×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Tuesday, 19 June 2018

घर बैठे jio से करें बैंकिंग पेमेंट

Reported by KNEWS | Updated: Apr 05-2018 03:17:07pm


नई दिल्ली : टेलिकॉम कंपनी लगातार शानदार ऑफर देकर अपने ग्राहकों को खुश कर रही है। इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है। वहीं अब जियों ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए बैंकिग के क्षेत्र में एंट्री कर ली है। जियो को भारतीय रिजर्व बैंक की मंजूरी मिल गई है।

 

जिसके बाद जियो ने काम भी शुरू कर दिया है। जियो और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने मिलकर जियो पेमेंट बैंक की शुरुआत की है। इसमें जियो की 70 % तक हिस्सेदारी है। इससे  यूटिलिटी बिल पमेंट्स के अलावा म्युचुअल फंड और इंश्योरेंस जैसे उत्पाद भी बेच सकते है।

 

जियो ने 2015 आरबीआई के पास पेमेंट्स बैंक की स्थापना की अर्जी दी थी, और उन्हें सैद्धान्तिक मंजूरी भी मिली थी। अप्रैल, 2018 से जियो ने भुगतान बैंक के रूप में परिचालन शुरू कर दिया है।

 

ये पढ़े : एयर इंडिया : वेतन ना मिलने से कर्मचारी परेशान

 

जियो के 12 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स है। ऐसे में पेमेंट बैंक शुरू होने से जियो एयरटेल और पेटीएम जैसी कंपनियों को झटका दे सकती है। एयरटेल ने सबसे पहले नवंबर 2016 में पेमेंट बैंक की शुरुआत तो पेटीएम ने मई 2017 में अपनी सेवा शुरू की।

 

जियो के पेमेंट बैंक में आप घर बैठे सेविंग अकाउंट की सुविधा को लाभ उठा सकते है। जियो आपको डेबिट कार्ड भी देगा। इस अकाउंट में आप 1 लाख रुपए तक जमा कर सकते है।

 

इसे खोलने के लिए आपको जियो पेमेंट बैंक ऐप इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद जियो नंबर से Sign in करना होगा। आपको अपना आधार नंबर से लिंक करके आपका अंकाउट बन जाएगा।

 

                                                                                                             नई दिल्ली से पूजा शर्मा


 


पर हमसे जुड़े