Live Tv

Tuesday ,21 May 2019

बुखार में डॉक्टर को कहें बॉय-बॉय

VIEW

Reported by Knews

Updated: Apr 29-2019 01:10:05pm
baby  fever

नई दिल्ली : जब बच्चे को बुखार आता है...तो हम कैसे घबरा जाते है...डर जाते है... समझ नहीं आता क्या करे और क्या ना करें तुंरत बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर भागते है...लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है.. हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहे है... जिसके बाद घर बैठे घरेलु तरीको से बच्चे को बुखार से आराम दिला सकते है......इसके लिए आपको कही भागने की जरूरत नहीं है...

आलू

दो आलू को घिसकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बच्चे की जुराबों में डालें। फिर इन जुराबों को अपने बच्चे को पहनाएं। ये कुछ ही मिनटों में बच्चे के बढ़े हुए तापमान को नीचे ले आएगा।

ब्रांडी और पानी

आधे कप पानी में आधा कप ब्रांडी मिलाएं। अब एक पतला सूती कपड़ा इसमें डुबाएं। अब इस कपड़े को अपने बच्चे की जुराबों में डाल दें। ये तापमान को नियंत्रित करने का एक कारगर उपाय है।

गीला कपड़ा

एक सूती कपड़े को पानी में भिगाएं, अब इसे निचोड़ कर बच्चे के माथे पर रखें। इसे कुछ देर के लिए रखें और इस प्रक्रिया को तब तक करते रहें जब तक बुखार कम ना हो जाए।

 

ये पढे़ :  कामकाजी महिलाओं के लिए फिटनेस टिप्स

आप बच्चे को भरपूर मात्रा में ठंडे पेय पदार्थ दें। ये काफी ज़रूरी उपाय है। आप उसे दही या आइसक्रीम खिला सकते हैं। ये आपके बच्चे को हाईड्रेट रखेगा और उसका शरीर ठंडा करके बुखार कम करेगा।

 

ढीले कपड़े

अगर आपके बच्चे ने बॉडी फिटिंग के हिसाब से कपड़े पहने हैं तो बेहतर होगा आप उन्हें थोड़े ढीले कपडे पहना दें। लूज़ कपड़ों से शरीर को राहत मिलेगी और तापमान कम हो जाएगा। बच्चे ने अगर एक्स्ट्रा कपड़े पहने हैं तो उसे उतर दें। लेकिन यदि आपके बच्चे को ठंड लग रही है और वो कांप रहा हो तो उसे कंबल में लपेट लें।

 

पंखे का इस्तेमाल करें

अपने बच्चे के लिए पंखे का इस्तेमाल करें जिससे उसका बुखार कम हो सके। लेकिन बच्चे को ज़्यादा देर तक पंखे के सामने ना रखें इससे वो ठंड पकड़ सकता है। साथ ही पंखे की स्पीड भी कम पर ही रखें।