×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Monday, 19 November 2018

गर्मी मे कैसे करे अपनी Skin की देखभाल...

Reported by KNEWS | Updated: Feb 14-2018 11:28:15am


नई दिल्ली : गर्मी का मौसम शुरू होने वाला हैं और गर्मियां शुरू होने के साथ ही त्वचा को लेकर भी कई समस्याएं सामने आने लगती है। गर्मी का मौसम खूबसूरती के लिए किसी दुश्मन से कम नहीं होता। गर्मियों के मौसम में हम हमेशा ही अपने लुक को लेकर चिंतित रहते हैं।

 

इस मौसम की तपती धूप त्वचा को झुलसा देती है, चिलचिलाती धूप और धूल भरी हवा त्वचा की नमी को दूर कर देती हैं, जिससे आपकी त्‍वचा बेजान हो जाती है। बाहर निकलते ही हमारी त्वचा पर धूप का असर तेजी से होता है जो चेहरे की सारी नमी को खींच लेता है।

 

ये पढ़े : Kiss Day को कैसे बनाएं खास..

 

चेहरे की नमी को बनाये रखने के लिये जरूरी है कि बाहर निकलने से पहले आप चेहरे पर SPF सनस्क्रीन लोशन लगायें। सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाव के लिए सनस्क्रीन लोशन जितना ज्यादा SPF होगा उतना ही फायदेमंद होगा।

 

जब भी घर से बाहर निकले तो मुंह ढककर निकले इससे धुल चेहरे की त्वचा पर नहीं बैठ पाती, और त्वचा में नमी बने रहती हैं। हमेशा गर्मी के मौसम मे अपनी आंखो को Goggles से Cover करके निकले। अगर आप नजर का चश्मा लगाती हैं तो आप अपने चश्में के ग्लिासिस फोटोक्रोमिक बनवायें।

 

 

गर्मी मे कहीं बाहर से आकर 5-10 मिनट के Rest के बाद अपने चेहरे को Face Wash से जरूर Clean करे। मुलतानी मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं ये आपके चेहरे के रोम छिद्रों को खोल देती है और त्वाच से टॉक्सिन्स को बाहर कर देती हैं, जिससे आपकी  त्वचा निखरी रहेगी।

 

चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए दिन में कम से कम 3-4 बार ठंडे पानी माइल्ड क्लींजर से चेहरा साफ करें। हफ्ते में एक बार प्राकृतिक फेसपैक का इस्तेमाल करें जैसे हल्दी का लेप, चंदन का लेप, एलोवीरा आदि इनमें से किसी एक का भी पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक रखें।

 

गुलाब जल में काफी प्राकृतिक गुण होते है और गुलाब जल आपकी त्वचा के लिये काफी लाभदायक है, कॉटन के कपडे को गुलाब जल में भिगोकर अपने शरीर पर लगाये. इससे आपकी त्वचा ताज़ा महसूस करेगी।
 


पर हमसे जुड़े

मुख्य ख़बरे