Live Tv

Sunday ,20 Jan 2019

झड़ते बालो से पाएं छुटकारा....

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Feb 17-2018 11:20:55am

नई दिल्ली : हर एक व्यक्ति को अपने बाल सवारने का शौक होता हैं। बाल छोटे हो या बड़े सबको अपने बाल बेहद पसंद होते हैं लेकिन आजकल बाल झड़ने कि समस्या ने सबको परेशान कर के रख रखा हैं। बच्चे हो या बड़े सबको बाल झड़ने कि समस्या का सामना करना पड़ता हैं।

 

बाल झड़ने का सीधा असर आपकी खूबसूरती पर पड़ता है। बाल झड़ने के कारण हम उम्र मे अधिक दिखने लगते हैं। बालो का झड़ना रोका भी जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको अपने बालो कि देखरेख करनी होगी।

 

ये पढ़े : जानिए कितना फायदेमंद हैं लौंग....

 

 बालो को झड़ने से रोकने के उपाय 

 

1 सर की मालिश करने से बालों की जड़ो को पोषण मिलता है और बालों के झड़ने में कमी आती है। 


2 आमला में मौजूद anti-inflammatory, antioxidant, antibacterial और exfoliating गुण scalp को स्वस्थ रखते हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं।


3 गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा लें। 15 मिनट बाद बाल गरम पानी से सिर को धोएं। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों बालों के झडऩे की समस्या दूर हो जाएगी।


4 सरसो के तेल में मेहंदी की पत्ती गर्म करें तथा ठंडा होने पर बालों में लगायें, इससे बालों का झड़ना रूक सकता हैं। 


5 अंडा सल्फर का अच्छा स्रोत होता है जिसमें प्रोटीन और मिनरल के साथ आयोडिन, फॉस्फोरस, आयरन और जिंक होता है जो बालों के विकास के बहुत जरूरी होता है।


6 शहद में अंडा मिलाकर लगाना भी बालों की सेहत के लिए अच्छा रहता है। 


7 एलोवेरा में ऐसे enzymes होते हैं जिनसे सीधे तौर पर बालो कि ग्रोथ बढ़ती है। एलोवेरा में alkaline property भी होती है जिससे बालों का pH level ठीक रहता है और वह स्वस्थ रहते हैं।


8 आँवला, शिकाकाई पावडर को दही में मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर ले और बालों में लगाए इससे को डीप कंडीशनिंग मिलेगी। बालों की देखभाल के साथ-साथ खाने-पीने का भी खास ध्यान रखें। 


9 बालों की natural और तेज ग्रोथ के लिए आमला का प्रयोग करें। शरीर में विटामिन 'सी' की कमी के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं और आमला में Vitamin C भरपूर होता है।


10 हफ्ते मे 3 बार indu lekha oil से जरूर मालिश करें।