×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Tuesday, 23 October 2018

मधेपुरा में देश का सबसे powerful इंजन

Reported by KNEWS | Updated: Apr 10-2018 12:31:45pm


नई दिल्ली : चंपारण सत्याग्रह की शताब्दी के मौके पर पीएम मोदी एक दिवसीय दौरे पर बिहार है। लेकिन पीएम मोदी का एक दिवसीय दौरा बिहार वासियों के लिए कई मायनों में खास रहने वाला है। क्योंकि प्रधानमंत्री बिहारवासियों को कई सौगाते देने जा रहे है। बता दें कि पीएम मोदी यहां कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।  

 

बिहार के मधेपुरा में प्रधानमंत्री मोदी रेल इंजन कारखाने के साथ रेलवे को सबसे ताकतवर इंजन भी देंगे। 13 सौ करोड़ की लागत से तैयार 12000 हॉर्स पावर का यह इंजन रेलवे में काफी कारगर साबित होगा।

 

ये पढ़े : आधार की जरूरत नहीं

 

12 हजार अश्वशक्ति के इलेक्ट्रिक रेल इंजन से ट्रेनों की गति 100 से 120 किमी प्रति घंटे की होगी। इसके अलावा मालगाड़ियों का परिचालन भी सुधर जाएगा। इसके मोदी कटिहार से नई दिल्ली के लिए एक हमसफर एक्सप्रेस  ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे। यह कटिहार से पूर्णिया, दौरम मधेपुरा, सहरसा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, नरकटियागंज, गोरखपुर, लखनऊ, चारबाग, कानपुर होते हुए दिल्ली जाएगी। इससे 13 संसदीय क्षेत्रों व इसके आसपास के लोगों को लाभ होगा और कटिहार से दिल्ली की 1383 किमी की दूरी 30 घंटे में पूरी होगी।

 

मेक इन इंडिया के तहत नवीनतम तकनीक पर बने मधेपुरा ग्रीन फील्ड इलेक्ट्रिक लोको फैक्ट्री में 1300 करोड़ का निवेश हुआ है। इसे भारतीय रेलवे और फ्रांस की कंपनी द्वारा बनाया गया है। 12 महीने में बनी 250 एकड़ में फैले इस फैक्ट्री में रेलवे की हिस्सेदारी 26 फीसदी है।

 

इसके साथ ही इसमें स्थानीय लोगों को भी रोजगार के अवसर मुहैया होंगे। सबसे अच्छी बात ये है कि एक के बाद एक भारत हर क्षेत्र कामयाब होता जा रहा है और अब रेल 12000 हजार हॉर्स पावर वाले रेल इंजन में रूस, चीन, जर्मनी, फ्रांस के साथ अब भारत भी इस कड़ी में जुड़ गया है।

                                                                                नई दिल्ली से ज्योति सिंह


पर हमसे जुड़े

मुख्य ख़बरे