Live Tv

Sunday ,05 Apr 2020

'कश्मीर ही नहीं, POK भी हमारा है'

VIEW

Reported by Knews

Updated: Sep 11-2019 03:59:52pm

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद अब केंद्र सरकार के अजेंडे में पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर है. जम्मू में एक कार्यक्रम में जितेंद्र सिंह ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के पहले 100 दिनों की सबसे बड़ी उपलब्धि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटाना है और अगला एजेंडा पाक अधिकृत कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाना है.

ये भी पढ़ें- किसके मुसलमान?

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीओके को भारत में शामिल करने की बात सिर्फ वो या सिर्फ उनकी पार्टी बीजेपी नहीं कह रही है. बल्कि ये भारत की संसद द्वारा पास प्रस्ताव है. प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा, "यह केवल मेरी या मेरी पार्टी की प्रतिबद्धता नहीं है बल्कि यह 1994 में पीवी. नरसिंह राव के नेतृत्व वाली तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा सर्वसम्मति से पारित संकल्प है...यह एक हमारा स्वीकार्य स्टैंड है."'

बता दें इसी वर्ष केंद्र सरकार के एक ऐतिहासिक और साहसिक निर्णय के माध्यम से जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाया गया. अब जम्मू-कश्मीर राज्य भी एक भारत-श्रेष्ठ भारत का हिस्सा बन गया है. हालाँकि सरकार के इस फैसले का विपक्ष ने जमकर विरोध किया था..जिसके बाद आखिरकार देश अखंडता और एकता की मजबूत गांठ में एक बार फिर बंध गया. ऐसे में अब POK को सरकार ने अपने अजेंडे में शामिल कर लिया है. जिसके बाद सबसे बड़ा सवाल यही उठता है कि क्या पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को भी बना लेना चाहिए हिन्दुस्तान का हिस्सा?


कानपुर से नीतिका श्रीवास्तव की रिपोर्ट