जादू और बुमराह के वार से कंगारू हुए पस्त, 112 पर पवेलियन पहुंची आंधी टीम

 भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का पहले मैच का दूसरे दिन का खेल जारी है. एडिलेट में खेले जा रहे पहले मैच का पहला दिन भारत के लिए बेहद ख़राब रहा. पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम पहले दिन का मैच ख़त्म होने तक 250 रन बनाकर अपने 9 विकेट खो दिए थे. वही जब दूसरे दिन का खेल शुरू हुआ तो भारत 250 रन के आगे खेलना शुरू किया,लेकिन भारतीय टीम अपने पहले दिन के स्कोर को आगे नहीं बढ़ा पाई. दूसरे दिन की पहली गेंद पर हेजलवुड ने मो. शमी (6) को आउट कर भारत को ऑल आउट कर दिया। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया टीम खेलते हुए अभी तक 6 विकेट खोकर 132 रन बना चुकी है. 

 

अश्विन

 

एडिलेट की तेज़ पिच पर गेंदबाजों ने बल्लेबाजों को छकाने का सिलसिला पहले दिन से शुरू हुआ, जिसका असर दूसरे दिन की शुरुआत से देखी जा रही है. पहले दिन कंगारू गेंदबाजों का शिकार हुए भारतीय बल्लेबाजों का बदला दूसरे दिन भारतीय गेंदबाज ले रहे है. बता दे की ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी की पहली गेंद पर इशांत शर्मा ने कंगारू ओपनर एरोन फिंच को 0 पर आउट कर के कंगारू बल्लेबाजों को सजक होकर खेलने की चेतावनी दे दी थी. वही भारतीय गेंदबाजों ने अपने खर इस प्रकार ढाहे की कंगारुओं की आधी टीम 112 रन पर पवेलियन पहुंच गई.

 

जसप्रीत बुमराह

 

शून्य पर पहला झटका लगने के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम उभरने का प्रयास ही कर रही थी की अश्विन ने डेब्यू कर रहे मार्कस हैरिस (26) को मुरली विजय के हाथों कैच करा कर कंगारुओं को एक और झटका दे दिया। यही नहीं अश्विन ने 59 के स्कोर पर कंगारुओं के स्टार बल्लेबाज शॉन मार्श को 2 रन पर बोल्ड कर दिया। उसके बाद भारतीय गेंदबाजों के सामने उस्मान ख्वाजा और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने कुछ अच्छे शॉट लगाकर ऑस्ट्रेलिया को उभरने का काम किया। लेकिन 40 ओवर में अश्विन ने अपने स्पिन के जादू से ख्वाजा को ऋषभ पंत के हाथो कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। उसके कुछ समय बाद ही बुमराह ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को 34 रन पर आउट करके ऑस्ट्रेलिया के आधी टीम को पवेलियन भेज दिया। 

...

KNEWS !1 week ago

खबर

एडिलेट में भारतीय टीम पर भारी पड़े कंगारू

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बिच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच का पहला दिन भारतीय खिलाड़ियों के लिए ख़राब रहा. टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद ख़राब रही. प्रैक्टिस मैच में चोटिल हुए युवा ओपनर पृथ्वी शॉ की जगह भारतीय टीम में शामिल हुए मुरली विजय ने केएल राहुल के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली,लेकिन दोनों फ्लॉफ़ रहे. मैच के दूसरे ही ओवर में 3 रन के कुल स्कोर पर जोश हेजलवुड ने केएल राहुल को एरॉन फिंच के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पहला झटका दे दिया. राहुल 2 रन बनाकर आउट हुए. प्रैक्टिस मैच में शतक जड़ने वाले मुरली विजय का बल्ला भी खामोश रहा और राहुल के बाद वह भी पवेलियन लौट गए. मुरली विजय (11) को 15 के स्कोर पर मिशेल स्टार्क ने अपना शिकार बनाया. कप्तान टिम पेन ने विकेट के पीछे विजय का कैच पकड़ा.

 

विजय के आउट होने के बाद पुजारा का साथ देने आए कप्तान कोहली भी अधिक समय तक मैदान पर नहीं टिक सके. पैट कमिंस ने भारत को तीसरा झटका दिया, जब 19 के स्कोर पर कप्तान विराट कोहली (3) को उस्मान ख्वाजा ने बेहतरीन कैच लपककर पवेलियन लौटा दिया. पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर विराट कोहली ने कुल 692 रन बनाए थे. खासकर एडिलेड टेस्ट की दोनों पारियों में उन्होंने शतक लगाया था. एडिलेड कोहली का पसंदीदा मैदान भी है.

 

फैंस को उम्मीद थी कि विराट कोहली कंगारू गेंदबाजों की जमकर खबर लेंगे. लेकिन, अब उन्हें दूसरी पारी तक का इंतजार करना पड़ेगा. एडिलेड टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को भारत की शुरूआत बेहद खराब रही. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने नई कूकाबूरा गेंद से नियमित अंतराल पर विकेट लिये. पहले सत्र के 27 ओवर में भारतीय शीर्षक्रम क्रीज पर पैर जमा ही नहीं सका.

...

KNEWS !1 week ago

खबर

भारत पर छाया संकट, पृथ्वी हुए चोटिल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 6 दिसम्बर से शुरू हो रहे टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम को जोर का झटका लगा. बता दे की अभ्यास मैच के तीसरे दिन भारतीय सलामी युवा बल्लेबाज पृथ्वीे शॉ चोटिल हो गए. पृथ्वी के चोटिल होने पर बीसीसीआई ने ट्वीट कर के बताया की युवा ओपनर पहले टेस्ट से बाहर होंगे। इस चोट से ठीक होने के लिए वह रिहेबिलिटेशन में जाएंगे.'

 

सिडनी ग्राउंड पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया XI  के खिलाफ खेले जा रहे अभ्यास मैच में 19 साल के पृथ्वी ने 66 रन की शानदार पारी खेली थी. वही जब वह फील्डिंग कर रहे थे तभी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैक्स ब्रायंट के उंचे शॉट को बॉउंड्री लाइन पर कैच करने के प्रयास में वह चोटिल हो गए. बताया जा रहा है की उनकी बाईं एड़ी में चोट लगी है. जिसके बाद उनको फिजियो पैट्रिक फरहार्ट ने अन्य का सहारा लेकर चेंजिंग रूम तक ले गए. जहा उनका इलाज करने की कोशिस की गई लेकिन चोट इतनी गंभीर थी की पृथ्वी दर्द से कराह रहे थे. तभी स्कैन के लिए उन्हें अस्पताल ले जाया गया. उससे पहले ही बीसीसीआई ने ट्वीट कर बताया था कि मेडिकल टीम पृथ्वी शॉ की चोट का आकलन कर रही है.

 

वही बता दू की भारत ने अभ्यास मैच की अपनी पहली पारी में 358 रन बनाए थे. पृथ्वी (66) के अलावा कप्तान विराट कोहली (64), चेतेश्वर पुजारा (54), अजिंक्य रहाणे (56) और हनुमा विहारी (53) ने अर्धशतक जमाए. जवाब में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया XI ने अपनी पहली पारी में 356/6 रन बनाए हैं. मो. शमी ने तीन विकेट निकाले हैं.

अब पढ़े ये खबर KNEWS के Latest App पर: डाउनलोड करे 

...

KNEWS !2 weeks ago

खबर

हॉकी विश्व कप: धक-धक गर्ल धड़कायेगीं भुनेश्वर की धड़कन

हॉकी विश्व कप के उद्घाटन समारोह में एक बार फिर बॉलीवुड अपनी करिश्मा बिखरने को तैयार है. बता दे की 27 नवम्बर को शाम 5.30 बजे से शुरू हो रहे  उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड के किंग और धक-धक गर्ल अपनी कला का प्रदर्शन कर भुवनेश्वर में आकर्षण का केंद्र बनेंगी। बता दे की खेल राजधानी के रूप में अपनी ख्याति बना रही भुवनेश्वेर में इस समय भारत की राष्ट्रिय खेल हॉकी और धक-धक गर्ल का खुमार छाया हुआ है. सोलह टीमों में से अधिकतर टीमें 28 नवंबर से 16 दिसंबर के बीच होने वाले विश्व कप के लिए यहां पहुंच चुकी हैं.वही भारत 28 नवंबर को अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका का सामना करेगा.

 

ओडिशा के खेल सचिव विशाल देव ने पीटीआई को बताया कि बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने सोमवार शाम को ही यहां पहुंचीं, वह मंगलवार को उद्घाटन समारोह में अपनी प्रस्तुति देंगी.अधिकारी ने कहा कि माधुरी ‘धरती का गीत’ नामक नृत्य नाटिका में 1000 कलाकारों के साथ प्रस्तुति देंगी. इस नृत्य नाटिका की लेखिका और निर्देशिका नूपुर महाजन हैं और माधुरी इसमें धरती मां की भूमिका निभाएंगी.

 

वही उद्घाटन समारोह में अपनी प्रतिभा से खिलाड़ियों और लोगो का मन मोहित करने वाले किंग खान मंगलवार को भुवनेश्वर पहुंचेंगे और कार्यक्रम समाप्त होने के तुरंत बाद मुंबई रवाना हो जाएंगे. ओडिया फिल्मों के कलाकार सब्यसाची मिश्रा और अर्चिता साहू भी अपने कार्यक्रम पेश करेंगे. देव ने कहा, ‘बॉलीवुड स्टार सलमान खान ने बुधवार को कटक में होने वाले दूसरे उद्घाटन समारोह में भाग लेने की पुष्टि कर दी है.’

 

वही उद्घाटन को लेकर देव ने कहा कि मशहूर संगीत निर्देशक एआर रहमान भुवनेश्वर और कटक में कार्यक्रम पेश करेंगे. पुलिस महानिदेशक राजेंद्र प्रसाद शर्मा ने सुरक्षा बंदोबस्त की समीक्षा की और कहा कि टीमों के लिए हवाई अड्डे से लेकर होटल तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इसके अलावा स्टेडियम की सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है.

...

KNEWS !2 weeks ago

खबर

''भगवान'' ने लिया था संन्यास, शतक से चुकने के बाद भी शतकों के शतक का बनाया रिकार्ड

के न्यूज़;अम्बुज: खेलो की दुनिया में भारतीय खिलाड़ियों  ने सभी खेलो में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब हुए. वही क्रिकेट के जन्मदाता भले ही इंग्लैंड है लेकिन इस खेल के भगवान तो भारतीय टीम के मास्टर ब्लास्ट सचिन तेंदुलकर को ही कहा जात है. वैसे तो सभी देशो में  क्रिकेट को बड़ी धूम धाम से खेला जाता और देखा भी जाता है. परन्तु अपनी संस्कृति और सभ्यताओं के लिए दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाने वाली हिंदुस्तान में क्रिकेट को एक धर्म की तरह पूजा जाता है. जिसके भगवान तेंदुलकर ने ठीक 5 साल पहले 16 नवम्बर 2013 को आखिरी बार क्रिकेट मैदान मैच खेला था.वह दिन उनके प्रशंसक और पुरे क्रिकेट जगत के लिए बहुत ही भावनात्मक था. बता दे की सचिन तेंदुलकर ने जिस मैदान ने क्रिकेट का ककहरा सीखा ,उसी मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में उन्होंने अपने करियर का आखिरी मैच भी खेला।  

 

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे सीरीज को भारत ने जीतकर क्रिकेट के भगवान को एक अच्छी बिदाई दी. वही उनका बिदाई भाषण भी कम नहीं था. जिसमे उन्होंने अपने सभी प्रशंसकों ,समर्थको ,परिवार वालो और अपने गुरु को इस पल पर धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा था की अगर यह लोग नहीं होते तो वह यहाँ तक नहीं पहुंच पाते. क्रिकेट जगत का कोई भी ऐसा रिकार्ड नहीं है जो उनके पास नहीं है. उन्होंने 200 टेस्ट में 53.78 की औसत से 15,921 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 51 शतक और 68 अर्धशतक जमाए हैं। टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 248 नाबाद रहा। टेस्ट में ही नहीं बल्कि वनडे में भी उनकी बराबरी करने की भी कोई खिलाड़ी नहीं सोच सकता। सचिन ने 463 मैच खेले और 49 शतक और 96 अर्धशतक की मदद से 18,426 रन बनाए। वनडे में सचिन का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 200 रन रहा। इसके साथ ही सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 100 शतक भी लगाए।

...

KNEWS !4 weeks ago

खबर

पुरुषो को भी पछाड़ मिताली ने किया टी-20 पर ''राज'', भारत पंहुचा सेमीफाइनल

अन्तर्राष्ट्रीय महिला टी-20 विश्वकप में गुरूवार को भारतीय टीम ने आयरलैंड को 52  रन से हराकर सेमीफानल में प्रवेश करने में कामयाब हुई. लगातार तीसरी जीत हासिल करने में अहम भूमिका निभाने वाली मिताली राज ने गुरूवार को खेले गए मैच में 51 रन की पारी खेल कर कई ऐसे रिकार्ड अपने नाम करने में कामयाब हुई. 35 साल की मिताली ने 54 गेंदों में अर्धशतक जड़ कर अपने करियर का 17 वॉ टी-20 अर्धशतक पूरा किया। इसके साथ ही इस सलामी बल्लेबाज ने अपने 85वें टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले के दौरान बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. 

 

मिताली राज

 

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय भारतीय क्रिकेट (पुरुष+ महिला) की बात करें, तो मिताली ने टी-20 इंटरनेशनल में हिटमैन रोहित शर्मा और दिग्गज विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है. मिताली टी-20 इंटरनेशनल में अब तक 2283 रन बना चुकी हैं. जबकि रोहित शर्मा अब तक 2207 और विराट कोहली 2102 रन ही बना पाए हैं. वही आयरलैंड के खिलाफ मैच से पहले बारिश के कारण दोनों टीमों से कोई भी पहले बल्लेबाजी नहीं करना चाहती थी. लेकिन भारत को टॉस हारने के कारण पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी तो पारी की शुरुआत करने उत्तरी मिताली और स्मृति मंधाना ने शुरू में सतर्कता बरती. अपनी सूझ-बुझ बल्लेबाजी के लिए जानी जाने वाली मिताली ने ऑफ स्पिनर इमीर रिचर्डसन पर लॉन्ग ऑफ पर छक्का जड़कर चुप्पी तोड़ी.जिसकी बदौलत भारत 20 ओवर में 145 रन बनाकर आयरलैंड के सामने 146 रन का लक्ष्य दिया। जिसके जवाब में पूरी आयरलैंड टीम 93 रन ही बना पाई. 

...

KNEWS !4 weeks ago

मुख्य ख़बरे

विंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में धोनी या पंत ...

RCB : एबी डिविलियर्स अंदर, डि कॉक बाहर...

रहाणे के डिफेंस और पंत के अटैक से भारत हुआ मजबूत ...

शशिकान्त मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट में चमके अर्पित और मूसा ...

मुंबई के लोकल ट्रेन से टेस्ट टीम तक का सफर ...

5वें वनडे मे जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया...