×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Thursday, 16 August 2018

जोड़ो के दर्द से कैसे पाएं निजात

Reported by KNEWS | Updated: Mar 23-2018 10:37:28am


नई दिल्ली : जोड़ो का दर्द एक ऐसी समस्या है जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। यह समस्या उम्र बढ़ने और वजन बढ़ने के साथ शुरू हो जाती है।

 

जोड़ो में दर्द होना गाठिया का लक्षण दिखाता हैं। जोड़ो में दर्द माँसपेशियो में खून का दौरा सही नहीं होना, घुटनों की माँसपेशियो में खिंचाव या तनाव होना, माँसपेशियो में किसी भी तरह की चोट का प्रभाव.आदि के कारण हो सकता हैं।

 

ये पढ़े : कितना फायदेमंद है छाछ ?

 

जोड़ो के दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे

 

* एक चम्मच तेल में 3-4 कालियां लहसुन की डालकर उस तेल को गर्म करके ठंडा होने पर मालिश करने से दर्द में राहत मिलती है।

 

* अमरूद की पत्तियों को पीसकर उसमें काला नमक मिला कर खाने से जोड़ो के दर्द में राहत मिलती है।

 

* नारियल की गिरी खाने से जोड़ो को ताकत मिलती हैं।

 

* प्याज अपने स्वाभव में एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं। यह जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में सहायक है।

 

*  3 कप पानी लें और इसमें 1 चम्मच अदरक और हल्दी मिलाएं। 20 मिनट के लिए इस मिश्रण को उबाल लें। फिर इसे छानकर और शहद मिलाकर दिन में दो बार पीएं अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी होते है और हल्दी में कर्क्यूमिन (एक एंटीऑक्सिडेंट) होता है जो गठिया के इलाज में बहुत ही अच्छा माना जाता है। 

 

* 1 छोटा चम्मच सोंठ का पाउडर लीजिये और इसमें थोडा सरसों का तेल मिलाइए। इसे अच्छी तरह मिला कर गाड़ा पेस्ट बना कर घुटनों पर मलने से दर्द में राहत मिलती हैं।

 

* मेथी के दानो को पीसकर इसका पाउडर बना ले, अब इसमें गुड़ मिलाकर इनके लड्डू बना ले. अब रोज सुबह खाली पेट में एक लड्डू का सेवन करे और फिर बाद में एक ग्लास गर्म दूध का सेवन कर ले. ऐसा करने से जोड़ों के दर्द की परेशानी से भी मुक्ति मिलती है.
 


पर हमसे जुड़े