Live Tv

Monday ,20 Jan 2020

भाईचारे कि मिसाल पेश करता भिंड

VIEW

Reported by Knews

Updated: Sep 09-2019 04:34:16pm
hindu muslim ganesh bhind madhya pradesh moharram festival

एक तरफ देश में जहां लोग अपने स्वार्थ के लिए धर्म के नाम पर जहर उगलकर हिंदुस्तानी सभ्यता को प्रदूषित करने का काम कर रहे वही दूसरी तरफ  एमपी के भिंड  शहर के गोलमार्केट में इन दिनों गंगा जमुनी तहजीब की मिशाल पेश कर ऐसी नापाक सोच रखने वालों के मुंह पर तमांचा मारने का काम कर रहा है. जीहाँ शहर के गोल मार्केट पर गणेश पंडाल और ताजिया एक साथ रखे हैं..दोनो धर्म के लोग मिलजुलकर गणेश उत्सव और मुहर्रम में शरीख होते है.

साथ ही वहां रहने लोग इस त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाते है. और एक दूसरे की खुशियों में शरीक होते है. आपको बता दे कि जहां मुस्लिम भाई भगवान गजानन की आरती में शामिल होकर प्रार्थना करते है तो हिन्दू भाई ताजिया के आगे सर झुकाकर सजदा कर अल्लाह ताला से अमन चेन की दुआ मांगते है. शाम के समय तो सभी त्योहार की खुशी में रंग जाते हैं.

दोनों समुदायों के लोगों का कहना है कि यही हमारी उसकी पहचान है. साथ ही दोनों समुदाय का कहना है कि वो इस त्योहार ना सिर्फ सैकड़ो सालों से एक साथ प्रेम और भाईचारे के साथ रह रहे है बल्कि एक दूसरे के त्योहार में बढ़चढ़कर हिस्सा भी लेते हैं. धर्म हमें नफरत नही प्रेम सिखाता है और हम हिंदुस्तानी दुनियां भर में इसकी मिसाल हैं.