Live Tv

Thursday ,21 Mar 2019

जानिए कितना फायदेमंद हैं लौंग....

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Feb 16-2018 10:07:31am

नई दिल्ली : लौंग एक बहुत छोटा सा फूल जैसे आकार का होता हैं, जो लौंग के पेड़ से ही आता हैं। लौंग की हमारे भारतीय मसालों मे एक मुख्य जगह हैं जो एक बार खाने मे पड़ जाए तो उसका स्वाद ही बदल जाता हैं।

 

लौंग भले ही देखने मे छोटा सा फूल ही क्यों ना हो लेकिन क्या आप जाानते हैं लौंग के हमारे रोज़मर्रा कि ज़िंदगी मे कितने फायदे हैं अगर नहीं तो आइए जनाते हैं लौंग खाने के फायदे :

 

ये पढ़े : पथरी की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये नुस्खे...

 

1 यदि पेट मे कीड़े हो तो रोज़ना 2 महीने तक 2 लौंग को पीसकर एक 1 चम्मच शहद के साथ लें असर जल्दल ही दिखेगा। 

 

2  लौंग के तेल को रूमाल पर डालकर सूंघने से जुकाम मिटता है।

 

3 10 ग्राम लौंग, 10 ग्राम कालीमिर्च, 10 ग्राम अजवायन, 50 ग्राम लाहौरी नमक और 50 ग्राम मिश्री को पीसकर छानकर नींबू के रस में डाल दें। सूखने पर 5-5 ग्राम गर्म पानी से खाना खाने के बाद खुराक के रूप में लाभ होता है।

 

4 लौंग को पानी के साथ पीसकर शहद के साथ खाने से खसरे मे फायदे मंद होता हैं।

 

5 लौंग के तेल की एक-दो बूंदे बताशे पर डालकर खाने से हैजे कि बिमारी दूर होती हैं। 

 

 

 

6 2 लौंग और चुटकी भर कपूर पीसकर नारियल तेल में मिला लें. इससे सिर की मालिश करें सर दर्द मे राहत मिलेगी।

 

7 स्ट्रेस को दूर करने के लिए 2 लौंग के साथ तुलसी और पुदीना के 7-8 पत्ते व एक छोटी इलायची पानी में उबालकर पिएं स्ट्रेस कम होगा। 

 

8 लौंग के तेल में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं. इस वजह से ये कील-मुंहासों को भगाने में काफी असरदार है. साथ ही यह इन मुंहासों को आपके चेहरे पर फैलने से भी रोकता है।

 

9 रूखे बाल को अच्छा बनाने के लिए 2 लौंग को आधा कप ऑलिव ऑइल में मिलाकर धीमी आंच पर गर्म कर ले और ठंडा करके लगाएं यह आपके बालो के लिए फायदेमंद होगा।

 

10 डायबिटीज के उपचार के लिए लौंग का तेल बहुत फायदेमंद होता हैं लौंग का तेल ख़ून को साफ़ करके ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। लौंग का तेल रक्त संचार सामान्य और शरीर का तापमान नियंत्रित रखता हैं।