Live Tv

Sunday ,19 May 2019

कितना लाभकारी है वार्म वाटर, जरूर पढ़े...

VIEW

Reported by Knews

Updated: Feb 03-2018 11:58:06am

नई दिल्ली : ज़्यादातर लोग गर्म पानी पीना पसंद नहीं करते हैं कुछ तो इसका कारण लोगो का आलस है और कुछ लोग पीना ही नही चाहते लेकिन वार्म वाटर के कितने फायदे है वो कम ही लोग जानते है और अमल करते है। अगर बात करें ठण्डे पानी पीने वालों की तादाद तो बहुत ही ज्यादा है। आजकल हर घर में फ्रिज़ हैं जिसके कारण किसी को गर्म पानी अच्छा नहीं लगता है लेकिन ये ना अच्छा लगने वाला पानी हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं।डॉक्टर रोज़ना 10 से 12 गिलास गर्म पानी पीने की सलाह देता हैं लेकिल अगर आप पूरे दिन में 3 से 4 गिलास गर्म पानी पीते है, तो अपने शरीर को अनेक रोगो से बचा सकते हैं। 

 

ये पढे़ : अगर आप परेशान हैं मोटापे और चर्बी से, तो पढे इस घरेलू उपाय को...

 

गर्म पानी पीने के फायदे :

 

वज़न करे कम : जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं और अपना वज़न कम करना चाहते हैं उन्हें रोज़ना सुबह उठ कर गर्म पानी में नींबू के रस और शहद का सेवन करना चाहिए। जिससे 2 महीने के भीतर वज़न में कमी दिखने लगेगी। यह उपाय वज़न कम करने का एक बेहतर तरीका हैं। 

 

ब्लड सर्कुलेशन : यदि आपके शरीर में ब्लड का  सर्कुलेशन ठीक तरीके से नहीं होता हैं तो आप कभी भी एक स्वस्थ जीवन व्यतीत नहीं कर सकतें। शरीर को स्वस्थ          रखने के लिए शरीर का फिट होना अनिवार्य हैं यदि आप अपनी रोज़मर्रा कि जि़ंदगी में गर्म पानी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन निरंतर              सही मात्रा में होता हैं। 

 

 बालो के लिए लाभकारी : यह जानकर आपको हैरानी होगी कि रोज़ना गर्म पानी का सेवन करने से आपके बालों में चमक आती है और चमक के साथ-साथ आपके          बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है तथा बाल घने होते हैं। 

 

सुंदर त्वचा : आजकल कम उम्र में ही त्वचा में झुर्रियां पड़ने लगती है जिसके कारण आपकी त्वचा गंदी दिखने लगती है झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए रोज़ना गर्म            पानी का सेवन करें जिससे आपके चेहरे में कसावट आएगी एवं चेहरे की चमक निखरेगी। 

 

सर्दी-जुकाम से छुटकारा : सर्दी-जुकाम होना एक मामूली बात हैं यह अधिकतर बदलते मौसम के कारण होता हैं। सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए रोज़ना गर्म            पानी पीयें। गर्म पानी सर्दी-जुकाम में दवाई का काम करता हैं इससे छाती की जकड़न दूर होती है एवं बंद गला खुल जाता हैं। 

                                                                    नई दिल्ली से गीतिका