Live Tv

Thursday ,21 Mar 2019

करंज बढ़ाएगी नौसेना की शक्ति, जाने क्या है इसकी खूबी

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Jan 30-2018 05:38:03pm

नई दिल्ली : समुद्र में भारतीय नेवी की शक्ति में और इजाफा होने वाला है। समुद्र में दुशमनो के होश ठिकाने लगाने वाली स्कार्पीन श्रेणी की तीसरी पनडुब्बी INS-करंज लांच होने वाली है। पनडुब्बी आईएनएस करंज बुधवार को मुंबई के मझगांव डॉक पर लान्च की जाएगी । इससे पहले स्कार्पीन श्रेणी की आईएनएस कलवरी को 14 दिसंबर 2017 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के नाम समर्पित किया था।

 

कलवरी की ख़ासियत ये है कि इसमे  पिछली डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी की तुलना में बेहतर छिपने वाली प्रौधिगिकी है। ये एक स्वदेशी पनडुब्बी है जो मेक इंडिया के तहत तैयार की  गयी है। इसके ताकत को देखकर दुश्मन के पसीने छुट जाएंगे। अपने आधुनिक फीचर्स और सटीक के लिए पनडुब्बी आईएनएस करंज को आधुनिक पनडुब्बियों की रेंज में शामिल करती है। ये दुश्मनों को चकमा देकर आसानी से सटीक निशाना लगा सकती है।

 

ये पढ़े : कासगंज घटना पर गृह मंत्रालय ने मांगी यूपी सरकार से रिपोर्ट

 

करंज की ये खूबी पड़ोसी मुल्क चीन और पाकिस्तान के होश की मुशकिले बढ़ा देगी जो बार - बार भारतीय सीमा मे दखलअंदाजी करते है। इसके अलावा करंज टॉरपीडो और एंट शिप मिसाइलो से भी हमला कर सकती है। युद्ध की स्थिती में करंज आसानी से दुशमनो को चकमा देकर पानी के अंदर से ही दुशमनो पर अचूक निशाना लगा सकती है।

 

इस पनडुब्बी को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसे किसी भी तरह के जंग मे आपरेट किया जा सकता है। करंज हर तरह के वारफेयर, एंटी-सबमरीन वारफेयर और इंटेलिजेंस को इकट्ठा करने जैसे कामों को बखूबी अंजाम दे सकती है। 

   

INS-करंज की कुछ खास बाते : 

करंज रडार के पकड़ मे नही आती 
करंज लंबा समय तक पानी मे रह सकती है
इममें oxygen बनाने की क्षमता है 
ये पनडुब्बी जमीन पर हमला करने मे सक्षम है 

इसके अलावा इस पनडुब्बी को खास इस्पात से बनाया गया है। करंज के इंडियन नेवी में  शामिल होने से भारत की  रक्षा नीति और सख्त होगी जो वर्तमान में भारत के लिए बहुत जरूरी है।