Live Tv

Sunday ,17 Feb 2019

1 साल पूरा होने पर जनता के लिए सीएम योगी का तोहफा

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Mar 19-2018 06:20:33pm

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपना एक साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है। प्रदेश के मुखियां योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार के एक साल पूरा होने के इस मौके पर राजधानी लखनऊ के लोकभवन में 'एक साल नई मिसाल' कार्यक्रम का आयोजन किया।

 

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता को अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। साथ ही इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया जिस में फरूवाही, आल्हा, राई, मयूर नृत्य,रागिनी, और कथक की प्रस्तुति कलाकारों ने दीय।

 

योगी आदित्यनाथ ने कहा- ''एक वर्ष में उत्तर प्रदेश सरकार ने 'एक साल नई मिसाल' पुस्तिका और लघु फिल्म के माध्यम से प्रदेश के विकास की एक लघु झलक दिखाने का प्रयास किया है। फिजूल खर्ची रोककर, जनता पर अतिरिक्त बोझ डाले बगैर किसानों का कर्ज माफ किया। इस अवसर पर प्रदेश के मुखियां ने जनता के लिए कई बडे़ ऐलान भी किये। 

 

ये पढ़े : उत्तर प्रदेश क्राइम - 19 मार्च 2018


प्रदेश मे बच्चो को कुपोषण से दूर करने के लिए 'कुपोषण मुक्त गांव' योजना लागू की गई। साथ ही कुपोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए शबरी पोषण मोबाइल ऐप लॉन्च किया। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के युवाओ के लिए 64 विभागों में नौकरियां इस साल 4 लाख सरकारी नौकरियां देने का भी ऐलान किया।

 

साथ ही कहा कि वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना से अगले 3 साल में 20 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। सीएम योगी ने मिट्टी पर सभी तरह के टैक्स हटाने का ऐलान किया कहा कि राज्य में मिट्टी रॉयल्टी फ्री कर दी गई है। अब कोई भी किसान कहीं से मिट्टी लेने को स्वतंत्र होगा। इस संबंध में कोई सरकारी अधिकारी अगर बाधा बना तो उस पर कड़े एक्शन लिए जाएंगे।

 

पश्चिमी यूपी के आलू उत्पादक किसानों के लिए आलू विकास बोर्ड की स्थापना की जाएगी। पारंपरिक शिल्प एवं लघु उद्यमों के संरक्षण के लिए 'एक जनपद-एक उत्पाद' योजना की शुरुआत की गई।

 

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश मे विशेष कर महिलाओं के लिए प्रदेश मे 50 गुलाबी बसों की सेवा शुरू की जा रही है। साथ ही कहा कि इन 10 बसों में ड्राइवर और कंडक्टर भी महिलाएं ही होंगी ।