Live Tv

Wednesday ,21 Aug 2019

भारत में बंद हो जायेगा Whatsapp? सच या झूठ?

VIEW

Reported by Knews

Updated: Feb 07-2019 04:19:58pm
latest news, news, kanpur news, knews, breaking news, hindi news, hindi khabar, taza khabar, whatsapp होगा बंद, भारत में whatsapp बंद, privacy policy, fake news, अफवाह

WhatsApp दुनिया भर में पॉपुलर चैटिंग ऐप है, लेकिन भारत में इसका इस्तेमाल दूसरे देशों के मुकाबले ज्यादा होता है. तो जाहिर है की whatsapp से जुडी हर छोटी बड़ी खबर देश के लोगों को प्रभावित करती है. हाल ही में खबर आ रही थी की whatsapp की सेवाएं भारत में बंद हो जाएँगी, सरल शब्दों में कहें तो भारत में whatsapp बंद हो जायेगा। इसके पीछे कारण बताया जा रहा था की "अगर भारत सरकार लगातार वॉट्सऐप पर कुछ खास बदलाव के लिए फोर्स करेगी तो कंपनी भारत से वापस जा सकती है." लेकिन इस बात में कितना सच है कितना झूठ है. आज हम इस स्पेशल रिपोर्ट में जानेंगे। 

कितनी सच्चाई है खबर में: 

दरअसल काफी दिनों से ये अफवाहें वॉट्सऐप के जरिए वायरल की जा रहीं थी. जिसकी वजह से देश में मॉब लिंचिंग की भी हो नौबत आ गयी है. जिसे रोकने के लिए सरकार वॉट्सऐप पर लगातार दबाव डाल रही है कि कंपनी ये पता लगाए कि फेक न्यूज कहां से फैलाए जा रही हैं. लेकिन वॉट्सऐप अपनी पॉलिसी की वजह से ऐसा नहीं कर सकता है. वॉट्सऐप ने पहले ही ऐसा करने से मना कर दिया है.

पूरी खबर पढ़े...."सवालों के चक्रव्यूह में फंसे Robert Vadra, आज फिर पेशी"

दरअसल वॉट्सऐप के कम्यूनिकेशन हेड कार्ल वूंग ने एक स्टेटमेंट जारी किया है. जिसमे उन्होंने ये नहीं कहा है कि वॉट्सऐप भारत से बंद होने जा रहा है. बल्कि उनका बयान ये है, ‘सुझाए गए बदलाव मजबूत प्राइवेसी प्रोटेक्शन की वजह से संभव नहीं हैं. एंड टु एंड एनक्रिप्शन की वजह से ऐसा संभव नहीं है. यह अंदाजा नहीं लगाया जा सकता, कि आगे क्या बदलाव आने वाला है.

कुल मिला कर सरल शब्दों में बात इतनी सी है कि  वॉट्सऐप भारत से नहीं जाना वाला. क्योंकि कंपनी की तरफ से ऐसा कुछ भी नहीं कहा गया है.