Live Tv

Thursday ,13 Dec 2018

सरकारी भवनों की नालियों में बह रहा शौच

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Mar 15-2018 11:07:48am

बलिया : देश में स्वच्छता अभियान और खुले शौच से मुक्ति के लिए जहा सरकार करोड़ो रूपये खर्च कर रही है वही बलिया शहर के जजी कालोनी में मौजूद सरकारी भवनों में शौच खुले आम नालियों में बह रहा है।

 

बजबजाती नालियों और गंदगी के बीच जी रहे सरकारी कर्मचारियों के परिवार अपने ही सरकारी महकमे की बेरुखी  से नाराज है। वही बलिया के जिलाधिकारी का कहना है की जल्द ही सरकारी भवनों की जांच कर समस्या का समाधान कराया जाएगा।

 

ये पढ़े : कंपनी के मालिक समेत सत्रह लोगो पर मुकदमा दर्ज

 

देश में स्वच्छता को लेकर जहां प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री बड़े- बड़े अभियान चला रहे है। वही देश को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए करोड़ों रूपये खर्च किये जा रहे है। बलिया जनपद के जजी कालोनी में मौजूद सरकारी भवनों की हालत ऐसी है की इन घरों का शौच सीधे नाली में बह रहा है। दरअसल जजी कालोनी में 45 सरकारी फ़्लैट है जिनमे सरकारी कर्मचारियों के परिवार रहते है।

 

इन सरकारी आवासों की सेनेटरी टंकी भर चुकी है और इन घरों का शौच खुलेआम नालियों में बहता रहता है। ऐसे में कर्मचारियों के परिवार वालों का कहना है की खुले में शौच गिरने से संक्रामक बीमारी फैलने का खतरा भी बढ़ गया है। जिलाधिकारी कार्यालय से महज 100 मीटर की दूरी पर मौजूद इस कालोनी की बदतर हालत सरकारी अनदेखी की गवाही देता है।

 

इन सरकारी आवासों में रहने वाले सरकारी कर्मचारियों का कहना है की निर्माण खंड बलिया को शौच की टंकी की मरम्त के लिए कई बार पात्र लिखा गया पर हमारी तनख्वाह से किराया जरूर काट जाता है पर समस्याओं समाधान कभी नहीं होता है। जजी कालोनी में रखरखाव की जिम्मेदारी PWD के निर्माण खंड बलिया की है।

 

खुले में शौच गिरने और सरकारी आवासों की जर्जर हालत के बारे में जब  PWD के निर्माण खंड के अधिशाषी अभियंता से पूछा गया तो अधिशाषी अभियंता का कहना है की बजट की कमी से रखरखाव में दिक्क्त आ रही है पर लाइव टुडे टीम की इस कहब के बाद जल्द से जल्द मरम्त का कार्य शरू हो जाएगा।

 

बलिया जनपद को ओडीएफ कराने के लिए जहा एक से बढ़कर एक अभियान चल रहे है वही सरकारी भवनों में खुले शौच के गिरने को लेकर जिलाधिकारी बलिया का कहना है की निर्माण खंड बलिया को जांच के आदेश दे दिए गए है स्वछता को लेकर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

                                               

                                                                      बलिया से अमित कुमार