Live Tv

Sunday ,22 Sep 2019

जानिए पूरा प्रोसेस, घर पर भूल गए ATM कार्ड तो भी आप अब निकाल सकते हैं पैसा

VIEW

Reported by Knews

Updated: Sep 12-2019 11:27:56am

नई दिल्ली. देश में अब बिना ATM कार्ड के कैश निकालना और भी आसान हो गया है. SBI के बाद एक और सरकारी बैंक Bank of India (BoI) ने सुविधा की शुरुआत की है. इसके जरिए अब बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक QR कोड को स्कैन कर ATM से पैसा निकाल सकते हैं. इसके लिए बैंक ने एटीएम में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए क्यूआर कोड का नया फीचर जोड़ा है. बैंक का कहना है कि इस सुविधा को मुंबई, दिल्ली और चेन्नई में शुरू किया गया है और अगले 6 महीनों में इसे पूरे देश में लागू करने की योजना बनाई जा रही है. आपको बता दें कि यह तकनीक AGS Transact Technologies द्वारा प्रदान की जा रही है, जो एंड-टू-एंड कैश और डिजिटल भुगतान समाधान पर काम कर रही है. आपको बात दें कि बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए ये सर्विस शुरू की है. बैंक ऑफ इंडिया के अलावा SBI भी ये सुविधा दे रहा है.आइए जानें इसके बारे में...
(1) इस सुविधा के जरिए ATM से कैश निकालने के लिए कार्ड या पिन की आवश्यकता नहीं है. अभी इस सुविधा के जरिए एक बार में अधिकतक 2000 रुपए निकाले जा सकेंगे. एसबीआई के ग्राहक बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं. SBI की इस सेवा का नाम योनो कैश (YONO Cash) है.>> सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में SBI का योनो मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा.

>> इसके बाद अपनी नेटबैंकिंग यूजर ID और पासवर्ड या मोबाइल बैंकिंग पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर (MPIN) डालकर लॉगिन करें.

>> अगर आप SBI YONO का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो इसकी वेबसाइट (https://www.sbiyono.sbi/) के जरिए भी कैश निकालने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं. इस सर्विस में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन होता है.

आपको बिना कार्ड कैश निकालने की प्रक्रिया 30 मिनट के भीतर पूरी करनी होगी. अगर आप 30 मिनट के भीतर यह प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं तो रेफरेंस कोड एक्सपायर हो जाएगा.

>> आप बिना डेबिट कार्ड के किसी भी SBI ATM से सिंगल ट्रांजैक्शन में न्यूनतम 500 रुपये से अधिकतम 10,000 रुपये निकाल सकते हैं.

>> आप दिनभर में 20,000 रुपये निकाल सकते हैं. फिलहाल, SBI के 16,500 ATM में कार्डलेस कैश निकालने की सुविधा उपलब्ध है.