Live Tv

Sunday ,22 Sep 2019

मॉब लिंचिंग पर मुआवजा

VIEW

Reported by Knews

Updated: Sep 10-2019 04:08:47pm

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार उन लोगों के परिवार वालों को बड़ी राहत दी है.जो भीड़ की तरफ से की जाने वाली हिंसा यानी मॉब लिंचिंग में अपनी जान गंवा चुके हैं. सरकार ऐसे लोगों के परिजनों को मुआवजा देने की तैयारी कर चुकी है. मुआवजे की रकम लाखों रुपए तय की गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में मॉब लिंचिंग को लेकर इस अहम प्रस्ताव पर मुहर लग गयी है.

शासन से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने रिट याचिका संख्या 754/2016 तहसीन एस. पूनावाला बनाम यूनियन ऑफ इंडिया व अन्य में 17 जुलाई 2018 को आदेश पारित किया था. इसमें भीड़ द्वारा की जाने वाली हिंसा के पीड़ितों व हत्या के पीड़ित परिवारों को क्षतिपूर्ति व अंतरिम राहत देने की गाइडलाइन तय की गई थी. प्रदेश सरकार सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन को प्रदेश में लागू कर दिया है. पीड़ित परिवारों के लिए क्षतिपूर्ति व अंतरिम राहत से जुड़ी रकम को मंजूरी दे दी गयी है

ये पढ़ें- प्लास्टिक को बाय-बाय

आपको बता दें की उत्तर प्रदेश में पिछले एक साल में मॉब लिंचिंग की करीब 168 वारदातें सामने आई थीं. इसके अलावा सरकार मॉब लिंचिंग के शिकार व्यक्ति के परिवार की पूरी मदद करेगी और उन्हें जॉब या मुआवजा भी दिया जाएगा. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही उठता है कि क्या सरकार के फरमान से रुकेंगी मॉब लॉन्चिंग की घटनांए? क्या इससे लगेगी मॉब लिंचिंग पर रोक?  या इसमे कड़े कानून बनाने की है जरूरत?

कानपुर से नीतिका श्रीवास्तव की रिपोर्ट