Live Tv

Wednesday ,17 Jul 2019

पीरियड्स की समस्या से पीसीओडी

VIEW

Reported by Knews

Updated: Apr 26-2019 01:17:51pm
pcod health issue

नई दिल्ली : पीसीओडी  एक ऐसी कंडीशन है जहाँ महिलाओं की ओवरी बड़ी हो जाती है और फॉलिकल cysts बहुत छोटा हो जाता है । इस वजह से ओवरी में आये एग्स को शरीर से बाहर निकाल पाना असंभव सा हो जाता है...जिन महिलाओं को PCOD होता है उनमे हार्मोनल इमबैलेंस के आसार दिखते हैं।  यहाँ ओवरी एण्ड्रोजन (मेल हॉर्मोन) ज्यादा बनाने लगती हैं। इसकी ज्यादा मात्रा एग्स के विकास और ओवलुशन के दौरान शरीर से बाहर निकलने की प्रक्रीया पर असर डालती है ।

 

इस बीमारी के होने का अबतक कोई कारण पता नहीं चला है...लेकिन चिकित्सकों का मानना है कि यह समस्या महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन, मोटापा या तनाव के कारण होती हैं। साथ ही यह जैनेटिकली भी होती है।

 

ये पढ़े :  गंभीर बिमारियों से बचाता है टीकाकरण

 

वर्तमान में देखें तो हर दस में से एक प्रसव उम्र की महिला इसका शिकार हो रही हैं। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि जो महिलाएं तनाव भरा जीवन व्यतीत करती हैं उनमें पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम होने की संभावना अधिक होती है।

 

क्या है इसके लक्ष्ण

समय पर मासिक धर्म का न आना-

अचानक वजन बढ़ना-

 अधिक बाल उगना

इमोशनल हो जाना, चिंतित रहना, चिड़चिड़ापन

मुंहासों की शुरुआत

 

पीसीओड़ी से बचने के कुछ घरेलू उपाय... कैसे घर बैठे आप pcod से बच सकते है.. आइए जानते है...कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में..

 

दालचीनी –  ये आपके अनियमित पीरियड की समस्या को दूर करने में बड़ी मददगार होती है। एक टीस्पून दालचीनी का पाउडर गरम पानी में मिला कर पी लें। आप चाहें तो इसे अपने cereal, ओटमील, दही या चाय में मिला कर भी पी या खा सकती हैं। इसका सेवन रोज करें, जब तक आपको रिज़ल्ट ना मिलने लगें।

 

अलसी  1-2 टेब्लस्पून ताज़ी पीसी हुई अलसी को पानी में मिला कर पी लें। इसे रोजाना तब तक पिए, जब तक आपको नतीजे ना मिलने लगें..

 

मेथीदाना –  ये होर्मोंस को संतुलित करने, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है और साथ ही वज़न कम करने में भी कारगर होता है। तीन टीस्पून मेथीदाने को पानी में 7-8 घंटे के लिए भिगो दें। फिर सुबह खाली पेट एक टीस्पून भीगा हुआ मेथीदाना शहद के साथ मिलाकर खा लें। इसी तरह से एक-एक टीस्पून लंच व डिनर के 10 मिनट पहले खा लें। इस उपाय को कुछ महीने तक करें, जब तक आपको मनचाहे नतीजे ना मिलें।

 

 एपल साइडर विनेगर – ये PCOS PCOD से लड़ने में बहुत असरदार होता है क्योंकि ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है, जिससे इंसुलिन कम बनता है और हॉर्मोनल असंतुलन भी नहीं होता है। इसके अलावा ये वज़न कम करने में भी सहायता करता है...apple cider vinegar   दो टीस्पून apple cider vinegar को एक ग्लास पानी में मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट व लंच और डिनर से पहले पिएं। इसे कुछ महीने करें, जब तक आपको बीमारी से छुटकारा ना मिल जाए