×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Friday, 16 November 2018

हथियार आयात में भारत बना नंबर वन

Reported by KNEWS | Updated: Mar 13-2018 11:24:28am


नई दिल्ली : भारत अपने देश को मजबूत बनाने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहता। वो चाहता है कि उसकी सेना पूरे हथियारों से लैस रहे ताकि उन्हे युद्ध में कभी कोई कमी और दिक्कत न आये। इस कड़ी में भारत पूरे वर्ल्ड में हथियार का इंपोर्ट करने वाला नंबर वन देश बन गया है।

 

उसने चीन साउदी अरब पाकिस्तान चीन जैसे तमाम देशो को हथियार खरीदने के मामले में पिछे छोड़ दिया है। सोमवार को ग्लोबल थिंक टैंक स्टाकहॉल्म इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत ने आयात में 24 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

 

ये पढ़े : बीजेपी में शामिल होते ही नरेश के स्वागत के बाद पड़ी सुषमा की फटकार

 

बता दें कि यह 2008 से 2012 और 2013 से 2017 के बीच हुई है।  वहीं बात करें चालाक चीन की तो वो निर्यात करने के मामले में 5वें स्थान पर है। इसके अलावा यूएसए, रूस फ्रांस और जर्मनी भी हथियारों के निर्यातक देश है। हालांकि अभी भी पहले नंबर पर अमेरिका हथियारों की सेल करने वाला देश है। इसके बाद और देश है। लेकिन भारत अभी भी लिस्ट से बाहर है।

 

क्योंकि भारत सिर्फ बाहरी देशों से हथियार आयात करता है। अभी वो अपने देश में हथियार नहीं बनाता है वजह है उसके पास मैन पावर तो है लेकिन वो सामान नहीं है जिससे वो उन हथियारों को बना सके। फिलहाल भारत अपनी डिफेंस सेक्टर को पूरी तरह से मजबूत करना चाहता है। जिसके लिये वो तमाम देशो से हथियार खरीद रहा है। 

                                                                              नई दिल्ली से ज्योति सिंह 


पर हमसे जुड़े

मुख्य ख़बरे