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Tuesday ,21 May 2019

हमारे जीवन में कितने जरूरी हैं फल....

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Reported by Knews

Updated: Feb 12-2018 10:47:55am

नई दिल्ली : हमारे जीवन में अन्न के अतिरिक्त फलों का भी भरपूर महत्व है। कुछ फल ऐसे हैं जो हमें कई प्रकार की बीमारीयों से मुक्ति दिलाते हैं। हमारे शरीर में जाकर वे विटामिन, कैल्शियम आदि की कमी को पूरा करते हैं।

 

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एक प्रसिद्ध कहावत है कि- ”प्रतिदिन एक सेब खाया जाए तो जीवन भर डॉक्टर की आवश्यकता नहीं रहती”। यह उपलक्षण मात्र हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि प्रतिदिन आहार में फलों का उपयोग करने से व्यक्ति स्वस्थ रहता हैं। इसलिए आज हम आपको फलो से होने वाले फायदो को बताएंगे। 

 

फलों की महत्वता : 

 

1 किवी फ्रूट

 

यह फल न सिर्फ नुकसान पहुंचाने वाली वसा को कम करता है बल्कि खून को पतला रखकर थक्का जमाने का भी काम करता है। इस फल के कारण खून में पाए जाने वाले ट्राइग्लिसराइड्स, वह वसा जो नुकसानदेह कॉलैस्ट्राल का अंश होते हैं, उसको लगभग 15 प्रतिशत कम कर देता हैं।

 

 

किवी में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं। किवी में ग्लाइसीमिक इंडेक्स और हाइ फ़ाइबर कंटेंट होता है जो वज़न घटाने में मददगार होता हैं। इसे खाने से कब्ज़ और दूसरी आंत संबंधी समस्याएं नहीं हो पाती हैं। 

 

2 आम फ्रूट

 

आम खाना हमारे लिए फायदेमंद होता हैं क्योंकि आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में मददगार हैं। 

 

आम में विटामिन 'ए' अच्छी मात्रा में होता हैं, जो आँखों के लिए वरदान हैं। 

 

 

आम में फाइबर और विटामिन सी खूब होता हैं, इससे बैड कोलेस्ट्रॉल संतुलन बनाने में मदद मिलती हैं।

 

अधिक गर्मी में आम खाकर बाहर जाने से या एक गिलास आम पना पीकर बाहर जाने से ना तो गर्मी लगती हैं और ना ही लू लगती हैं।

 

आम खाने से हमारे त्वचा स्वस्थ व ताज़गी रहती हैं।

 

3 अनार फ्रूट

 

अनार के रस को नाक में डालने से नाक से खून आना बंद हो जाता है।

 

अनार हमे भरपूर मात्रा मे आयरन प्रदान करता हैं। 

 

 

अनार खाने से हमारे शरीर में खून कि मात्रा बढ़ती हैं।

 

अनार आपकी खूबसूरती को चार-चाँद लगा देता हैं।

 

 

4 संतरा फ्रूट

 

संतरा में भरपूर मात्रा में विटामिन 'सी' होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मदद करता है। विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं (white blood cells) के प्रोडक्शन को बढ़ाता हैं जो शरीर में वायरस, बैक्टीरिया और अन्य नुकसानदायक पदार्थों से लड़ते हैं।

 

 

 

संतरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फोलेट और पोटैशियम होने के कारण यह ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, खासतौर पर विटामिन सी शरीर की धमनियों को फ्री रेडिकल्स से बचाता है और कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडेशन को रोकता है।

 

5 पपीता  फ्रूट

 

पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. साथ ही ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. अपने इन्हीं गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार है.

 

एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है. ऐसे में अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें. इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं .

 

 

 

पपीते में विटामिन सी तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है.

 

जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए. पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है.