Live Tv

Saturday ,19 Oct 2019

कल लगेगा इस साल का पहला सूर्य ग्रहण- जाने क्या न करें

VIEW

Reported by Knews

Updated: Jan 05-2019 03:00:15pm

साल 2019 में 3 बार सूर्य पर लगने वाला है ग्रहण. इनमें सबसे पहला सूर्य ग्रहण साल के पहले महीने 6 जनवरी रविवार को लगेगा. भारतीय समय के अनुसार यह प्रातः 05.04 पर शुरू होकर 09.18 पर खत्म होगा. इस ग्रहण की कुल अवधि लगभग 04 घंटे 14 मिनट तक होगी. यह ग्रहण धनु राशि और पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में होगा. भारत में यह आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा. इसलिए सूतक संबंधी नियमों का पालन करने की जरूरत नहीं है.

इस ग्रहण में सूर्य का संयोग शनि बुध और चंद्र से बनेगा. सूर्य शनि और चंद्र का प्रभाव होने से दुर्घटनाओं की संभावना बन सकती है. साथ ही राजनैतिक रूप से भयंकर उथल पुथल होने की भी संभावना है. इस ग्रहण प्रभाव लगभग एक पक्ष तक बना रह सकता है. ग्रहण के दौरान कुछ काम करना वर्जित माने जाते हैं. इसलिए ग्रहण लगने के दौरान भूलकर भी ये काम न करें.

सूर्य ग्रहण के दौरान न करें ये काम-

 

 

1. गर्भवती महिलाओं को ग्रहण की छाया से बचने की सलाह दी जाती है. मान्यता है कि ग्रहण की छाया का प्रभाव गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ने से बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है.

2. ग्रहण के समय भोजन और पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. कई शोध में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि ग्रहण के समय व्यक्ति की पाचन शक्ति बहुत कमजोर हो जाती है. ऐसे में भोजन करने से व्यक्ति के बीमार पड़ने की भी संभावना रहती है.

3. ग्रहण के दौरान किसी भी शुभ काम की शुरुआत करने से उस काम में असफलता ही मिलती है. 

4. ग्रहण के दौरान पूजा, उपासना वर्जित है. यही कारण है कि ग्रहण के दौरान कई मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं.

5. ग्रहण लगने के दौरान कभी भी सोना नहीं चाहिए.