Live Tv

Sunday ,19 May 2019

खाने में शामिल करें ये सुपरफूड्स जो दिमाग को बनायें कंप्यूटर से भी तेज़

VIEW

Reported by Knews

Updated: Dec 27-2018 11:09:49am

हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंग है हमारा दिमाग।  हम दिन भर में जो भी करते हैं उसका सीधा सम्भन्ध हमारे दिमाग से होता है। भगवान ने दिमाग तो सभी को एक जैसा ही दिया है, बस सही से इस्तेमाल करने की बात है। सभी को दिमाग भी एक ही मिलता है, है ना? यदि आप भी ऐसा ही समझते हैं तो शायद इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपनी इस जानकारी में एक बदलाव ले आएं

रुचिरा (एवोकाडो) :एवाकाडो में मोनोसैच्युरेटेड फैट्स शामिल होता है, जो आपके दिमाग में ब्लड का संचार बढ़ाने में आपकी मदद करते है। इसके कारण आपके दिमाग को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है। 

सेब :सेब में शामिल तत्वों में डिमेंशिया के सामने लड़ने के गुण शामिल होते है। ठीक वैसे ही विटामिन-सी अल्जाइमर को रोकने में काफी असरकारक साबित होता है। 

चॉकलेट :डार्क रंग की चॉकलेट्स में उपयोग होनेवाले कोको बीज आपके दिमाग में ऑक्सीडेशन की क्रिया को रोकने का काम करते है, जो आपके ब्रेन रिलेटेड डिसीज के जिम्मेदार होते है। 

ग्रीन टी :ग्रीन टी में शामिल एंटीऑक्सीडेंटस आपके दिमाग को स्वस्थ बनाता है। ग्रीन टी आपकी तंत्रिका के क्षतिग्रस्त होने ज्यादा मात्रा में प्रोटीन को बनने नहीं देता है। 

बेर : बेर आपकी उम्र बढ़ने के साथ होनेवाली सभी दिमागी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करते है। बेर आपकी सीखने की शक्ति को भी बढ़ाता है।