Live Tv

Thursday ,17 Jan 2019

स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने में नैनीताल नंबर 1 पर

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Feb 16-2018 02:37:49pm

नैनीताल : भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने में नैनीताल ने अहम भूमिका निभाई है। स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत राज्य की एक लाख से कम जनसंख्या वाली 92 नगरपालिकाओं में नैनीताल ने पहला स्थान पाया है। जबकि चंबा दूसरे तथा मुनिकीरेती तीसरे स्थान पर है।

 

वहीं बात करें नैनीताल नगरपालिका की तो ये भारत में 129 वें स्थान पर है। सर्वे रिपोर्ट पर गौर करें तो अबतक 3 हजार 600 ऑनलाइन शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है। नगरपालिका नैनीताल के ईओ रोहिताश शर्मा के अनुसार स्वच्छता एप के संचालन यानी एप के माध्यम से शिकायत करने में नैनीताल ने पहला स्थान बनाया है।

 

ये पढ़े :  कुमाऊं कमिश्नर ने कलेक्ट्रेट में निरीक्षण कर अधिकारियों का दिशा निर्देश दिया

 

जबकि चंबा दूसरे तथा मुनि की रेती प्रदेश में तीसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा विकासनगर चौथे, छावनी परिषद रुड़की पांचवें, ऋषिकेश छठे, क्लेमनटाउन सातवें तथा अल्मोड़ा आठवें स्थान पर है। उक्त समस्त पालिकाएं एक लाख से कम जनसंख्या वाली हैं। साथ ही मोबाइल एप के संचालन में देश की 4 हजार 41 नगर निकायों की बात की जाए तो नैनीताल 129 वें, स्थान पर है। नगर निकाय तथा निगमों में स्थानीय लोग खासी संख्या में मोबाइल एप के जरिए ऑनलाइन शिकायत कर रहे हैं। एक अप्रैल 2017 से 12 फरवरी 2018 तक नैनीताल नगरपालिका में विभिन्न स्थानों से 4090 ऑनलाइन शिकायतें प्राप्त हुई हैं।

 

इनमें से 3600 शिकायतों का निस्तारण भी किया जा चुका है। जबकि शेष  शिकायतों के समाधान पर काम किया जा रहा है। नगरपालिका के अधीशासी अभियंता ने अपील की है कि स्वच्छता एप डाउनलोड कर अपने क्षेत्र की शिकायत फोटोग्राफ के साथ पोस्ट करें, जिससे स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाया जा सके। साथ ही स्वच्छता सर्वे में नैनीताल की रैंकिंग देश के शीर्ष स्थान पर पहुंच सके।

                                                                                                                                नैनीताल से कान्तापाल