Live Tv

Sunday ,15 Sep 2019

8 तारीख से पहले खरीदें सस्ता सोना, मोदी सरकार दे रही है सबसे सस्ता सोना

VIEW

Reported by Knews

Updated: Feb 04-2019 06:00:29pm
latest news, news, kanpur news, knews, breaking news, Hindi news, hindi khabar, taza khabar, सबसे सस्ता सोना, मोदी सरकार स्कीम, सस्ता सोना, narendra modi

भविष्‍य को सुरक्षित करने के लिए निवेश सबसे सही तरीका होता है. आमतौर पर लोग निवेश के अलग-अलग तरीके आज़माते हैं. कई लोग प्रॉपर्टी के जरिए निवेश करते हैं तो वहीं कई ऐसे भी लोग हैं जो निवेश के लिए सोना खरीदते हैं. हालांकि सोने की कीमत में बढ़ोतरी और असुरक्षा होने की वजह से कई बार यह निवेश भारी पड़ जाता है. लेकिन मोदी सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) स्‍कीम के तहत gold में निवेश के आपको कई फायदे मिलेंगे।

ये है यह स्‍कीम 

वैसे तो डिजिटल मोड की यह स्‍कीम नवंबर 2015 में ही शुरू हो गई थी. लेकिन इस स्‍कीम की सीरीज सरकार की ओर से समय-समय पर शुरू की जाती है. इस सीरीज में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से सोना की कीमत तय की जाती है. यह कीमत बाजार मूल्‍य से सस्‍ती होती है. स्‍कीम की नई सीरीज 4 फरवरी से शुरू की गई है और यह 8 फरवरी तक चलेगी. बता दें कि वर्तमान में सोना की बाजार कीमत 3,444 रुपये प्रति ग्राम है. वहीं स्‍कीम के तहत खरीदने पर कीमत 3,326 रुपये प्रति दस ग्राम होगी. 

आकर्षक डिस्काउंट ऑफर के साथ 

अहम बात ये है कि इस योजना के तहत ऑनलाइन सोना खरीदने पर सरकार 50 रुपये की छूट भी दे रही है. इस हिसाब से स्‍कीम के तहत सोना की कीमत 3,276 रुपये प्रति ग्राम होगी. बता दें कि कोई भी व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने का बॉन्ड खरीद सकता है. 

 तो ये है मकसद 

सरकार की इस स्‍कीम का मकसद सोने की फिजिकल डिमांड को कम करना है. इसके तहत सोना खरीदकर घर में रखने की बजाए उसे बॉन्‍ड में निवेश के तौर पर इस्‍तेमाल करना होता है.  बता दें कि बॉन्ड की बिक्री बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए होती है. 

हालांकि इस बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है. वहीं इस स्‍कीम के जरिए आप टैक्‍स भी बचा सकते हैं. सोने की सुरक्षा को लेकर किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं होती है. यही नहीं, स्‍कीम के जरिए बैंक से लोन भी लिया जा सकता है.