Live Tv

Sunday ,16 Dec 2018

दर्जिनिया ताल बना आकर्षण का केन्द्र

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Mar 16-2018 09:49:13am

महराजगंज : महराजगंज जिले के सोहगी बरवां वन्य जीव प्रभाग के अंतर्गत स्थित दर्जिनिया ताल इन दिनों आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। भारत - नेपाल सीमा से सटे मुख्य पश्चिमी गंडक के पास स्थित इस ताल में लगभग मगरमच्छों की संख्या 300 से ज्यादा है।

 

मगरमच्छों की बढती संख्या के आधार पर यह कहा जा सकता है की ये इलाका इनके प्रजनन और संवर्धन के लिए अनुकूल है। नेपाल और बिहार के समीप यह ताल बेंत और साल के वृक्ष के साथ इन मगरमच्छों से गुलज़ार हो रहा है।

 

ये पढ़े : पुलिस ने 40 लाख की अवैध शराब जब्त की

 

जिसको देखते हुए वन विभाग द्वारा इसको विकसित किया जा रहा है जिससे आने वालों दिनों में भारी संख्या में देशी विदेशी पर्यटक आ सके । सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग के अंतर्गत स्थित दर्जिनिया तालकरीब 10 हेक्टेयर में फैला हुआ है।

 

ताल और रेत में धूप सेंकते और बेख़ौफ़ तैरते मगरमच्छ फरवरी और मार्च महीनों में आसानी से इन दिनों देखने को मिल जाते हैं। वन विभाग द्वारा ताल का संरक्षण कर इस इलाके को पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट के अंतर्गत इसको विकसित किया गया है।

 

वही मगरमच्छों के प्रजनन के लिए 10 आयरलैंड बनाया गया है। अब बांधो का निर्माण कराया गया है जिस पर चलकर पर्यटक मगरमच्छों को देख सकते हैं। वन विभाग सोहगी बरवां वन्य जीव प्रभाग के विकास को लेकर काफी तत्पर दिख रहा है। 

 

आने वाले दिनों में टूरिस्टों को लुभाने के लिए तमाम ऐसी योजनाओं की शुरुआत कर रहा है जिससे पर्यटक न केवल इसको देखने आए बल्कि यहां रुक कर इस जंगल के अदभूद नज़ारों का आनंद ले सके ।

                                       

                                                                   महराजगंज से बृजेश गुप्ता