Live Tv

Thursday ,13 Dec 2018

बेहतर शिक्षा के लिये सरकार की नई पहल

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Mar 21-2018 11:04:59am

महाराजगंज : प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके उसके लिए योगी सरकार ने एक नई पहल की है। आने वाले नए सत्र में महराजगंज जिले के 60 परिषदीय स्कूलों में बच्चों को अब अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा मिलेगी।

 

जहाँ केवल प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से पड़ने को मिलता था। जिससे प्राथमिक विद्यालयों में बच्चे की संख्या काफी कम हो जा रही थी और उन बच्चों को अंग्रेजी भाषा का ज्ञान नही हो पाता था और वो केवल टूटी फूटी भाषा का प्रयोग करते थे।

 

ये पढ़े : राजधानी मे कर्मचारी एसोसिएशन का प्रदर्शन

 

जिसको देखते हुए सरकार ने तीन दिवसीय अंग्रेजी प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है। जिसके तहत महराजगंज के बच्चों को अंग्रेजी विषय की शिक्षा देने के लिए शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जा रही है। इस तीन दिवसीय ट्रेनिंग में शिक्षकों को बच्चों की मानसिकता को समझने के बाद ही बच्चों को अंग्रेजी के बारे में बताया जाए। वही ट्रेनर का कहना है कि चुने हुए टीचरों को ट्रेनिंग दे कर ये बताया जा रहा है कि किस तरह आप ग्रामीण इलाकों में बच्चों को अंग्रेजी की शिक्षा दें।

 

वही सरकार की इस तरह की पहल की जानकारी गांव के लोगों को पता चलेगा कि प्राथमिक विद्यालयों में भी अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई हो रही है तो निश्चित रूप से प्राइवेट स्कूलों को छोड़कर सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करवाएंगे।

                                                                                                   महाराजगंज से बृजेश गुप्ता