Live Tv

Friday ,19 Apr 2019

हाई कोर्ट का केंद्र सरकार को निर्देश Tik Tok पर लगाए बैन

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Apr 04-2019 04:24:22pm
atest news, news, kanpur news, knews, breaking news, hindi news, hindi khabar, taza khabar,  tik tok, tik tok news,  tik tok india, madaras, high court, indian goverment,  tik tok india, tik tok ban, tik tok latest news, congress, bjp, rahul gandhi, modi, smart phone, tik tok app, election news, election news 2019, desh videsh ki khabar, टिक-टॉक, टिक टॉक बैन,   मद्रास , मद्रास हाई कोर्ट 

अगर आप भी TikTok यूजर है और आपको TikTok पर वीडियो अपलोड करना पंसद है तो आपका ये शौक कुछ दिनों का मेहमान है। दरसल मद्रास हाई कोर्ट कि मदुरै बेंच ने केंद्र सरकार को निर्देश दिए हैं कि वह पॉपुलर मोबाइल विडियो ऐप TikTok की डाउनलोडिंग पर बैन लगाए। और कोर्ट ने मीडिया से भी कहा है कि वह TikTok पर बने वीडियो का प्रसारण न करे। TikTok के वीडियोज में अश्लील सामग्री की भरमार के बाद यह आदेश दिया है। 

मद्रास हाईकोर्ट की मदुरई बेंच ने बधुवार को TikTok के खिलाफ याचिका पर सुनावई की। कोर्ट ने कहा कि जो बच्चें TikTok का इस्तेमाल करते हैं। वे यौन शोषकों के संपर्क में आने से असुरक्षित हैं। ऐप के खिलाफ मदुरई के वरिष्ठ वकील और सामाजिक कार्यकर्ता मुथु कुमार ने याचिका दाखिल की थी। अश्लील साहित्य, सांस्कृतिक गिरावट, बाल शोषण, आत्महत्याओं का हवाला देते हुए इस ऐप पर बैन लगाने के निर्देश देने की कोर्ट से गुजारिश की गई थी।  

तो वहीं जस्टिस एन किरूबाकरण और एसएस सुंदर ने केंद्र सरकार को निदैश दिए है कि अगर वह अमेरिका में बच्चों की सुरक्षा के लिए बनाए गए चिल्ड्रन ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटेक्शन एक्ट तरह नियम को लागू करने पर विचार कर रही है तो 16 अप्रैल तक जवाब दे। 

क्या बवाल है ये TikTok ऐप

 'मेरे पास गाड़ी है बंगला है तुम्हारे पास क्या है ' 

'तारीख पर तारीख, तारीख पर तारीख, तारीख पर तारीख, तारीख पर तारीख मिलती रही है…लेकिन इन्साफ नहीं मिला माय लार्ड…मिली है तो सिर्फ यह तारीख '

'पिक्चर अभी बाकी हैं मेरे दोस्त '

'मेरे करण अर्जुन आएंगे. ज़मीन की छाती फार के आएंगे, आसमान का सीना चिर के आएंगे '

 इस तरह के डायलॉग्स बैकग्राउंड में चलेते रहेंगें और जिसमें आवाज तो सितारों कि होती है। लेकिन दिखाई एक आम चेहरा देता है। यानी कि आपको लिप्सिंग और कुछ देर के लिए अभिनय करना होता है और इस तरह आपकी 15 सेकंड की वीडियो बन जाती है जिसे आप TikTok या किसी भी सोशल साइट पर डाल सकते है।  इससे आम चेहरे को भी एक प्लेटफार्म मिलता है अपना हुनर दिखाने का और जब आपके बहुत सारे फोलवर हो जाते है तो इस से आमदानी भी आने लगती है। Tik Toक' एक सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन है। जिसके जरिए स्मार्टफ़ोन यूज़र छोटे-छोटे वीडियो (15 सेकेंड तक के) बना और शेयर कर सकते हैं। 

भारत में  TikTok

भारत में Tik Tok के डाउनलोड का आंकड़ा 100 मिलियन के ज़्यादा है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार इसे हर महीने लगभग 20 मिलियन भारतीय इस्तेमाल करते हैं। भारतीयों में TikTok का लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगया जा सकता है कि 10 साल के बच्चों से लेकर 60 साल के बुजुर्ग तक औक गांव से लेकर शहर तक आम आदमी से लेकर बॉलीवुड स्टार तक TikTok पर हैं।