×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Thursday, 16 August 2018

इंडिगो एयरलाइंस की बढ़ी मुसीबतें

Reported by KNEWS | Updated: Mar 17-2018 12:10:20pm


नई दिल्ली : इंजन की समस्या से जूझ रही इड़िगो ने अपने नियो विमानों की उड़ान पर रोक लगाई ही थी, कि बृहस्पतिवार को एटीआर विमान को भी तकनीकी समस्या के कारण रास्ते से वापस लौटना पड़ा।

 

इस विमान में भी प्रैट एंड ह्वटनी के इंजन लगे हुए थे। एटीआर 72-600 श्रेणी का यह विमान बृहस्पतिवार को तोलूज (फ्रांस) से नई दिल्ली की पहली उड़ान पर था।

 

ये पढे : EMI पर खरीदें ब्रांडेड कपड़े

 

बीच रास्ते में इसके इंजन में लो प्रेशर की समस्या आ गई। जिसके बाद पायलट को विमान को वापस फ्रांसीसी कारखाने में लेकर जाकर खड़ा करना पड़ गया। 

 

डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसी) उड़ान महानिदेशालय ने 11 एयरबस नियो विमानों की उड़ान पर रोक लगाने का फारमान जारी किया है। इंजन में लगातार हो रही कमी की वजह से यह फैसला किया है।

 

इसमे  3 गोएयर और 8 इंडिगो के विमान शामिल है। इन इंजनों का पुननिर्माण प्रैट ऐंड व्हिटनी (पीडब्ल्यू) ने किया था। यह कमी इंजन के उस हिस्से में है, जिसकी वजह से एक बड़ा हादसा भी हो सकता है। इसका काम हाई प्रेशर को झेलना होता है।

 

ये पढ़े : SBI ने की मंथली बैलेंस के चार्ज पर कटौती

 

डीजीसीए ने कहा कि 'विमान परिचालन में सुरक्षा को देखते हुए  प्रैट ऐंड व्हिटनी 1100 इंजनों से लैस ए320 नियो विमानों को दोबारा ठीक होने तक रोका है। यूरोप के उड्डयन सुरक्षा नियामक (ईएएसए) ने फरवरी में इस तरह के इंजन को लेकर सकेंत दिए थे।

 

ईएएसए ने यह भी कहा था कि जिन विमानों में एक इंजन है, उनकी भी  लंबी दूरी की उड़ान पर रोक लगा दी जाए। इंडिगो का कहना है, कि वह अपने यात्रियों को दूसरे विमानों में शिफ्ट करेंगे। यात्री ज्यादा परेशान ना हो, वही इंडिगो का कहना है, कि हम अपने दूसरे विमानों के जरिए यात्रियों को उनके स्थान तक पहुंचाएंगे। 

 

गो एयर ने कहा कि हमें कुछ उड़ानों के समय को बदलना होगा। यह सब जानकारी  यात्रियों को भेजी जा रही है । रहे हैं। डीजीसीए के इस फैसले के बाद कुछ विमान कंपनियों और खासतौर से इंडिगो एयरलाइंस की अर्थिक स्थिति पर भी असर पड़ सकता है।

 

                                                                                           नई दिल्ली से पूजा शर्मा


पर हमसे जुड़े