Live Tv

Thursday ,17 Jan 2019

राज्यसभा सीट पर चुनाव की तैयारियां तेज

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Feb 15-2018 02:15:38pm

देहरादून : उत्तराखंड में अप्रैल माह में राज्यसभा की एक सीट खाली होने जा रही है जिसको लेकर सियासी दलों में हलचल दिखने लगी है। हालांकि बीजेपी राज्य में बहुमत के साथ सरकार में है। भाजपा के पास 57 विधायक है, ऐसे में साफ जाहिर है कि भाजपा की जीत इस सीट पर तय मानी जा रही है।

 

उत्तराखण्ड में राज्य सभा की तीन सीटे है  जिनपर इस वक्त कांग्रेस का कब्जा है। राजबब्बर, प्रदीप टम्टा और महेंद्र सिंह माहरा कांग्रेस से राज्यसभा सांसद है। महेंद्र सिंह माहरा का कार्यकाल 3 अप्रैल को पूरा हो रहा है।

 

ये पढ़े : फ्री वाई-फाई जोन में जल्द शामिल होगा रुद्रपुर रेलवे स्टेशन

 

जिस पर मार्च के अन्तिम सप्ताह तक केन्द्रीय चुनाव आयोग ने राज्य सभा की खाली सीटो पर चुनाव कराने पर विचार कर रहा है। खाली हो रही राज्यसभा की इस सीट पर भाजपा के कई नेता नजरे गढ़ाये बैठे है। इसीलिए भाजपा के अंदर, दावेदार नेताओं में हलचल भी दिखने को मिल रही है।

 

भाजपा में इस सीट पर दावेदार इतने है कि भाजपा दिग्जजो को एक नाम पर सहमति बनाना किसी चुनौती से कम नही होगा। सत्ता में इस वक्त भाजपा की सरकार है, तो खाली हो रही है एक सीट पर भाजपा की जीत तय मानी जा रही है।

 

भाजपा 57 विधायकों के साथ मजबूत स्थिति में है और एक निर्दलीय विधायक का भी भाजपा को सर्मथन हासिल है। यही वजह है कि कांग्रेस पार्टी अभी से इस इस सीट पर अभी से हार मान कर चल रही है। प्रत्याशी उत्तराखण्ड से ही होगा या फिर पैरासूट ये भी बताना मुशकिल है।

 

भाजपा में दावेदार नेता ये कह रहे है की उन्होंने कभी  किसकी पद के लिए दावेदारी नहीं की। खेर , देखने वाली बात ये होगी खाली हो रही इन राज्यसभा सीटो पर किस प्रत्याशी को सामने लाती है। बात अगर भाजपा की करे तो बीजेपी में राज्यसभा सीट के दावेदारो में अजय भटट , विजय बहुगुणा, अनिल बलूनी, नरेश बसंल और तीरथ सिंह रावत प्रमुख दावेदार माने जा रहे है। 


                                                                       देहरादून से पंकज राणा