×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Tuesday, 23 October 2018

प्रदेशवासियों का झटका, बिजली दरों में बढ़ोत्तरी

Reported by KNEWS | Updated: Mar 21-2018 05:12:03pm


देहरादून : बजट सत्र के बीच उत्तराखंड में बिजली की नई दरों का ऐलान कर दिया गया है। उत्तराखंड  विद्युत नियामक आयोग ने वर्ष 2018-19 के लिए नई बिजली दरों पर मुहर लगा दी है।

 

यह दरें एक अप्रैल से प्रदेशभर में सभी श्रेणी के बिजली उपभोक्ताओं पर लागू हो जाएंगी। इसमें आम उपभोक्ताओं को राहत मिली है। 100 यूनिट से कम बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं के लिए कोई दर नहीं बढ़ी है। यह शुल्क 3.20 पैसे प्रति यूनिट ही रखा गया है। 100 यूनिट से ज्यादा बिजली का उपभोग करने पर प्रति यूनिट तीन पैसे की बढ़ोतरी हुई है। जबकि कॉमर्शियल कनेक्शन में 14 पैसे प्रति यूनिट घटे हैं। हालांकि फिक्स चार्ज हर महीने 10 से बढ़ाकर 15 रुपये कर दिया गया है।

 

ये पढ़े : मौसम का बदला मिजाज

 

ऊर्जा निगम ने दरों में 13.44 प्रतिशत की वृद्धि का प्रस्ताव दिया था। इस पर आयोग ने प्रदेशभर में जाकर लोगों का पक्ष सुना और सुझाव भी लिए। इस दौरान आम जन के साथ ही उद्योग, व्यापार, किसानों ने दरें बढ़ाने के प्रस्ताव का विरोध किया था। सुनवाई पूरी होने के बाद अब आयोग को प्रस्तावित दरों पर फैसला लेना था। पिछले साल पांच पैसे से लेकर 50 पैसे प्रति यूनिट तक बिजली बिलों में इजाफा हुआ था।

 

बुधवार दोपहर को विद्युत नियामक आयोग अध्यक्ष सुभाष कुमार ने नई बिजली दरों का ऐलान किया। बिजली दरों में न्यूनतम कोई इजाफा नहीं हुआ है। अधिकतम तीन पैसे का इजाफा किया गया है। व्यवसायिक कनेक्शन में प्रति यूनिट बिजली 14 पैसे सस्ती हुई है।

                                                                                 देहरादून से पंकज राणा


पर हमसे जुड़े

मुख्य ख़बरे