Live Tv

Wednesday ,20 Nov 2019

300 साल बाद खोली गई पवित्र सीढ़ियां, यीशू ने रखा थाआखिरी बार कदम

VIEW

Reported by Knews

Updated: Apr 18-2019 04:13:26pm
latest news, news, kanpur news, knews, breaking news, hindi news, hindi khabar, taza khabar ,holy stairs.,  jesus climbed, jesus, good friday, jesus nes, bjp, congress, rahul gandhi,  पवित्र सीढ़ीयों,300 साल ,  यीशू, ईसाई धर्म, जेरूसलम

300 साल बाद पवित्र सीढ़ीयों को खोल जा रहा है वही पवित्र सीढ़ीयां जिन पर यीशू ने सूली पर चढ़ने से पहले यीशु ने आखिरी बार इन सीढ़ियों पर चले थे. इन सीढीयों को ईसाई धर्म में पावित्र माना जाता है. पावित्र सीढ़ियों को कोई नकुसान ना हो इसलिए इने लकड़ी से ढककर रखा गया था. लेकिन अब इने श्रद्धालुओं के लिए खोल जा रहा है. 

दरसल, इन पवित्र सीढ़ीयों को वर्ष 1723 से चिनार की लकड़ियों से ढककर रखा गया था ताकि उन्हें घिसने से बचाया जा सके. इन संगमरमर की सीढ़ियों में तीन छोटे कांस्य के क्रॉस बने हुए हैं। साथ ही इन सीढ़ियों में कुछ धब्बे भी हैं जिन्हें लोग यीशु की खून की बूंदें मान रहे हैं. 

तीन सौ साल पहले पोप इनोसेंट-13 ने पवित्र सीढ़ियों को ढकने के आदेश दिए थे. उन्हें डर था कि तीर्थयात्रियों के हाथों और घुटने से सीढ़ियां घिस रही हैं क्योंकि कुछ जगहों पर सीढ़ियां 15 सेमी तक धंस गई थीं. 

क्या है इतिहास

 माना जाता है कि यह 28 सीढ़ियां जेरूसलम में स्थित पोनिटियस पिलेट महल का हिस्सा थीं. इन्हें चौथी शताब्दी ईसा पश्चात कॉन्सटेंटाइन की महारानी हेलेना ने रोम में स्थानांतरित कराया था. महारानी हेलेना ने रोमन साम्राज्य में ईसाई धर्म को आधिकारिक धर्म का दर्जा दिया था.

कब तक खुली रहेंगी पावित्र सीढ़ियां 

एक साल तक चले पुनर्निर्माण के बाद इन पवित्र सीढ़ियों को लोगों के लिए खोल दिया गया है. अब इने आम से लेकर खास तक सभी श्रद्धालुओं के लिए 60 दिनों तक ही खुली रहेंगी. इसे इस्टर के दौरान 9 जून तक खुला रखा जाएगा. ये सीढ़ियां अब रोम के सेंट जॉन स्क्वायर के ओल्ड पापल महल में स्थित हैं. इन सीढ़ियों का अनावरण रोम के कार्डिनल विसार एंजिलो डी डोनाटिस ने किया.