×
Knews App Now Available for Mobile

FREE for Android and iOS.

  LIVE TV

Tuesday, 19 June 2018

कॉल सेंटर में पुलिस रेड, 23 ठग गिरफ्तार

Reported by KNEWS | Updated: Apr 10-2018 06:06:27pm


नोएड़ा : दिल्ली से सटे नॉएडा सेक्टर 59 में एक फर्जी कॉल सेंटर पर पुलिस ने छापा मारा है, जिसमें USA के नागरिकों को डेडलाइन नम्बरों पर पेड लोन देने के नाम पर एक वॉइस मैसेज भेजकर लोन दिलाने के नाम से USA नागरिकों से अच्छी खासी ठगी चल रही थी।

 

पुलिस ने इस प्रकरण का मास्टरमाइंड सहित 23 लोगो को गिरफ्तार किया है। वही इनके पास से 23 कम्प्यूटर सीपीयू, मोबाइल फोन, 6 इलेक्ट्रिक चिप, 12 डेबिट कार्ड बरामद किये है। पुलिस की गिरफ्त में सभी बड़े ही शातिर किस्म के ठग है।

 

ये पढ़े : 25 बीघा गेहूं जलकर खाक

 

दरअसल नॉएडा थाना 49 क्षेत्र के सेक्टर 59 में एक फर्जी कॉल सेंटर चलाया जा रहा था, जिसमें USA के लोगों को टारगेट कर डेडलाइन नम्बर पर पेड लोन देने के लिए वॉइस मैसेज छोड़ते थे, जिसके जरिये ग्राहक को लोन के लिए ऑफर किया जाता था। मैसेज में सपर्क के लिए एक नम्बर भी छोड़ा जाता था। ग्राहक जब उस नम्बर पर काल करता तो ये लोग उसे अपने विश्वास में लेकर उसे लोन देने का आश्वासन देते थे। और ग्राहक को 150 डॉलर तक लोन देने की बात करते, और इसे 6 महीनो में 6 किस्तों द्वारा ही 200 डॉलर वापस करने को कहा जाता था। जिसमें पहली क़िस्त के नाम पर एडवांड जमा करा लेते थे। इस तरीके से ये लोग ठगी का धंधा चला रहे थे। 

 

आपको बता दें, कि धोखाधड़ी करके लोन दिए जाने वाले धन के बारे में बताकर कि इस धनराशि को वो आसानी के तौर पर कितनी किस्तों में वापस कर सकता है, वापस  करने की क्षमता है, या नहीं ये जानकर ग्राहक से एक क़िस्त एडवांस जमा कराने के लिए कहा जाता है, क़िस्त जमा करने लिए ग्राहक से किश्त के बराबर एक I TUNE CARD ख़रीदवाकर उसका 16 डिजिट का नम्बर ले लेते हैं। और I TUNE CARD पिन नम्बर को ये लोग USA एजेंट के द्वारा कमीशन देकर पैसा बना लेते हैं।

 

उसके बाद ये लोग ग्राहक का दोबारा कॉल रिसीव नहीं ही करते है। वहीं पुलिस के आलाधिकारिओं की माने तो सुचना के आधार पर पुलिस ने इस फर्जी कॉल सेंटर पर छापा मारा जिसमें कॉल सेंटर मालिक भवानी सिंह निवासी नागौर राजस्थान सहित 23 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर में प्रयुक्त 23 कम्प्यूटर सीपीयू, मोबाइल फोन, 6 इलेक्ट्रिक चिप,12 डेविड कार्ड बरामद किये है।  

                                                                                     नोएडा से अजय ठाकुर 

                                                                                    


पर हमसे जुड़े