Live Tv

Friday ,19 Apr 2019

IPL Season 12: शिखर धवन की तूफानी पारी से उड़े नाइट राइडर्स, 7 विकेट से दिल्ली ने मारी बाजी

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Apr 13-2019 10:43:58am
knews, news, khabar, taaza khabar, kanpur news, latest news, breaking news, hindi news, delhi capitals, kolkata knight riders, KKR, IPL, CSK, पृथ्वी शॉ, cricket, dinesh kartik, गेंदबाज़ी, partnership, विश्व कप, जीत, हार, अंकतालिका, scoreboard, अर्धशतक, wicket, बोल्ड, ओवर, कैच, आउट

शिखर धवन की ९७ रन की आतिशी पारी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल सीजन १२ के २६वें मुकाबले में ७ विकेट से मात दे दी है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने २० ओवर में ७ विकेट गंवा कर १७८ रन बनाए और दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए १७९ रनों का टारगेट दिया।जिसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने १८.५ ओवर में ३ विकेट गंवा कर १८० रन बना लिए और नाइट राइडर्स को धूल चटा दी। शिखर धवन ने विश्व कप टीम के लिए चयन से ठीक पहले अपने टी-२० करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली जिससे दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को सात विकेट से हराकर आईपीएल अंकतालिका में शीर्ष चार में अपनी जगह बनाई। 

सलामी बल्लेबाज धवन इस प्रारूप में अपने पहले शतक से चूक गए लेकिन उन्होंने ६३ गेंदों पर ११ चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद ९७ रन की लाजवाब पारी खेली। धवन ने ऋषभ पंत के साथ तीसरे विकेट के लिए १०५ रनों की साझेदारी की जिससे दिल्ली ने १८.५ ओवरों में तीन विकेट पर १८० रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। दिल्ली की सात मैचों में यह चौथी जीत है और उसके आठ अंक हो गए हैं। 

दिल्ली कैपिटल्स की धमाकेदार पारी

धवन ने पृथ्वी शॉ के साथ मिलकर दिल्ली को तेज शुरुआत दिलाई। शॉ ने लॉकी फर्ग्यूसन और धवन ने प्रसिद्ध कृष्ण की गेंदों पर दो-दो छक्के लगाए। दिल्ली के बल्लेबाजों ने केकेआर की लचर फील्डिंग का भी फायदा उठाकर पावरप्ले में ५७ रन बनाए । 

धवन ने कार्लोस ब्रैथवेट पर चौका जड़कर इस सत्र में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया जिसके लिए उन्होंने ३२ गेंदें खेली। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इसके बाद भी रन बटोरना जारी रखा और दूसरे छोर से पंत ने उनका बराबर साथ दिया। कार्तिक ने अपने तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण से इनकी लय बिगाड़ने की कोशिश की लेकिन उनका प्रयास असफल रहा। 

पंत ने रसेल की लगातार गेंदों पर कवर और डीप मिडविकेट क्षेत्र में चौका और छक्का लगाया। इससे धवन पर तेजी से शतक पूरा करने का दबाव बढ़ा क्योंकि लक्ष्य अब करीब था। नीतीश राणा की गेंद पर छक्का मारने की कोशिश में ऋषभ पंत अपना विकेट गंवा बैठे और अर्धशतक से चूक गए। लेकिन कोलिन इनग्राम ने पीयूष चावला की गेंद पर पहले चौका और फिर छक्का जड़कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। 

हास्य कवि प्रदीप चौबे का 70 की उम्र में निधन.... (आगे पढ़े)

कोलकाता नाइट राइडर्स की पारी

युवा बल्लेबाज शुभमन गिल की अर्धशतकीय पारी के बाद आंद्रे रसेल ने कैगिसो रबाडा के खिलाफ छिड़ी जंग में खुद को बेहतर साबित किया। जिससे कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सात विकेट पर १७८ रन बनाए। शुभमन ने ३९ गेंदों पर ६५ रन बनाकर केकेआर की पारी संवारी। उन्होंने रॉबिन उथप्पा के साथ दूसरे विकेट के लिए ६३ रन की साझेदारी की। रसेल ने २१ गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से ४५ रन की तूफानी पारी खेली। इनमें से २६ रन उन्होंने रबाडा की नौ गेंदों पर बनाए। 

दिल्ली की तरफ से क्रिस मॉरिस, रबाडा और कीमो पॉल ने दो-दो विकेट लिए, लेकिन वह ईशांत शर्मा थे जिन्होंने केकेआर पर शुरू में अंकुश लगाया। कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत बेहद खराब रही और मैच के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज ईशांत शर्मा ने जो डेन्ली को बोल्ड कर दिया। जो डेन्ली शून्य पर आउट हुए और कोलकाता ने बिना कोई रन बनाए अपना पहला विकेट गंवा दिया। 

इसके बाद ९वें ओवर में कैगिसो रबाडा ने रॉबिन उथप्पा को ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करवा कर कोलकाता की टीम को दूसरा झटका दे दिया। उथप्पा २८ रन बनाकर आउट हुए।१३वें ओवर में क्रिस मॉरिस ने नीतीश राणा को बोल्ड करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को तीसरा झटका दे दिया। नीतीश राणा ११ रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान उन्होंने केवल एक छक्का लगाया। १५वें ओवर में कीमो पॉल ने शुभमन गिल को अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन का रास्ता दिखाया और कोलकाता को चौथा झटका दे दिया। गिल ३९ गेंदों में ६५ रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में ७ चौके और २ छक्के लगाए। कोलकाता को पांचवां झटका कैगिसो रबाडा ने दिया। १६वें ओवर में उन्होंने कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक को शिखर धवन के हाथों कैच आउट करा दिया। कार्तिक २ रन बनाकर लौटे। 

१९वें ओवर में क्रिस मॉरिस ने आंद्रे रसेल की तूफानी पारी का अंत करते हुए कोलकाता को छठा झटका दे दिया। आंद्रे रसेल ने २१ गेंदों में ४५ रनों की पारी खेली। आखिरी ओवर में कीमो पॉल ने कार्लोस ब्रैथवेट को आउट कर कोलकाता को सातवां झटका दे दिया। कार्लोस ब्रैथवेट आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हो गए। पीयूष चावला छह गेंदों पर दो चौके लगाकर १४ रनों पर नाबाद रहे। उनके साथ कुलदीप यादव दो रनों पर नाबाद लौटे। दिल्ली के लिए रबाडा, मॉरिस और पॉल ने दो-दो विकेट लिए। ईशांत को एक विकेट मिला। 

इस मैच में कोलकाता ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए। सुनील नरेन, हैरी गर्ने और क्रिस लिन के स्थान पर लॉकी फर्ग्यूसन, जो डेनले और कार्लोस ब्रैथवेट टीम में आए।