Live Tv

Tuesday ,25 Jun 2019

BSNL करेगी 54,000 कर्मचारियों की छट्टी, आर्थिक संकट से गुजर रही कंपनी

VIEW

Reported by Knews

Updated: Apr 04-2019 11:26:16am
latest news, news, kanpur news, knews, breaking news, hindi news, hindi khabar, taza khabar, bussiness news, bsnl news, mtnl news, indian goverment, congress, bjp,  election 2019, vrs, बीएसएनएल, एमटीएनएल, कर्मचारियों, अप्रैल,मई  ,  बिजनस, सॉफ्ट लोन, रिटायरमेंट

बीएसएनएल के कर्मचारियों के लिए 2019 संकट भर साबित हो रहा है। बीएसएनएल लम्बे समय से आर्थिक संकट का सामना कर रही है इस से उभरने के लिए बीएसएनएल और एमटीएनएल ने अपने 54 हजार कर्मचारियों कि छंटनी की योजना बना रही है।  हालांकि इस पर अंतिम फैसला चुनाव के बाद ही लिया जाएगा। बीएसएनएल बोर्ड ने एक प्रस्ताव का सुझाव दिए है जिसमें कर्मचारियों को VRS देकर निकाल जाए। और रिटायरमेंट की उम्र में भी 2 साल की कटौती की जाएगी। 

Mumbai Indians ने रोका Chennai Super Kings का रथ (आगे पढ़े)

 VRS देकर करेगी कंपनी छंटनी

बीएसएनएल के आर्थिक संकट से उभरने के लिए सरकार ने एक टीम को गठिता किया था। जिसने बीएसएनएल को 10 सुझाव दिए थे जिसमें से 3 सुझावों को मान  लिए गया है बोर्ड ने कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु 60 से घटाकर 58 साल करने की पेशकाश दी है। अगर बात कि जाए बीएसएनएल में काम करने वाले की संख्या पर तो 1.76 लाख है, जबकि एमटीएनएल में 22,000 कर्मचारी हैं।  ऐसा अनुमान है कि अगले पांच से छह साल में एमटीएनएल के 16,000 कर्मचारी तथा बीएसएनएल के 50 फीसदी कर्मचारी रिटायर हो जाएंगे। जिससें काफी पैसे की बचत होगी जिस बीएसएनएस को वापस से पटरी पर वापस लाया जाएगा। 

तो वहींं बीएसएनएल का कहना कि 2,900 करोड़ रुपये सरकार के कई फंसे हुए प्रॉजेक्ट से मिलने वाले हैं। अप्रैल या मई तक यह रकम मिल जाएगी और इसके साथ 500 करोड़ की रकम बीएसएनएल को विभिन्न दूसरे बिजनस से भी मिल सकती है. साथ ही सॉफ्ट लोन के तौर 3,500 करोड़ रुपये मिल सकते हैं. इन सभी पैसों से आनेवाले 3-4 महीनों के लिए बीएसएनएल की खस्ता हालत में कुछ सुधार जरूर हो सकता है।