Live Tv

Saturday ,19 Oct 2019

गूगल का Google for India,दिया भारत को तोहफा , भारत में लॉन्च की कई नई सेवा, जानिये क्या कुछ है खास

VIEW

Reported by Knews

Updated: Sep 20-2019 11:09:29am

नई दिल्ली:गूगल ने ऑर्गनाइज़ किया google for india इवेंट  जिसमे कई  सेवाएं लॉन्च की गई । ये प्रोडक्ट खास भारत को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। इस इवेंट में खास ये रहा कि अब वोडाफोन आईडिया कस्टमर्स बिना इंटरनेट के गूगल असिस्टेंट यूज कर पाएंगे। कंपनी ने वोडा आईडिया के साथ मिल कर एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस नंबर पर कॉल करके कस्टमर्स फ्री में तमाम तरह की जानकारी पा सकते हैं। गूगल ने कहा है कि Google Assistant अब 30 भाषाओं में 80 देशों में यूज किया जाता है। भारत में दो साल पहले गूगल अस्सिटेंट लॉन्च किया गया था। अब भारत के लिए फोन लाइन गूगल असिस्टेंट लॉन्च किया गया है।

गूगल ने वोडाफोन के साथ मिल कर फोन लाइन असिस्टेंट लॉन्च किया है। इसके लिए आपको कोई पैसे नहीं देने होंगे. इसके लिए किसी तरह के इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत नहीं होगी  .आप इस नंबर पर कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए गूगल ने वोडाफोन और आईडिया के साथ पार्टनरशिप की है। इसके तहत न्यूज और वेदर फोरकास्ट भी जान सकते हैं। ये हिंदी और इंग्लिश के लिए है। इसे सिर्फ वोडाफोन आईडिया यूजर्स ही यूज कर सकते हैं।

गूगल ने गूगल पे प्लेटफॉर्म पर टोकनाइज्ड कार्ड की शुरूआत भी की है। इसमें आपके कार्ड का वर्चुअल नंबर होगा। आप सिर्फ स्कैन कर और NFC के जरिए पेमेंट कर सकेंगे। 2000 रुपए तक के पेमेंट के लिए आपको पासवर्ड भी नहीं देना होगा। गूगल ने गूगल पे प्लेटफॉर्म पर जॉब्स स्पॉट नाम का टूल लॉन्च किया है। इसके जरिए रिटेल, हॉस्पिटालिटी जैसी इंडस्ट्री में इंट्री लेवल की नौकरी खोजी जा सकेंगी। इसके साथ ही गूगल असिसटेंट में भी बहुत सारी सुविधाएं दी गई हैं। 

इसमें हिंदी को अंग्रेजी में और अंग्रेजी को हिंदी में बोलकर बदला जा सकेगा। मतलब अगर आप हिंदी में कुछ बोलेंगे तो गूगल उसका ट्रांसलेशन अंग्रेजी में कर देगा। गूगल असिसटेंट आपसे हिंदी में भी बात करेगा। गूगल असिसटेंट पर पूरे विश्व में उपयोग की जाने वाली भाषा हिंदी बन गई है। गूगल लेंस के जरिए अब हिंदी शब्द खोजे जा सकते हैं। ये उन्हें पढ़कर सुनाएगा। गूगल ने बच्चों के लिए बोलो ऐप भी लॉन्च किया था। इसके जरिए बच्चे अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं। इसमें अब और भाषाएं जोड़ी गई हैं। इवेंट के दौरान गूगल ने गूगल सर्च को भी लेकर नए बदलावों का ऐलान किया है। कंपनी ने गूगल लेंस में कुछ नए फीचर्स को ऐड किया है। अब यूजर्स किसी बोर्ड पर लिखे कॉन्टेंट को देख कर रियल टाइम ट्रांस्लेट कर सकते हैं। साथ ही ट्रांसलेशन को लाइव सुना भी जा सकता है,  ये फीचर तीन भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगा।