×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Monday, 22 October 2018

मंदिर समिति केदार धाम में पालेगी गाय

Reported by KNEWS | Updated: Apr 02-2018 05:15:28pm


रुद्रप्रयाग : केदारनाथ धाम में श्री बद्री-केदार मंदिर समिति इस बार भी बाबा केदार के अभिषेक के लिये गाय पालेगी। कपाट खुलने से कुछ दिन पूर्व गाय को केदारनाथ पहुंचाया जायेगा। केदारनाथ में व्यवस्थाओं को सुधारने के लिये मंदिर समिति की टीम 5 अप्रैल को शीतकालीन गद्दीस्थल ऊखीमठ से केदारनाथ के लिये रवाना होगी।

 

एडवांस टीम साफ-सफाई, विद्युत, पेयजल आदि की व्यवस्थाएं करेगी। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का समय नजदीक आते ही श्री बद्री-केदार मंदिर समिति ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिये समिति की ओर से एडवांस टीम पांच अप्रैल को केदारनाथ जा रही है।

 

ये पढ़े : शिक्षित बेरोजगारों ने जनगीत गाकर सरकार को किया आगाह

 

टीम में 33 कर्मचारी-मजदूर शामिल हैं। जो कपाट खुलने से पहले दिन तक सभी व्यवस्थाओं को चाक-चैबंद कर देंगे। मंदिर समिति इस बार एक नई पहल शुरू करने जा रही है। यात्रा के पीक सीजन में यात्रियों की लगने वाली लंबी लाइन के लिये समिति की और से पानी, चाय और काॅफी की निशुल्क व्यवस्था रहेगी। जबकि प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी निशुल्क भण्डारे का आयोजन होता रहेगा। 

 

भगवान केदारनाथ के भोग के लिये भोगमंडी का निर्माण भी समिति की ओर से किया जायेगा। भोगमंडी आपदा में ध्वस्त हो गई थी। इसके अलावा यात्रा के बचे हुये दिनों में समिति की ओर से पूजा काउंटर और मेडिकल कक्ष का निर्माण भी किया जायेगा। मंदिर समिति का दावा है कि यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं दी जाएंगी। मंदिर समिति के कार्याधिकारी एनपी जमलोकी ने कहा कि मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह के निर्देशों पर केदारनाथ यात्रा की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

 

केदारनाथ में पूजा, काउंटर, मेडिकल कक्ष, भोगमंडी का निर्माण किया जाना है। इसके साथ ही गाय के लिये गौशाला भी बनाई जानी हैं। उन्होंने कहा कि पूरे यात्रा सीजन में बाबा केदार का अभिषेक गाय के शुद्ध दुध से होगा। पिछले यात्रा सीजन की तरह इस सीजन में भी गाय को धाम में पहुंचाया जायेगा। 

                                                                                         रुद्रप्रयाग से रोहित डिमरी


पर हमसे जुड़े

मुख्य ख़बरे