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Thursday, 16 August 2018

जब नींद न आये तो क्या करें ?

Reported by KNEWS | Updated: Mar 28-2018 04:10:56pm


नई दिल्ली : नींद न आना भी कई बीमारियों की जड़ है, यदि नींद ठीक से आई तो दिनभर फुर्ती बनी रहती है, वर्ना सिर भारी रहना, उबासियाँ आना, जी न लगना व इसी तरह के कई परेशानी होती रहती हैं।

 

इसके कारण रात को नींद पूरी नहीं हो पाती और दिन में थकान, टेंशन, सिर दर्द, चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन, काम में मन न लगना आदि समस्याएं होने लगती हैं। नींद न आने की वजह से आंखों में जलन, आँखों के नीचे कालापन आदि जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है जो सेहत पर गलत प्रभाव डालती है। इसी को ध्यान में रखते हुए यहां वो तरीके दिये जा रहे है जिनसे आपकी नींद पूरी हो सकेगी।

 

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अच्छी नींद प्राप्त करने के उपाय :

 

* एक केले को मसलकर उसमें एक चम्मच जीरे का पाउडर मिला लें। रोज रात को सोने से पहले इसका सेवन करें।

 

* दिमाग और शरीर को आराम देने के लिए गर्म दूध काफी फायदेमंद घरेलू नुस्खा होता है। केले की तरह इसमें भी नियासिन एमिनो एसिड होता है जो नींद को बढ़ावा देता है।

 

* सोने से पहले चाय अथवा कॉफी के सेवन से बचें। इनमें मौजूद तत्व जागने की अवधि को बढ़ाते हैं। इनके सेवन से नींद न आने की सम्भावना बढ़ जाती है। 

 

* सेहतमंद शरीर के लिए योग और व्यायाम कारगर माना जाता है लेकिन शवासन, वज्रासन और भ्रामरी प्राणायाम जैसे कई योग आसन अच्छी नींद के लिए बेहतर माने जाते हैं।

 

* काम का अगर बोझ हो, तो उसे काम तक ही सीमित रखे । हर समस्य यह मत सोचते रहे कि अब कल क्या करना, कल यह करना, कल वो करना इत्यादि।

 

* अगर Non-Veg खाते है तो वो तो बिल्कुल ही छोड़ दें क्योंकि वो दिमाग को भी गर्म रखता है और बहुत ही ज्यादा देरी से पचता है, जिससे नींद में बाधा आती है।

 

* अक्सर लोगों की आदत होती है कि वे रात को जब सोने जाते हैं तो अपने हाथ में सेल फोन लेकर जाते हैं और गेम खेलते हैं या चैट करते हैं। कई बार चैट करते-करते उन्हें वक्त का अंदाजा ही नहीं रहता और वे देर रात तक जगे रह जाते हैं, जिस वजह से उन्हें सुबह ऑफिस जाने में भी अक्सर लेट हो जाता है और हमारी नींद में बाधा पड़ती हैं। 


 


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