Live Tv

Tuesday ,21 May 2019

फोल्डेबल स्मार्टफोन के बाद अब आएगा रबर की तरह स्ट्रेच होने वाला स्मार्टफोन?

VIEW

Reported by Knews

Updated: Mar 07-2019 10:08:36am
knews, news, khabar, taaza khabar, kanpur news, latest news, breaking news, hindi news, स्मार्टफोन, कंपनी, फोल्डेबल, एंड्रॉयड, हेडलाइन, रिपोर्ट, LG, अमेरिकी पेटेंट एंड ट्रेडमार्क, ऑफिस, हरी झंडी, आवेदन, मोबाइल, टर्मिनल, स्ट्रेच, डिवाइस, डिस्प्ले, 5G, कांग्रेस, शोकेस, वर्ल्ड, स्क्रीन, सेंसर, विडियो, ट्रेडमार्क, रबर, लॉन्च, फोन, कनेक्टिविटी

स्मार्टफोन कंपनियां डिस्प्ले में कई प्रयोग कर रही हैं, जिनमें कर्व्ड डिस्प्ले, स्क्रैच प्रूफ डिस्प्ले, शैटर प्रूफ डिस्प्ले और फोल्डेबल डिस्प्ले शामिल हैं। ये स्क्रीन के कुछ टाइप्स हैं, जो धीरे-धीरे स्मार्टफोन्स में मिलने शुरू हो गए हैं। इस बार के मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में भी फोल्डेबल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन छाए रहे। 

अब माना जा रहा है की एक नए तरीके के स्क्रीन वाला स्मार्टफोन आ सकता है, जिसे स्ट्रेच किया जा सकेगा। यानी वह बिल्कुल रबर की तरह खींचा जा सकेगा। रिपोर्ट के मुताबिक एलजी एक स्ट्रेचेबल स्मार्टफोन पर काम कर रही है। 

एंड्रॉयड हेडलाइन की रिपोर्ट में कहा गया है कि एलजी ने अमेरिकी पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस में आवेदन किया है जो २०१५ का है। इस पेटेंट में मोबाइल टर्मिनल की बात की गई है, जिसे एक तरफ से स्ट्रेच किया जा सकता है।इस पेटेंट को हरी झंडी भी मिल गई है। हालांकि ये एक्स्पेरिमेंट लेवल का है और फिलहाल ये नहीं कहा जा सकता कि इसे कंपनी लॉन्च करेगी या नहीं। 

IND vs AUS: सीरीज में 2-0 की बढ़त के साथ टीम इंडिया ने वनडे में हासिल की 500वीं जीत.... (आगे पढ़े)

अगर पेटेंट के मुताबिक डिवाइस तैयार किया जा रहा है, तो हम ये कह सकते हैं कि कंपनी ऐसी स्क्रीन के साथ स्मार्टफोन ला सकती है जिसे यूजर्स जरूरत पड़ने पर खींचकर थोड़ा बड़ा या छोटा कर सकते हैं।  

रिपोर्ट के मुताबिक एलजी ने यह भी कहा है कि इस तरह की डिस्प्ले में ग्रिप सेंसिग यूनिट के साथ सेंसर लगाया गया है जिससे ये यूजर्स के बिहेवियर को समझेगा। उदाहरण के तौर पर अगर यूजर वीडियो देखने के समय एक खास जगह की स्क्रीन को खींचता है तो बाद में खुद से वहां वीडियो देखते वक्त स्क्रीन एक्स्पैंड हो जाएगी। 

गौरतलब है कि एलजी ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान एक स्मार्टफोन शोकेस किया जिसमें दो स्क्रीन अटैच थी। डिस्प्ले फोल्डेबल नहीं है, लेकिन इसे फोल्डेबल फोन कहा जा सकता है। खास बात ये है कि दोनों ही डिस्प्ले को साइड बाइ साइड यूज किया जा सकता है और इस फोन में ५ G कनेक्टिविटी भी है।