×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Monday, 19 November 2018

सुप्रीम कोर्ट का फैसला : आधार लिंकिंग की आखिरी डेट हुई एक्सटेंड

Reported by KNEWS | Updated: Mar 14-2018 12:05:01pm


नई दिल्ली : आम लोगो के लिये सुप्रीम कोर्ट ने राहत की खबर दी है। दरसल सुप्रीम कोर्ट ने 12 अंको के विशिष्ट पहचान यानि आधार कार्ड को सभी सेवाओं से लिंक कराने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है। जो कि इसी महीने की 31 मार्च थी।


यानि आपके मोबाइल, बैंक और तमाम ऐसी जगह जहां आधार कार्ड को अनिवार्य किया था उसे सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है यानि इसकी अभी कोई समय सीमा तय नहीं की है। कोर्ट ने कहा है कि जब तक सुप्रीम कोर्ट फैसला नहीं सुना देता तब तक लोगो को आधार कार्ड लिंक अनिवार्य नहीं है।

 

ये पढ़े : अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

 

जिसके बाद लोगो को एक बड़ी राहत मिली है। गौरतलब है कि इससे पहले आधार कार्ड से सेवाओं को जोड़ने की आखिरी डेट 21 मार्च तय की गई थी। लेकिन अब इसको बढ़ा दिया है। लेकिन कोर्ट ने सरकार की उस बात को स्वीकारा है जिसके तहत सब्सिडी के मामलों में यह आदेश प्रभावी नहीं होगा।

 

यानि सरकार की सब्सिडी वाली योजनाओं के लिये आधार जरूरी है। पांच जजों की संवैधानिक पीठ ने जिसमें चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, एके सीकरी, डीवाई चंद्रचूड़, अशोक भूषण और एएस खानविल्कर शामिल है। इन्होने आधार समय सीमा 31 मार्च को आगे बढ़ा दिया। लेकिन अभी तक ये नहीं पता चला है कि ये कब तक के लिये बढ़ा दिया है। 

                                                                       नई दिल्ली ज्योति सिंह

                                                                                             


पर हमसे जुड़े

मुख्य ख़बरे