Live Tv

Sunday ,22 Sep 2019

कामकाजी महिलाओं के लिए फिटनेस टिप्स

VIEW

Reported by Knews

Updated: Apr 29-2019 12:54:02pm
working womam

नई दिल्ली : कामकाजी महिलाओं के लिए घर और ऑफिस दोनों के बीच बैलेंस बनाना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में सबसे पहले सेहत नजरअंदाज होती है। मगर कुछ ऐसे उपाय हैं, जिन्हें बिना ज्यादा तनाव लिए आसानी से अपनाया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे और अपना रुटीन सुधारना होगा।

 

खुद को रखें एक्टिव : ऑफिस में ज्यादा समय तक अगर बैठ कर काम करती हैं, तो बीच-बीच में उठने की आदत डालें। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। कंप्यूटर पर काम करते हुए ज्यादा देर हो गई है तो कुछ देर खड़े हो जाएं...

 

मंचिंग.... अगर आपकी मंचिंग यानी कुछ न कुछ खाते रहने की आदत है, तो अपने आसपास कुछ हेल्दी चीजें रखनी चाहिए। रोस्टेड चने, मूंगफली, कार्न मल्टी ग्रेन बिस्किट्स के अलावा फ्रूट सैलैड भी साथ रख सकती हैं। घर हो या ऑफिस इनकी जगह बना कर रखें।

 

बेक्ड चीजों को खांए... : फ्राइड चीजों कम से कम खाएं इसी तरह फ्रोजन की जगह फ्रेश चीजों का सेवन करें। कुकीज, चॉकलेट, बर्गर, बठुरे, राइस या स्नैक्स जो मैदे से बनी चीजों को ना कहें। 

 

खुद को बनाएं लचीला : इसके लिए घर में या ऑफिस में थोड़ी-थोड़ी देर में उठने-बैठने या झुक कर सामान उठाने की आदत डालें। इससे आपकी बॉडी में लचीलापन आएगा। अगर जिम नहीं जा सकती हैं, तो घर में ही हल्का-फुल्का व्यायाम करना शुरू करें।

 

एक्सरसाइज अपनी बेहद व्यस्त दिनचर्या में एक्सरसाइज के लिए समय निकालने की आदत डालें। हफ्ते में दो बार 20 मिनट के लिए किसी भी तरह की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें। वीकएंड पर टहलने या साइकिलिंग कर सकती हैं। शाम को खाना खाने के बाद कुछ देर वॉक कर सकती हैं।

 

ये पढ़े : मुल्तानी मिट्टी नही ये है, जादुई मिट्टी

 

ओट्स और मुसली खाएं - सुबह-सुबह ऑफिस भागने की जल्दी में नाश्ता करना न भूलें। नाश्ते में ओट्स और मुसली को जगह दें। ये कंप्लीट फूड होगा आपके नाश्ते के लिए। दही, दूध या फ्रूट जूस के साथ इनको खाएं। स्वाद और सेहत दोनों के लिए ये सबसे बेहतर हैं।

 

अंकुरित अनाज - अंकुरित अनाज को अपने ब्रेकफास्ट,या लंच में शामिल करें। यह आपको जरूरी उर्जा देने के साथ ही स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

 

हर्बल टी - काम की अधिकता में चाय या कॉफी की जरूरत महसूस होना आम बात है, लेकिन इनकी बजाय ग्रीन-टी या किया हर्बल-टी को लेने की आदत डालें, ताकि आप तनाव मुक्त होकर काम कर पाएं।