Live Tv

Wednesday ,17 Jul 2019

कैसे दूर करें रक्त की कमी

VIEW

Reported by Knews

Updated: May 03-2019 04:08:04pm
aniamia

नई दिल्ली : एनीमिया यानी आम भाषा में कहा जाए तो खून की कमी....मुख्य तौर पर छोटे बच्चों, महिला खिलाड़ियों, सर्जरी या एक्सीडेंट के मरीजों में एनीमिया का खतरा अधिक होता है। वहीं महिलाओं में माहवारी के दौरान होने वाले रक्त के भाव एवं गर्भावस्था के कारण यह समस्या हो सकती है…आइए आपको बताते है... आप कैसे खूनी की कमी को दूर सकते है....

चुकंदर

शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के साथ चुकंदर पेट के गैस की परेशानी में भी फायदेमंद है। इतना ही नहीं त्वचा को जवां बनाए रखने में चुकंदर बेहद कारगर है। चुकंदर से ज्‍यादा लौह तत्‍व इसकी पत्तियों में होता है।

आंवला

शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए आंवला बहुत कारगर है। विटामिन सी होने की वजह से यह सेहत को अच्छा रखता है। आंवले को मुरब्बा, जूस, सलाद औऱ कच्चे फल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

तुलसी

तुलसी भी खून की कमी को दूर करती है। रोज सुबह उठकर तुलसी की ताजा पत्तियां चबाने से रक्त की अम्लता दूर होगी और रक्त बढ़ेगा।

 

ये पढ़े : आखिर उठ गया अफरीदी की उम्र से पर्दा, बायोपिक में किया बड़ा खुलासा

 

पालक और मेथी

मेथी खून को साफ करने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। इसे पालक के साथ मिलाकर खाने से रक्त शुद्धि भी होती है औऱ खून भी बढ़ता है। अगर न खा पाएं तो रोज एक बार इन दोनों का जूस पी लें।

अमरूद

अमरूद ऐसा फल है जो खून की कमी दूर करने के साथ साथ शरीर को जरूरी एंटी-ऑक्सिडेंट भी देता है। खासकर पके हुए अमरूद को खाने से शरीर में ज्यादा खून बनता है।

टमाटर

खून की मात्रा को बढ़ाने में टमाटर फायदेमंद है। ये शरीर की प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है। टमाटर सेवन से कभी भी खून की कमी नहीं रहती है। टमाटर का सूप या टमाटर खाने से खून की मात्रा शरीर में बढ़ती है।

केला

केले से मिलने वाला प्रोटीन, आयरन, और खनिज आपके शरीर में खून को बढ़ाते हैं। इसलिए दूध के साथ हर सुबह केले का सेवन करें।