×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Tuesday, 19 June 2018

खुशखबरी, नहीं होगा दोबारा दसवीं का पेपर

Reported by KNEWS | Updated: Apr 03-2018 12:34:42pm


नई दिल्ली : हाल ही में दसवीं और बारहवीं पेपर लीक मामले में शिक्षा मंत्रालय से एक राहत की खबर आई है। मंत्रालय ने ये फैसला लिया है कि अब दोबारा दसवीं की परीक्षा नहीं कराई जायेगी। बोर्ड का कहना है कि पेपर लीक के प्रकरण का आंसरशीट पर कोई असर नहीं दिख रहा है।

 

ऐसे मे दोबारा दसवीं का मैथ्स का पेपर नहीं होगा। याद हो कि इससे पहले बोर्ड ने दिल्ली एनसीआर और हरियाणा में दोबारा पेपर कराने की बात कही थी। लेकिन अब पेपर लीक पर तथ्य की पुष्टि नहीं हो पाई है। जिससे ये साफ साबित हो गया कि ये महज एक अफवाह थी।

 

ये पढ़े : आग बबूला हुआ हाफिज सईद

 

वहीं अभी तक क्राइम ब्रांच को भी गणित के पेपर के लीक होने को लेकर ठोस प्रमाण नहीं मिले हैं. बैठक में माना गया है कि किसी एक ईमेल को लेकर लाखों बच्चों के भविष्य से जुड़ा हुआ फ़ैसला नहीं लिया जा सकता। इसके अलावा सीबीएसई ने कुछ बच्चों की स्कूल में हुई परीक्षा की उत्तर पुस्तिका का मिलान बोर्ड की उत्तर पुस्तिका से किया जिसमें बोर्ड ने बच्चों की प्रदर्शन में ख़ास फ़र्क नहीं पाया है। जिसके बाद CBSE ने ये निर्णय लिया है कि हाईस्कूल का पेपर दोबारा नहीं होगा।

 

गौरतलब है कि पेपर लीक की खबर आने के बाद देश में छात्र छात्राएं और उनके अभिभावक भी दोबारा पेपर कराएं जाने की बात से काफी गुस्से में थे। लेकिन इस फैसले के बाद छात्र छात्रों और अभिभावकों के लिए ये बहुत ही अच्छी खबर है। 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर दोबारा होगा जिसकी डेट भी आ गई।

 

बता दें कि  केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने  कहा था कि परीक्षा से आधा घंटे पहले पेपर व्हाट्सएप्प के जरिये लीक कर दिये गए थे। जिसमें दिल्ली पुलिस की तफ्तीश के बाद 25 लोगों से विशेषकर छात्रों से पूछताछ की गई थी।

                                                                                      नई दिल्ली से ज्योति सिंह
 


पर हमसे जुड़े