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आपकी हड्डियों के लिए 10 कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ

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Reported by Knews

Updated: Jan 08-2018 02:12:34pm

नई दिल्ली : आज के दौर में हर किसी को आइरन और कैल्शियम की कमी है फिर वो बच्चा हो चाहे बूढ़ा हर कोई मसल्स पेन से परेशान है। इसलिये जरुरी है हमारे शरीर को स्वस्थ और हड्डियों के लिए कैल्शियम की कमी नही होनी चाहिये। इतना ही नहीं, हमारे तंत्रिकाओं और मांसपेशियों के समुचित कार्य के लिए कैल्शियम भी बहुत महत्वपूर्ण है। यहां कुछ उच्च कैल्शियम पदार्थ हैं जिन्हें आप निश्चित रूप से अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

 

1) दूध -1 कप: 280 मिलीग्राम कैल्शियम

 

 

जब हम कैल्शियम के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में आने वाला पहला कैल्शियम का स्रोत दूध होता है आसानी से पचने योग्य और शोषक, दूध सबसे अच्छा उच्च कैल्शियम खाद्य पदार्थों में से एक है। बचपन से वयस्कता के लिए हड्डियों के निर्माण के लिए एक अद्भुत वाहन, दूध का एक कप 280 मिलीग्राम कैल्शियम की सिफारिश की 1000 मिलीग्राम में शामिल है।

 

2) बादाम - 1 कप (भुना हुआ): 457 मिलीग्राम कैल्शियम
 

 

एक महान 457 मिलीग्राम कैल्शियम के साथ, बादाम उच्च कैल्शियम खाद्य पदार्थों की सूची में सबसे ऊपर है। प्रोटीन पर भी उच्च, इन नट्स को हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा, बादाम आपकी स्मृति में सुधार के लिए एक अद्भुत स्रोत हैं हर सुबह इनमें से कुछ प्रोटीन अमीर पागल होने पर आपके स्वास्थ्य के लिए एक निश्चित जीत होगी।

 

3)  पनीर - 1 कप (डूज़): 951 मिलीग्राम कैल्शियम

 


कैल्शियम से समृद्ध पदार्थों की सूची में एक और अतिरिक्त, पनीर प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है। ए को विभिन्न प्रकार के स्नैक्स के लिए घटक होना चाहिए, पनीर की खपत पाई के समान आसान है।

 

4) सोया दूध - 1 कप दूध: 60 मिलीग्राम कैल्शियम

 


यह एक मिथक है कि केवल डेयरी उत्पादों में कैल्शियम होते हैं गैर-डेयरी उत्पादों जैसे गढ़वाले सोया दूध अद्भुत उच्च कैल्शियम खाद्य पदार्थ हो सकता है और दोनों कैल्शियम और विटामिन डी प्रदान करता है।

 

5)  ऑरेंज - 1 नारंगी: 60 मिलीग्राम कैल्शियम

 

 

हम सभी जानते हैं कि नारंगी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। और यह जादुई फल विटामिन डी के साथ उच्च कैल्शियम खाद्य पदार्थों की सूची में भी है, जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण है। नारंगी के एक मध्यम आकार में 60 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

 

6)  बीओके चोई( चीनी पत्तागोभी) - 1 कप: 74 मिलीग्राम कैल्शियम

 


बोका चॉय नामक इस पत्तेदार सब्जी के बिना हर गैर-डेयरी कैल्शियम स्रोत सूची अधूरी है। चीनी गोभी के रूप में भी कहा जाता है, एक कप कटा हुआ बोक चोय 74 मिलीग्राम कैल्शियम और सिर्फ 9 कैलोरी प्रदान करता है। ए और सी जैसी विटामिनों के साथ भरी हुई है, यह खाना बनाना आसान है और यह पूरे साल उपलब्ध है।

 

7) अंजीर - 1 कप (सूखे): 242 मिलीग्राम कैल्शियम

 

 

फाइबर और पोटेशियम के साथ भरी हुई इस मिठाई मिठाई के समान फल में लिप्त होना 1 कप सूखे अंजीर के अनुसार 242 मिलीग्राम कैल्शियम के साथ, यह चिपचिपा फल आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा मैग्नीशियम के साथ भरी हुई है, यह फल हृदय को स्थिर रखने और मांसपेशियों के कार्य को बनाए रखने में मदद करता है। कैल्शियम से समृद्ध पदार्थों की सूची में यह एक मजबूत स्थिति है।


8)  दही - 1 सेवित: 400 मिलीग्राम कैल्शियम

 

 

विभिन्न जायके में उपलब्ध है, दही एक डेयरी उत्पाद है जिसमें आपके पेट के लिए स्वस्थ जीवाणु होते हैं। एक ही सेवा में 400 मिलीग्राम कैल्शियम के साथ, यह प्रोटीन युक्त आहार दूध का एक अद्भुत विकल्प है।


9) सार्डिन - 1 कप: 56 9 मिलीग्राम कैल्शियम

 

 

कैल्शियम से समृद्ध पदार्थों में सूचीबद्ध, सर्डिन एक शानदार विकल्प हैं। यदि आप गैर-शाकाहारी हैं, तो यह सिर्फ वही है जो आपको चाहिए। ये छोटी नमकीन मछलियों पेस्टस और सलाद के लिए एक अद्भुत उमामी स्वाद जोड़ सकते हैं।


10) ग्रीन लीफ्यू सब्जीबल - 1 समूह: 336 मिलीग्राम कैल्शियम

 


आहार फाइबर में उच्च, हरी पत्तेदार सब्जियां उच्च कैल्शियम खाद्य पदार्थों में से एक हैं। पालक, काल, अजवाइन और ब्रोकोली जैसे कई विकल्पों के साथ, ये सब्जियां पोटेशियम और मैग्नीशियम में भी समृद्ध हैं।

                                                                                                 नई दिल्ली से ज्योति सिंह