Live Tv

Monday ,10 Dec 2018

किसने बिगाड़ा गठबंधन का खेल

VIEW

Reported by KNEWS

Updated: Mar 24-2018 11:45:55am

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों का खेल काफी रोमांच रहा। वहीं सपा बसपा के गठबंधन को बीजेपी ने राज्यसभा चुनावों में करारा जवाब मिल गया है। बीजेपी ने 10 में से 9 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं सपा से सपा से उम्मीदवार जया बच्चन को जीत मिली, जबकि भीमराव अंबेडकर हार गए।

 

दरअसल गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव में सपा-बीएसपी गठबंधन की जीत के बाद पार्टी ने पूरा ध्यान राज्यसभा चुनाव में इस गठबंधन को रोकने पर लगाया और उसमें पार्टी कामयाब भी रही। सपा-कांग्रेस और रालोद के साथ के बाद भी बीएसपी के उम्मीदवार को पर्याप्त वोट नहीं मिले। जीत से गदगद बीजेपी ने जीत के बाद सपा-बसपा के गठबंधन पर निशाना साधा।

 

ये पढ़े :तीन साल बाद भी नही मिल रहा कब्जा, व्यापारी परेशान

 

वहीं यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ सपा-बसपा के गठबंधन पर तंज कसते हुए कहा कि सपा लेना तो जानती है, लेकिन देना नहीं। वहीं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, 'हम सिर्फ यही कहेंगी कि मायावतीजी समाजवादी पार्टी की असलियत को पहचानो। बसपा को देखना चाहिए और आत्मनिरीक्षण चाहिए कि जिस पार्टी का उन्होंने समर्थन किया, वास्तव में अंत में उन्हें धोखा दिया।

 

बीजेपी की तरफ से नवें उम्मीदवार अनिल अग्रवाल को 33 जबकि बीएसपी उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर को 32 वोट मिले।  राज्यसभा चुनाव में 400 विधायकों ने मतदान किया गया। सूबे की 403 सीटों में एक विधायक के निधन और दो विधायकों के जेल में बंद होने से सपा बसपा के गठबंधन को नुकसान झेलना पड़ा।

 

बांदा जेल में बंद बीएसपी के विधायक मुख्‍तार अंसारी और फिरोजाबाद जेल में बंद सपा के विधायक हरिओम यादव राज्‍यसभा चुनाव में वोट देने पर रोक लगा दी, जिससे दोनों पार्टियों का एक-एक वोट कम हो गया।


 

किसने कैसे की वोटिंग

 

निर्दलीय विधायक और समाजवादी पार्टी समर्थक रघुराज प्रताप सिंह द्वारा एसपी प्रत्याशी जया बच्चन को वोट देने के बाद निर्दलीय विधायक, निषाद पार्टी और सपा के ही एक विधायक ने बीजेपी के पक्ष में वोट देने की घोषणा की। इसके बाद निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी ने भी बीजेपी के पक्ष में मतदान किया।

 

राज्यसभा चुनाव में बीएसपी का रहा सहा खेल विधायक अनिल सिंह ने बिगाड़ दिया। बीएसपी विधायक अनिल सिंह ने बीजेपी के पक्ष में वोट करने की बात कैमरे के समाने कही। उन्‍होंने कहा कि मैंने बीजेपी को वोट दिया है 'मैं योगी जी को वोट दे रहा हूं. मैंने अंतरात्‍मा कि आवाज पर वोट दिया.'

 

बीजेपी में शामिल हुए नरेश अग्रवाल के जाने से भी समाजवादी पार्टी को घाटा हुआ क्योंकि नरेश अग्रवाल के बेटे नितिन अग्रवाल का जो वोट सपा को या बीएसपी को मिलता वह बीजेपी के गया। नितिन अग्रवाल समाजवादी पार्टी से विधायक हैं. जबकि उनके पिता हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए हैं

 

जीते उम्मीदवारों की लिस्ट :-

 

1- BJP के अरुण जेटली 

 

2- BJP प्रत्याशी अनिल जैन

 

3- BJP प्रत्याशी नरसिम्हा 

 

 4- BJP की कांता कर्दम 

                 

5- BJP के अशोक बाजपेयी 


6- BJP के सकलदीप राजभर 

 

7- BJP के विजयपाल सिंह तोमर

 

8- BJP के हरनाथ सिंह यादव

 

9- BJP के अनिल अग्रवाल 

 

10- SP की जया बच्चन