Live Tv

Sunday ,20 Jan 2019

PNB में 11,400 करोड़ का महाघोटाला...!

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Feb 15-2018 12:17:08pm

नई दिल्ली : देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक के मुंबई की एक शाखा में 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले ने सबको हैरान कर दिया है। फिलहाल इस घोटाले मे हीरे का करोबार करने वाले नीरव मोदी का नाम सामने आया है।

 

साथ ही इस घोटाले में कई बड़ी आभूषण कंपनियां  गीतांजलि, गिन्नी और नक्षत्र भी विभिन्न जांच एजेंसियों की जांच के दायरे में आ गई हैं। पंजाब नेशनल बैंक ने खुलासा किया है कि उसने 1.77 अरब डॉलर (11,346 करोड़ रुपए) का धोखाधड़ी वाले लेनदेन का पर्दाफाश किया है।

 

ये पढ़े : हनीट्रैप में फिर फंसा जबलपुर में तैनात लेफ्टिनेंट कर्नल, पूछताछ जारी

 

पीएनबी ने बताया कि कुछ खाताधारकों को लाभ पहुंचाने के लिए लेन-देन किया गया । इस  लेन-देन के आधार पर ग्राहकों को दूसरे बैंकों ने विदेशों में क़र्ज़ दिए । सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चार बड़ी आभूषण कंपनियां गीतांजलि, गिन्नी, नक्षत्र और नीरव मोदी जांच के घेरे में हैं।

 

अधिकारी ने कहा कि बैंक अब अपनी प्रणाली और प्रक्रियाओं की जांच कर रहे हैं ताकि इस तरह के घोटाले की  साजिश दुबारा ना हो सके। सभी बैंकों से जल्द से जल्द स्थिति रिपोर्ट देने को कहा गया है। पीएनबी ने बयान में  पूरा खुलासा करते हुए कहा कि कहा इस धोखादड़ी मे मोदी के भाई निशाल, पत्नी एमी और मेहुल चिनूभाई चोकसी शामिल है जिनके आधार पर अन्य बैंकों ने विदेश में ग्राहकों को कर्ज दिया।

 

नीरव मोदी के आभूषण दुनिया भर की हस्तियों में काफी लोकप्रिय हैं। जांच एजेंसियां और सीबीआई पूरे मामले की जांच मे जुट गई है। घोटाला सामने आने के बाद पीएनबी ने अपने 10 अधिकारियों को निष्काषित कर दिया है। दो बैंक अधिकारियों के घर पर भी छापेमारी की गई है।

 

जानकारी के मुताबिक अधिकारियों के करीबियों ने अपनी तीन कंपनियों डायमंड आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट और स्टैलर डायमंड के माध्यम से इस धोखाधड़ी की साजिश रची थी। इस ख़बर के बाद पंजाब नेशनल बैंक के शेयर में 10 फीसदी तक की गिरावट आई है। वर्ष 2015 में बैंक आफ बड़ौदा में भी दिल्ली के दो कारोबारियों द्वारा 6,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का मामला सामने आया था।

 

                                                                                                                    नई दिल्ली से पूजा शर्मा